उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Jul 25, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Jul 25, 2024 06:00

अब प्रॉपर्टी बेचने पर चुकाना होगा भारी टैक्स
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में प्रस्तुत केंद्रीय बजट 2024 में एक महत्वपूर्ण घोषणा की है जो भारत के मध्यम वर्ग को प्रभावित करेगी। उन्होंने प्रॉपर्टी पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन में इंडेक्सेशन का लाभ समाप्त करने की घोषणा की है। यह निर्णय विशेष रूप से मध्यम वर्ग के लिए महत्वपूर्ण है, जो अक्सर अपने जीवन में एक बार घर खरीदता है और बाद में उसे बेचकर लाभ कमाता है। इस नए नियम के तहत, जब कोई व्यक्ति अपना घर बेचेगा, तो वह कैपिटल गेंस की गणना के लिए इंडेक्सेशन का उपयोग नहीं कर पाएगा। इसका मतलब है कि अब घर बेचने पर पहले की तुलना में अधिक कर देना पड़ेगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

'कांच नगरी' में फ्यूचरिस्टिक टाउनशिप की होगी स्थापना
योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश के रूप में विकसित करने के लिए फिरोजाबाद में 'फ्यूचरिस्टिक टाउनशिप' के विकास की शुरुआत की है। इस योजना के अनुसार, ट्रांसपोर्ट नगर और पचवन क्षेत्र के विकास के साथ ही यह टाउनशिप शहर के इकॉनमिक विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। यह नई टाउनशिप रेजिडेंशियल, पर्यटन, हॉस्पिटैलिटी और वाणिज्यिक गतिविधियों के हब के रूप में विकसित की जा रही है। उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश के तौर पर विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध योगी सरकार ने कांच नगरी के तौर पर विख्यात फिरोजाबाद में 'फ्यूचरिस्टिक टाउनशिप' के विकास की तैयारी शुरू कर दी है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

गंभीर मरीजों को अब सुई के दर्द से मिलेगी राहत
क्रिटिकल केयर यूनिट में भर्ती गंभीर मरीजों को पोषण देने से लेकर दवा चढ़ाने के दौरान अब तकलीफ का सामना नहीं करना पड़ेगा। मरीजों को आमतौर पर कई बार सुई चुभोने से जो दर्द और दिक्कत होती है, उससे अब उन्हें पूरी तरह निजात मिल जाएगी। संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) ने मुख्य नस में सुई डालने की बेहद खास विधि को खोजा है, जिसका पेटेंट भी उसे मिल गया है। संस्थान के निदेशक डॉ. आरके धीमन ने इस उपलब्धि पर चिकित्सकों को बधाई दी है। उन्होंने नई तकनीक को गंभीर मरीजों के लिए वरदान बताया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

उत्तर प्रदेश के विकास को नई गति 
केंद्रीय बजट 2024 में उत्तर प्रदेश के सड़क नेटवर्क के विकास पर विशेष जोर दिया गया है। राज्य को हाईवे निर्माण और उन्नयन के लिए लगभग 40,000 करोड़ रुपये आवंटित किए जाने की संभावना है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 15,000 करोड़ रुपये अधिक है। यह बढ़ा हुआ बजट राज्य में मौजूदा 11,737 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्गों के विस्तार और सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। साथ ही, 50 से अधिक राज्य मार्गों को राष्ट्रीय राजमार्ग का दर्जा दिए जाने से इन मार्गों के विकास को भी गति मिलेगी। ग्रामीण क्षेत्रों के विकास पर विशेष ध्यान देते हुए, केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के चौथे चरण की घोषणा की है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

120 करोड़ की परियोजनाओं को मिली हरी झंडी
प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ 2025 की तैयारियां जोरों पर हैं। इसी कारण मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में शीर्ष समिति की दसवीं बैठक आयोजित की गई। बैठक में कुल 120.75 करोड़ रुपये की 30 परियोजनाओं को मंजूरी दी गई। इन परियोजनाओं का उद्देश्य आगामी महाकुंभ को स्वच्छ, हरित और सुविधाजनक बनाना है। मुख्य सचिव ने बैठक में कहा कि महाकुंभ 2025 को स्वच्छ और हरित बनाने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने मेला क्षेत्र में स्थापित शौचालयों की नियमित सफाई पर जोर दिया और इसकी निगरानी के लिए तीसरे पक्ष से निरीक्षण कराने का सुझाव दिया।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अयोध्या को जल्द मिल सकती है 110 करोड़ रुपये की विकास योजनाओं की सौगात
भले ही अयोध्या में मां सरयू प्रवाहमान हैं, लेकिन नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ सरकार रामनगरी में विकास की गंगा का अवतरण कराने में कोई कमी नहीं छोड़ रही है। हाल ही में गठित हुए अयोध्या तीर्थ विकास परिषद भी योजनाओं का पिटारा खोलने जा रहा है। सब कुछ ठीक ठाक रहा तो जल्द मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बैठक कर 110 करोड़ की योजनाओं को हरी झंडी दे सकते हैं। रामनगरी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक बार फिर से कई योजनाओं पर काम शुरू होने जा रहा है। अयोध्या तीर्थ विकास परिषद के पास 11 प्रोजेक्ट भेजे गए हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

पूर्वांचल के पनियाले को मिलेगा पुनर्जीवन
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर पूर्वांचल के लुप्तप्राय हो रहे पनियाले फल को पुनर्जीवित करने का अभियान शुरू किया गया है। इस महत्वपूर्ण कार्य को अंजाम देने के लिए लखनऊ स्थित केंद्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान ने पिछले वर्ष से प्रयास आरंभ कर दिए हैं। संस्थान के निदेशक टी दामोदरन के अनुसार, इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य न केवल पनियाले के पौधों की संख्या बढ़ाना है, बल्कि उनकी उत्पादकता और फलों की गुणवत्ता में भी सुधार लाना है। इस प्रयास में गोरखपुर का जिला उद्यान विभाग और स्थानीय प्रगतिशील किसान भी सहयोग कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त, बागवानों को कैनोपी प्रबंधन का प्रशिक्षण देकर बागों के रखरखाव को आसान बनाने की योजना है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में रेल यात्रा होगी तेज और आरामदायक
केंद्रीय बजट 2024 में रेलवे के लिए 2.62 लाख करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है, जिसमें से 1.08 लाख करोड़ रुपये सुरक्षा और रखरखाव के लिए निर्धारित किए गए हैं। इस बजट से उत्तर प्रदेश के रेल नेटवर्क में महत्वपूर्ण सुधार की उम्मीद है, विशेष रूप से लखनऊ मंडल में। लखनऊ से कानपुर के बीच वंदे मेट्रो शुरू करने की योजना पर तेजी से काम चल रहा है। इस परियोजना के लिए लगभग 240 करोड़ रुपये का बजट मिलने की संभावना है। यह सेमी हाई-स्पीड ट्रेन 130 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी, जिससे दोनों शहरों के बीच का सफर महज 45 मिनट में पूरा हो जाएगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

रेलवे में जूनियर इंजीनियर के 7,934 पदों पर भर्ती
रेलवे भर्ती बोर्ड ने जूनियर इंजीनियर के पदों पर बड़े पैमाने पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती अभियान के तहत कुल 7,934 रिक्त पदों को भरा जाएगा। यह भर्ती एंप्लॉयमेंट नोटिस 03/2024 के अंतर्गत की जा रही है, जिसमें जूनियर इंजीनियर सहित विभिन्न पद शामिल हैं। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 30 जुलाई से शुरू होगी और 29 अगस्त तक चलेगी। इच्छुक उम्मीदवारों को इस अवधि के दौरान रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। चयनित उम्मीदवारों को पे मैट्रिक्स लेवल 6 के तहत 35,400 रुपये का प्रारंभिक वेतन दिया जाएगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

8 Sep 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें