उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मार्निंग बुलेटिन।

Apr 02, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Apr 02, 2024 06:00

शस्त्र लाइसेंस धारकों के लिए राहत भरी ख़बर 
इलाहाबाद हाईकोर्ट का बड़ा फैसला आया है। कोर्ट ने असलहा धारकों को राहत देते हुए कहा है कि जनरल ऑर्डर के जरिए चुनाव के चलते प्रशासन सबके असलहे जमा नहीं करा सकता है। हाईकोर्ट ने साथ ही कहा कि पहले सामान्य तौर पर चुनाव के दौरान प्रशासन सबके असलहे जमा करा लेता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। रविशंकर तिवारी और अन्य की याचिका पर सुनवाई करते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यह आदेश दिया है। कोर्ट के आदेश के बाद प्रशासन केवल उन्हीं के असलहा जमा कराएगा, जिनसे कानून व्यवस्था बिगड़ने का खतरा हो। इसके लिए स्क्रीनिंग कमेटी बनाकर उस व्यक्ति से शस्त्र जमा कराने के लिए कहा जा सकता है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

रेलवे ने किया पेमेंट सिस्टम में बड़ा बदलाव
रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। 1 अप्रैल 2024 से रेलवे के पेमेंट सिस्टम में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। इसके तहत रेल यात्री अब क्यूआर कोड स्कैन करके भी पेमेंट कर सकते हैं। अब रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर पर भी अब यात्रियों को टिकट लेने के दौरान QR कोड स्कैन करने की सुविधा मिलेगी। यात्रियों को ऑनलाइन भुगतान के लिए प्रोत्साहित करने के लिए रेलवे 1 अप्रैल से क्यूआर कोड स्कैन करने की सुविधा शुरू कर रहा है। यात्री अपनी सुविधा के मुताबिक, Google Pay और Phone Pay जैसे UPI एप्स के साथ ऑनलाइन भुगतान कर सकता है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत से हुई इन नियमों में बदलाव
आज सोमवार से नए वृत्तीय वर्ष 2024-25 शुरुआत हो गई है। हर साल 1 अप्रैल को नए वित्तीय वर्ष के रूप में मनाया जाता है। जिसमें कई तरह के वित्तीय और आर्थिक बदलाव देखने को मिलते हैं। इसी के तहत आज सोमवार से एनपीएस, ईपीएफओ, टैक्सेशन और फास्टैग के अलावा और भी कई दूसरे वित्तीय मामलों में बदलाव होने जा रहे हैं। जिसकी जानकारी आपको भी होनी चाहिए। आइए जानते हैं क्या क्या बदलाव हुए हैं। नेशनल पेमेंट सिस्टम (NPS) से जुड़े नियमों में आज सोमवार यानि नए वित्तीय वर्ष से बदलाव होने वाला है। अब टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन एनपीएस के खाते में लॉगिन करने के लिए जरूरी हो गया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

गोरखपुर विश्वविद्यालय में 4 अप्रैल से लिए जाएंगे ऑनलाइन एप्लीकेशन
सत्र 2024-25 में प्रवेश के लिए दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय (डीडीयू) में 4 अप्रैल से आवेदन लिए जाएंगे। हालांकि डीडीयू ने अभी तक एडमिशन कैलेंडर जारी नहीं किया है, लेकिन इसको लेकर तैयारियां अंतिम दौर में है। ऑनलाइन वेबसाइट की टेस्टिंग भी की जा रही है। विश्वविद्यालय प्रशासन को ग्रेजुएशन, पोस्ट-ग्रेजुएशन और अन्य कोर्सेज में करीब 1 लाख आवेदन आने की उम्मीद है। ऑनलाइन आवेदन को लेकर 2 अप्रैल तक आधिकारिक सूचना जारी होने की उम्मीद जताई जा रही है। सत्र 2024-25 में प्रवेश की प्रक्रिया मार्च के अंतिम हफ्ते तक पूरी कर लेने की डीडीयू की योजना थी, लेकिन सेंट्रलाइज्ड एडमिशन प्रोसेस लागू करने के बाद आवेदन फार्म में कुछ बदलाव करने पड़े।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

टोल टैक्स में बढ़ोतरी वाली टेंशन हुई दूर
राष्ट्रीय राजमार्ग और एक्सप्रेस वे के टोल प्लाजा पर 31 मार्च की रात से टोल प्लाजा पर होने वाली टोल वृद्धि रोक दी गई है। 31 मार्च की रात से सभी वाहनों पर टोल बढ़ना था। लेकिन ऐसा नहीं हुआ है। एनएचएआई मुख्यालय ने रविवार देर शाम टोल टैक्स नहीं बढ़ाने का निर्णय लिया है। सभी परियोजना निदेशकों को यह आदेश दे दिया है। जिससे अब 2023 की टोल दरें भी पहले की तरह रहेंगी। इसकी जानकारी कानपुर के एनएचएआई के परियोजना निदेशक प्रशांत दुबे दी है। ध्यान देने योग्य है कि आज से ही चुनावी महीने शुरु हो गया है। देश में आचार संहिता लागू है। कोई भी बड़े नियम में बदलाव करने से पहले चुनाव आयोग की मंजूरी जरुरी है। एनएचएआई ने कुछ दिन पहले ही टोल दरों को संशोधित किया था।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

कानपुर से इस दिन शुरू होगी मुंबई और दिल्ली के लिए फ्लाइट
कानपुर वालों के लिए खुशखबरी है। दरअसल, आकासा एयरलाइंस कानपुर एयरपोर्ट से 30 अप्रैल को अपनी दो फ्लाइटें शुरू करने जा रहा है। ये फ्लाइट कानपुर से दिल्ली और मुंबई के लिए होगी। इन दोनों नई फ्लाइटों को मिलाकर दोनों शहरों के लिए लिए दो-दो फ्लाइट हो जाएंगी। वहीं, अब इस लेकर एयरपोर्ट अथॉरिटी ने शेड्यूल भी जारी कर दिया है। शेड्यूल के अनुसार, गर्मी में ये फ्लाइटें 30 अप्रैल से शुरू होकर 26 अक्तूबर-2024 तक डेली उड़ान भरेंगी। साथ ही मुंबई वाली फ्लाइट सुबह और दोपहर में उड़ान भरेगी। वहीं दिल्ली की फ्लाइट दोपहर और शाम को उड़ान भरेगी। आकासा एयरलाइंस पहली कंपनी होगी जो कानपुर से दिल्ली के लिए क्षमता 197 सीटों की है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर
 

Also Read

दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

19 Sep 2024 11:13 PM

रामपुर रामपुर-काठगोदाम रेल मार्ग : दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

रामपुर-काठगोदाम रेलवे रूट पर एक बड़ी दुर्घटना को टालते हुए लोको पायलट की सूझबूझ ने एक संभावित हादसे से यात्रियों की जान बचा ली। बुधवार रात रुद्रपुर के पास रेलवे ट्रैक पर सात मीटर लंबा बिजली का खंभा रखकर काठगोदाम-देहरादून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश की गई। और पढ़ें