यूपी@7 : हाथरस मामले में SIT ने सीएम योगी को सौंपी 15 पन्नों की रिपोर्ट, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

हाथरस मामले में SIT ने सीएम योगी को सौंपी 15 पन्नों की रिपोर्ट, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें
UPT | UP Latest News

Jul 05, 2024 18:24

UP Latest News : उत्तर प्रदेश के हाथरस कांड को लेकर SIT ने सीएम योगी को 15 पन्नों की रिपोर्ट सौंपी वहीं आज सुबह हाथरस सत्संग हादसा में पीड़ित परिवारों से राहुल गांधी मिले वहीं उत्तर प्रदेश ने महिलाओं और बच्चों से संबंधित अपराधों के निपटारे में उल्लेखनीय प्रगति दर्शाई है महिला अपराधों के निस्तारण में यूपी सबसे आगे है। साथ ही नीट पीजी परीक्षा की नई तारीख का ऐलान किया गया है, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें...

Jul 05, 2024 18:24

हाथरस मामले में SIT ने सीएम योगी को सौंपी 15 पन्नों की रिपोर्ट
उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुई भीषण भगदड़ त्रासदी की जांच के लिए गठित एसआईटी ने अपनी रिपोर्ट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सौंप दी है। यह रिपोर्ट शुक्रवार सुबह उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार और मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह द्वारा मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पांच कालीदास मार्ग पर प्रस्तुत की गई।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

हाथरस सत्संग हादसा में पीड़ित परिवारों से मिले राहुल गांधी
शुक्रवार को कांग्रेस नेता और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी हाथरस हादसे के पीड़ित परिवारों से मिले। इस दौरान सांसद राहुल गांधी के साथ पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और यूपी प्रभारी अविनाश पांडेय, उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय राय, सहारनपुर के सांसद इमरान मसूद, गाजियाबाद की लोकसभा प्रत्याशी और पार्टी प्रवक्ता डॉली शर्मा, सोशल मीडिया चेयरमैन सुप्रिया श्रीनेत, यूपी के कोषाध्यक्ष शिव पांडेय आदि रहे। राहुल गांधी ने हाथरस सत्संग हादसे के पीड़ित परिवारों से मिलकर उनके दु:ख दर्द को साझा किया। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

महिला अपराधों के निस्तारण में यूपी सबसे आगे
उत्तर प्रदेश ने महिलाओं और बच्चों से संबंधित अपराधों के निपटारे में उल्लेखनीय प्रगति दर्शाई है। बता दें कि राज्य इस क्षेत्र में देश भर में अग्रणी स्थान पर है, जहां महिला संबंधी अपराधों के निस्तारण का अनुपात 98.70 प्रतिशत है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि आगामी तीन महीनों में यह अनुपात 100 फीसदी तक पहुंचाया जाए।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नीट पीजी परीक्षा की नई तारीख का ऐलान 
नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) ने नीट पीजी (NEET PG) परीक्षा की नई तारीख घोषित कर दी है। अब यह परीक्षा 11 अगस्त 2024 को आयोजित की जाएगी। नई तारीख की घोषणा संबंधित अधिकारिक समीक्षा और प्रोटोकॉल के बाद की गई है। परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी, जिसमें समय सामान्य प्रतियोगिता के अनुसार विभाजित किया जाएगा। इस तारीख के आधार पर उम्मीदवारों को अपनी तैयारियों को अनुकूलित करने के लिए समय रहेगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अपहरण कांड में डॉन बबलू श्रीवास्तव बरी 
अंडरवर्ल्ड डॉन और किडनैपिंग किंग के नाम से कुख्यात बबलू श्रीवास्तव को इलाहाबाद कोर्ट ने बरी कर दिया है। बबलू के साथ उसका भांजा संकल्प भी बरी करार दिया गया है। वहीं अपहरण, लूट और लूट का माल रखने में 8 लोगों को दोषी करार दिया है। इस मामले शुक्रवार की दोपहर 3 बजे के बाद फैसला सुनाया जाएगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बरेली में तेज बारिश से बह गया कच्चा पुल
उत्तर प्रदेश के बरेली में पिछले कई दिन से झमाझम बारिश हो रही है। इस बारिश में रास्तों पर जलभराव हो गया है। जिसके चलते राहगीरों का निकलना मुश्किल है। यह समस्या शहर से लेकर देहात तक में बनी हुई है। मगर,शुक्रवार को बरेली देहात के भोजीपुरा थाना क्षेत्र के अभयपुर-अगरास रोड पर स्थित देवरनिया नदी पर बना कच्चा पुल पानी के तेज बहाव में बह गया। राहगीरों ने बताया कि यह पुल करीब चार महीने पहले ठेकेदार ने बनाया था, लेकिन पहली ही बारिश में बह गया। इससे करीब 200 से अधिक गांवों का रास्ता बंद हो गया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी पीसीबी ने साइरस मिस्त्री की कंपनी पर लगाया जुर्माना
उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने गंगा में गंदगी बहाने वाली साइरस मिस्त्री की कंपनी कानपुर रिवर मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड पर 6.62 करोड़ रुपये जुर्माना लगाया है। वसूली करने के लिए गुरुवार को गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई को नोटिस दिया है। पर्यावरण के नुकसान की पूर्ति हेतु 2.62 करोड़ रुपये भू-राजस्व की तरह वसूलने के लिए राज्य बोर्ड लखनऊ ने जिला प्रशासन को पत्र भेजा है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सहारनपुर में हुई चार करोड़ की लूट निकली फर्जी
सहारनपुर पुलिस ने एक बड़े ज्वेलरी लूट के मामले का पर्दाफाश किया है, जिसमें सामने आया है कि यह वारदात असल में एक साजिश थी। थाना नागल क्षेत्र में हुई इस कथित लूट की घटना को लेकर जांच के दौरान पुलिस को कई संदिग्ध बातें मिलीं, जिसके बाद गहन पूछताछ की गई और मामले का सच सामने आया।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

घूस लेते हुए NHAI मैनेजर समेत 3 गिरफ्तार
गोरखपुर और वाराणसी में सीबीआई ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के कुछ अधिकारियों को घूस लेने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है। बुधवार रात्रि को गोरखपुर में एनएचएआई के परियोजना निदेशक कार्यालय के प्रबंधक (तकनीकी) बिजेंद्र सिंह को 50 हजार रुपये की घूस लेते हुए सीबीआई ने गिरफ्तार किया। उनका वाराणसी स्थित मंडलीय कार्यालय के प्रबंधक जय प्रताप सिंह चौहान और निजी कार्यालय सहायक मुकेश कुमार के साथ गिरफ्तार करने का भी आरोप है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में दो दिन में मिलेगा जाति प्रमाण पत्र
देश सरकार ने जाति प्रमाण पत्र जारी करने की प्रक्रिया को सरल बना दिया है। अब सक्षम अधिकारी, जैसे तहसीलदार, संतुष्ट होने पर बिना किसी सत्यापन के इसे दो दिनों के भीतर जारी कर सकते हैं। अगर कोई शिकायत या विवाद होता है तो प्रमाण पत्र को निरस्त किया जा सकता है। प्रमुख सचिव राजस्व पी. गुरुप्रसाद ने बताया कि जाति प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवेदक को पहले ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल edistrict.up.gov.in पर लॉगिन करना होगा, जहां उन्हें अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करना होगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

Also Read

फर्जी हैं यूपी की ये यूनिवर्सिटीज, एडमिशन लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

8 Jul 2024 04:34 PM

नेशनल UP Fake University List : फर्जी हैं यूपी की ये यूनिवर्सिटीज, एडमिशन लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

देशभर में कई ऐसी फर्जी यूनिवर्सिटी चलाई जा रही हैं, जो यूजीसी के मानकों के खिलाफ ऑपरेट हो रही हैं। उत्तर प्रदेश की किसी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने की सोच रहें है तो एक बार यूजीसी की वेबसाइट ugc.gov.in पर दर्ज फेक यूनिवर्सिटी लिस्ट 2024 जरूर देख लें। और पढ़ें