महिलाओं में कैंसर की जांच शुरू : 30 से 65 वर्ष की आयु की महिलाएं गर्भाशय, स्तन और मुंह के कैंसर की जांच करवा सकेंगीं

UPT | कैंसर की स्क्रीनिंग कार्यक्रम में मौजूद लोग।

Oct 05, 2024 23:35

सभी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के अंतर्गत महिलाओं में बच्चेदानी के मुंह (ग्रीवा) के कैंसर, स्तन और मुंह के कैंसर की स्क्रीनिंग की जा रहा है, जिसमें 30 से 65 वर्ष की महिलाओं की जांच हो रही।

Varanasi News : नगर क्षेत्र के सभी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के अंतर्गत महिलाओं में बच्चेदानी के मुंह (ग्रीवा) के कैंसर, स्तन और मुंह का कैंसर की स्क्रीनिंग की जा रही है। जिसमें 30 से 65 वर्ष की  महिलाओं की जांच की जा रही है तथा उनका इलाज पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर संस्थान में कराया जा रहा है। इस सम्बन्ध में एक बैठक मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सभागार में आयोजित की गई। बैठक का उद्देश्य शहरी समुदायों में 30 से 65 वर्ष की आयु की महिलाओं की गर्भाशय के मुख, स्तन और मुंह के कैंसर की व्यापक जांच कराकर उन्हें स्वास्थ्य लाभ कराना है। 

मृत्यु-दर को कम करने और महिलाओं के समग्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए कैंसर स्क्रीनिंग पर जोर दिया जाए
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप चौधरी ने बताया कि कैंसर से संबंधित मृत्यु-दर को कम करने और महिलाओं के समग्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए कैंसर स्क्रीनिंग पर जोर दिया जाए। इस दौरान उन्होंने सभी पार्षदों से सक्रिय रूप से सहयोग करने और अपने-अपने क्षेत्रों में इस पहल को सुविधाजनक बनाने में सक्रिय भूमिका निभाने का भी आह्वान किया।

नगर क्षेत्र में 608 आशा कार्यकर्ती कार्य कर रहीं
अर्बन नोडल डॉ अमित सिंह ने बताया कि नगर क्षेत्र में 608 आशा कार्यकर्ती कार्य कर रही हैं। इनके क्षेत्रों में ही शिविर का आयोजन किया जा रहा है। आशा कार्यकर्तियों के द्वारा अपने-अपने वार्डो में महिलाओं की कैंसर स्क्रीनिंग का कार्य कराया जा रहा है। अब तक 12395 महिलाओं की जाँच की जा चुकी है, जिसमें 77 महिलाएं कैंसर से ग्रसित पाई गई। जिसमें 40 मुंह के कैंसर, 22 बच्चेदानी के मुख के कैंसर एवं 15 स्तन कैंसर से ग्रसित पाई गई।कैंसर ग्रसित पाई गई महिलाओं का इलाज पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर केंद्र में ईशा प्रोजेक्ट के तहत कराया जा रहा है। अगले दो महीनों में 279 कैंसर स्क्रीनिंग शिविर लगाये जायेंगे।

पहल की सफलता सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध 
महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर केंद्र सुन्दरपुर की ऑफिसर इन्चार्ज डॉ रुचि पाठक ने बताया कि प्रोजेक्ट महामना टीम, सभी स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ, इस पहल की सफलता सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। स्थानीय नेतृत्व और स्वास्थ्य देखभाल टीमों के पूर्ण सहयोग से हम महिलाओं के स्वास्थ्य परिणामों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं और अपने समुदायों के लिए एक स्वस्थ भविष्य का निर्माण कर सकते हैं। बैठक में सभी शहरी एमओआईसी सहित नोडल अधिकारी डॉ. अमित सिंह उपस्थित रहे।

Also Read