उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Jun 12, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Jun 12, 2024 06:00

यूपी में कर्मचारियों को तोहफा
यूपी सरकार ने प्रदेश के कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। अब कर्मचारियों को महज एक दिन पहले रिटायर होने के कारण वेतन वृद्धि का नुकसान नहीं होगा। नोशनल वेतन वृद्धि को योगी आदित्यनाथ कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। अब 30 जून और 31 दिसंबर को रिटायर होने वाले राज्य सरकार के कर्मचारियों की वेतन वृद्धि 1 जुलाई और 1 जनवरी को लागू होने पर उनकी पेंशन और ग्रेच्युटी की गणना में इसे शामिल किया जाएगा। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार 1 जुलाई को कर्मचारियों की वार्षिक वेतन वृद्धि होती है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत प्रशिक्षण एवं टूलकिट के लिए करें आवेदन
वित्तीय वर्ष 2024-25 में विश्वकर्मा श्रमसम्मान योजना के अन्तर्गत नाई, बढई, कुम्हार, हलवाई, दर्जी, लोहार, राजमिस्त्री, सुनार, धोबी आदि से सम्बन्धित कुशल,  अकुशल उद्यमियों एवं कारीगरों को आजीविका के साधनों को सुदृढ़ीकरण करते हुये उनके जीवन स्तर को उन्नत किये जाने के लिए 10 दिवसीय प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया जा रहा है। उपायुक्त उद्योग बीरेन्द्र कुमार ने इस संबंध में जानकारी देते हुए जिले के ऐसे कुशल-अकुशल उद्यमियों एवं कारीगरों को सूचित किया है जिनकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष हो एवं वह अनिवार्य रूप से आधार कार्ड धारक हों और वह नाई, बढई, कुम्हार, हलवाई, दर्जी, लोहार, राजमिस्त्री, धोबी एवं सुनार के जानकार या कार्य कर रहे हों।  
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

छात्रों के लिए बड़ी खबर, एक साल बर्बाद होने का डर खत्म
देश भर के सभी छात्रों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। अब विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में पढने वाले छात्र साल में दो बार एडमिशन ले सकते है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने उच्च शिक्षा संस्थानों को साल में दो बार, जनवरी/फरवरी और जुलाई/अगस्त में, प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने की अनुमति दे दी है। UGC के चेयरमैन जगदीश एम. कुमार ने कहा कि इससे छात्रों के लिए अधिक अवसर उत्पन्न होंगे और भारतीय उच्च शिक्षा संस्थान वैश्विक मानकों के साथ तालमेल बिठा सकेंगे। UGC प्रमुख ने बताया कि अब कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव भी साल में दो बार आयोजित की जाएगी। इससे छात्रों को साल में दो बार रोजगार पाने का अवसर मिलेगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में निकले JE के पदों पर आवेदन करने की लास्ट डेट बढ़ी
उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने UPSSSC जूनियर इंजीनियर भर्ती 2024 के लिए रिक्तियों की वृद्धि के संबंध में नया अपडेट किया है। आधिकारिक सूचना के अनुसार, UPSSSC JE के लिए रिक्तियों की कुल संख्या बढ़कर 4016 हो गई। योग्य उम्मीदवारों के लिए एक प्रतिष्ठित सरकारी नौकरी पाने का यह एक शानदार अवसर है क्योंकि बम्पर रिक्तियां उपलब्ध हैं। नई अंतिम तिथि 28 जून, 2024 कर दी गई है। शुरुआत में, आवेदन करने की अंतिम तिथि 7 जून, 2024 थी, जिसे अब बढ़ाकर 28 जून कर दिया गया है। आवेदन प्रक्रिया 7 मई, 2024 को शुरू हुई थी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

निराश्रित महिला पेंशन योजना
गाजियाबाद में निराश्रित महिला पेंशन योजना (यूपी विधवा महिला पेंशन योजना) का लाभ लेने वाली लाभार्थी महिलाओं को बैंक खाते में NPCI MAPPER अपडेट के साथ बैंक खाते को आधार से लिंक करने के निर्देश दिए गए हैं। अगर ऐसा नहीं किया तो उनकी पेंशन रूक जाएगी। निदेशालय महिला कल्याण उप्र लखनऊ द्वारा जनपद गाजियाबाद के ऐसे 5380 लाभार्थियों की सूची प्रेषित की गई है। जिन्होंने (यूपी विधवा महिला पेंशन योजना) पेशन योजना के अन्तर्गत विभाग में अपने आधार लिंक करा दिए हैं। लेकिन उनके द्वारा अपने बैंक खाते में आधार लिंक नहीं कराया गए हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

12 बस टर्मिनलों के निर्माण और नवीनीकरण की प्रक्रिया शुरू
उत्तर प्रदेश को प्रगति के पथ पर निरंतर अग्रसर रखने की दिशा में कार्यरत योगी सरकार ने प्रदेश में नई शक्ति के साथ लंबित परियोजनाओं पर कार्य करना शुरू कर दिया है। इस क्रम में सीएम योगी की मंशा अनुरूप प्रदेश में परिवहन सेवाओं को और उन्नत व जनसुलभ बनाने की दिशा में उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) कार्ययोजनाओं को क्रियान्वित करना शुरू कर दिया है। इन बस टर्मिनलों को कमर्शियल कॉम्प्लेक्स के रूप में भी विकसित किया जाएगा ताकि वाणिज्यिक गतिविधियों से राजस्व अर्जित किया जा सके। आगरा, गोरखपुर, मीरजापुर, बुलंदशहर, गढ़मुक्तेशवर, मथुरा, कानपुर सेंट्रल और वाराणसी कैंट समेत कई शहरों में नए बस टर्मिनल बनेंगे। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

15 Jun 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें