काशी विश्वनाथ धाम : सरस्वती फाटक पर लगेगा बड़ा गेट, इन जगहों पर तीसरी आंख करेगी निगरानी

UPT | काशी विश्वनाथ धाम।

Oct 06, 2024 14:20

काशी विश्वनाथ धाम के विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। हाल ही में आयोजित श्री काशी विश्वनाथ विशिष्ट क्षेत्र विकास परिषद की 13वीं बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए ...

Varanasi News : काशी विश्वनाथ धाम के विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। हाल ही में आयोजित श्री काशी विश्वनाथ विशिष्ट क्षेत्र विकास परिषद की 13वीं बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए। जिसमें धाम के समग्र विकास के लिए नए प्रस्तावों पर चर्चा की गई। इस बैठक की अध्यक्षता मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने की। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि सरस्वती फाटक पर एक बड़ा गेट लगाया जाएगा, जिससे धाम की सुरक्षा और व्यवस्था में सुधार होगा। इसके अलावा सिल्को गली के नवीन द्वार और अन्य स्थानों पर CCTV कैमरे लगाने का प्रस्ताव भी सामने आया। ये कैमरे न केवल सुरक्षा को बढ़ाएंगे बल्कि आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने में भी सहायक होंगे।

वैदिक केंद्र का शुभारंभ
बैठक में एक और महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा हुई जिसमें श्री काशी विश्वनाथ धाम में बनाए गए वैदिक केंद्र का संचालन जल्द ही शुरू किया जाएगा। इसके लिए एक एमओयू के आधार पर आवंटन किया जाएगा और इसकी निविदा भी जल्दी जारी की जाएगी। यह केंद्र श्रद्धालुओं के लिए एक अनूठा अनुभव प्रदान करेगा और वैदिक संस्कृति को बढ़ावा देने में मदद करेगा। सरस्वती फाटक गेट नंबर दो को सीएसआर फंड से बड़ा कराया जाएगा। इससे धाम में प्रवेश करने का अनुभव और अच्छा होगा। इसके अलावा धाम के कैफे बिल्डिंग के संचालन के लिए पुनः ई-निविदा जारी की जाएगी। वर्चुअल रियलिटी सेवा का संचालन भी धाम में शीघ्र ही शुरू होने की संभावना है। 



ललिता घाट पर शौचालय का निर्माण
बैठक में ललिता घाट (राज राजेश्वरी मंदिर) की सीढ़ियों के दोनों किनारों पर दुकान (कैफे) के निर्माण और संचालन के बारे में भी विचार किया गया। इसके अतिरिक्त मल्टी-परपज हाल के बगल में दो मंजिला शौचालय और किचन का निर्माण करने का निर्णय लिया गया। यह सुविधा न केवल श्रद्धालुओं के लिए उपयोगी होगी बल्कि धाम की साफ-सफाई में भी योगदान देगी। धाम स्थित टीएफसी बिल्डिंग के अवशेष भाग को पहले-आओ, पहले-पाओ योजना के अंतर्गत किसी अन्य बैंक को आवंटित किए जाने का भी अनुमोदन दिया गया। यह निर्णय स्थानीय अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए महत्वपूर्ण है। इस बैठक में सदस्य सचिव और मुख्य कार्यपालक अधिकारी विश्व भूषण,नगर आयुक्त,अधीक्षण अभियंता और विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Also Read