उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Jul 22, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Jul 22, 2024 06:00

नोएडा में बनेंगे फाइव और सेवन स्टार होटल
नोएडा में लगभग 18 साल बाद होटलों के लिए भूखंड योजना लागू होने जा रही है। नोएडा प्राधिकरण अगले महीने नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के किनारे कई सेक्टरों में 12 भूखंडों की योजना पेश करेगा। इस योजना में थ्री, फाइव और सेवन स्टार होटलों के लिए विशेष भूखंड शामिल होंगे। प्राधिकरण के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, इस योजना के ब्रोशर की तैयारी शुरू हो चुकी है, जिसमें आवंटन से जुड़ी शर्तों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। दिल्ली-एनसीआर के अन्य शहरों की आवंटन नीतियों का अध्ययन किया जा रहा है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

इनवेस्टमेंट का अड्डा बन रहा अयोध्या, मथुरा और काशी
उत्तर प्रदेश के तीन प्रमुख धार्मिक स्थल - अयोध्या, मथुरा और काशी (वाराणसी) - अब केवल आस्था के केंद्र ही नहीं, बल्कि बड़े निवेश के गंतव्य भी बन गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में, इन शहरों में विकास और निवेश परियोजनाओं को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है। फरवरी 2024 में आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (जीबीसी 4.0) के बाद, मात्र 5 महीनों में 6,578 करोड़ रुपये की 277 परियोजनाएं धरातल पर उतर चुकी हैं। जीबीसी 4.0 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन तीन स्थानों के लिए लगभग 50,000 करोड़ रुपये की 11,000 परियोजनाओं का शुभारंभ किया था। वर्तमान में पूरी हो चुकी परियोजनाएं कुल परियोजनाओं का 13% से अधिक हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

CUET UG के लिए बीएचयू में प्रवेश शुरू
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। प्रवेश कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट - अंडरग्रेजुएट (CUET UG) के आधार पर होगा। जो छात्र CUET-UG परीक्षा में उपस्थित हुए हैं और विशिष्ट कार्यक्रमों की योग्यता मानदंडों को पूरा करते हैं, वे विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट bhu.ac.in पर जाकर BHU UG प्रवेश 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं। पंजीकरण फॉर्म के साथ ही विश्वविद्यालय ने अपने प्रवेश पोर्टल पर बीएचयू यूजी सूचना बुलेटिन 2024 भी जारी किया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

23 जुलाई से 5 अगस्त तक अवध यूनिवर्सिटी में स्नातक पाठ्यक्रमों की रिक्त सीटों पर मिलेगा सीधे प्रवेश
डाॅ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय अयोध्या के आवासीय परिसर के 14 स्नातक पाठ्यक्रमों की सम्पन्न हुई प्रवेश काउंसिलिंग के अभ्यर्थियों के लिए पाठ्यक्रम शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 22 जुलाई निर्धारित की गई है। इसके उपरांत अभ्यर्थियों के प्रवेश पर विचार नहीं किया जाएगा। वहीं 23 जुलाई से 5 अगस्त तक पाठ्यक्रमों के रिक्त सीटों पर पहले आओ पहले पाओ के तर्ज पर सीटे भरी जाएंगी। आवासीय प्रवेश समन्वयक प्रो. शैलेन्द्र कुमार ने बताया कि कुलपति प्रो. प्रतिभा गोयल के निर्देश पर प्रवेश समिति ने यह निर्णय लिया।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बेरोजगार युवाओं के लिए लगने जा रहा हैं जॉब फेयर
हाईस्कूल,आईटीआई और स्नातक पास युवाओं के लिए खुशखबरी। अलीगंज राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में 22 जुलाई को सुबह 10 बजे से रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा। इसमें 18 से 40 आयु वर्ग के युवा हिस्सा ले सकते हैं। रोजगार मेले में आठ कंपनियां लगभग 857 पदों पर भर्ती करेंगी। चयन प्रक्रिया परीक्षा और साक्षात्कार के आधार किया जायेगा। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य राजकुमार यादव ने बताया कि प्रदेश सरकार की योजना के अनुसार,युवाओं को नौकरी के अवसर प्रदान करने के लिए यह रोजगार मेला आयोजित किया जा रहा है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

वाराणसी में बनेगा पहला सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट
वाराणसी में गंगा नदी के संरक्षण और शहरी स्वच्छता में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया जा रहा है। अमृत टू योजना के अंतर्गत, सूजाबाद में 96.63 करोड़ रुपये की लागत से एक नया सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) स्थापित किया जाएगा। यह पहली बार होगा जब गंगा के पार एसटीपी का निर्माण किया जाएगा, जिसका मुख्य उद्देश्य नदी में सीवर के प्रवाह को पूरी तरह से रोकना है। इस परियोजना के तहत 26.89 किलोमीटर क्षेत्र में नया सीवर नेटवर्क बिछाया जाएगा। कोदोपुर में पांच एकड़ जमीन पर सात एमएलडी क्षमता का एसटीपी स्थापित किया जाएगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

8 Sep 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें