यूपी की पहली हैंडबॉल अकादमी की शुरुआत : पंजीकरण प्रक्रिया पूरी, 14 साल तक के बच्चों को मिलेगा मौका

UPT | उत्तर प्रदेश हैंडबाल संघ आयोजक सचिव अमित पांडेय

Sep 11, 2024 14:29

वाराणसी में बच्चों को निशुल्क हैंडबॉल ट्रेनिंग प्रदान करने के लिए एस एन पांडेय हैंडबॉल अकादमी की स्थापना की गई है। यह अकादमी उत्तर प्रदेश की पहली रजिस्टर्ड अकादमी है, जो बच्चों को मुफ्त ट्रेनिंग उपलब्ध कराएगी...

Varanasi News : वाराणसी में बच्चों को निशुल्क हैंडबॉल ट्रेनिंग प्रदान करने के लिए एस एन पांडेय हैंडबॉल अकादमी की स्थापना की गई है। यह अकादमी उत्तर प्रदेश की पहली रजिस्टर्ड अकादमी है, जो बच्चों को मुफ्त ट्रेनिंग उपलब्ध कराएगी। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बुधवार को पूरी कर ली गई है। इस बारे में जानकारी उत्तर प्रदेश हैंडबॉल संघ के आयोजन सचिव अमित पांडे ने वाराणसी के केराकतपुर में आयोजित एक प्रेसवार्ता में दी।

 पंजीकृत खिलाड़ियों को मिलेगा यह सब
अमित पांडेय ने जानकारी दी कि पंजीकृत खिलाड़ियों को मुफ्त में भोजन किट और जूते प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने आगे बताया कि पहले सिगरा स्टेडियम में हैंडबॉल खिलाड़ियों की प्रैक्टिस होती थी, लेकिन वर्तमान में वहां निर्माण कार्य चल रहा है। इस कारण अब प्रैक्टिस बड़े लालपुर में की जा रही है, जो कई खिलाड़ियों के लिए कठिनाई पैदा कर रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए, स्थानीय स्तर पर खिलाड़ियों को ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी।



अमित पांडेय ने दी नसीहत
अमित पांडेय ने कहा कि खिलाड़ियों को फर्जी खेल संगठनों की आयोजित प्रतियोगिताओं में भाग नहीं लेना चाहिए। ऐसे संगठनों से संघ की छवि प्रभावित होती है। उन्होंने बताया कि इन फर्जी संगठनों पर कार्रवाई करने के लिए लगातार प्रयास किए गए हैं, लेकिन उनकी गतिविधियों पर अभी तक पूरी तरह से अंकुश नहीं लग पाया है। ऐसे में, इन संगठनों द्वारा जारी किए गए प्रमाणपत्र सरकारी संस्थाओं में मान्य नहीं होते। केवल मान्यता प्राप्त संघ द्वारा जारी प्रमाणपत्र ही मान्यता प्राप्त है।

14 वर्ष तक के बच्चे होंगे शामिल
अमित पांडेय ने बताया कि बच्चों की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो गई है और 14 वर्ष तक के बच्चों को इसमें शामिल किया जाएगा। इन बच्चों को ट्रेनिंग देकर सीनियर लेवल तक खेलने के योग्य बनाया जाएगा। फिलहाल, ट्रेनिंग केराकतपुर स्थित एकेडमी स्थल पर दी जाएगी, और इसके बाद वे वाराणसी मंडल के किसी भी प्रतियोगिता में भाग ले सकेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि भारत हैंडबॉल प्रतियोगिताओं में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और भारत पैरालंपिक तथा वर्ल्ड चैंपियनशिप जैसे आयोजनों में भी हिस्सा ले रहा है। इसके अतिरिक्त, हैंडबॉल खेल में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को सरकारी नौकरियों में लाभ मिलने का अवसर भी उपलब्ध है।

Also Read