उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Jul 27, 2024 06:30

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Jul 27, 2024 06:30

नीट का संशोधित रिजल्ट और स्कोरकार्ड जारी
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने हाल ही में नीट का संशोधित रिजल्ट जारी किया है। छात्र अपना नया स्कोरकार्ड neet.ntaonline.in या exams.nta.ac.in/NEET वेबसाइट से अपना आवेदन संख्या और जन्मतिथि दर्ज करके डाउनलोड कर सकते हैं। यह संशोधन सुप्रीम कोर्ट के एक महत्वपूर्ण निर्णय के फलस्वरूप हुआ है, जिसमें प्रश्न संख्या 19 के लिए दो के बजाय एक सही उत्तर माना गया। इस फैसले के कारण लगभग 4.20 लाख अभ्यर्थियों के 5-5 अंक कम किए गए हैं, जिसने लाखों छात्रों की रैंकिंग को प्रभावित किया है। नीट परीक्षा के संशोधित परिणाम में एक महत्वपूर्ण बदलाव देखा गया है, जिसमें टॉपर्स की संख्या 61 से घटकर मात्र 17 रह गई है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में अग्निवीरों को पुलिस और पीएसी में मिलेगा वेटेज
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि देश की सेवा करके लौटने वाले अग्निवीरों को यूपी पुलिस और पीएएसी बल में वेटेज दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अग्निवीरों के रूप में देश को ट्रेंड और अनुशासित युवा सैनिक मिलेंगे। सीएम योगी ने अग्निवीर मुद्दे पर विपक्ष की राजनीति को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि विरोधियों का काम हर प्रगति और रिफॉर्म वाले कार्य में अड़ंगा लगाने, टांग अड़ाने और अफवाह फैलाने का है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत आज दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है। बीते 10 साल में भारत में बेहतरीन रिफॉर्म हुए हैं। सीएम योगी ने कहा कि भारतीय सेना के आधुनिकीकरण और इसके साजो-सामान के मामल में हम आत्मनिर्भरता की ओर से बढ़ रहे हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

रेलवे में निकलेंगी 10 हजार से ज्यादा भर्ती
रेलवे भर्ती बोर्ड जल्द ही नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) में बड़ी संख्या में भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी करने वाला है। आरआरबी एनटीपीसी भर्ती 2024 के तहत विभिन्न पदों के लिए कुल 10,884 रिक्तियां सामने आएंगी, जिसमें स्टेशन मास्टर, टिकट सुपरवाइजर, टिकट क्लर्क, गार्ड और क्लर्क शामिल हैं। रेलवे बोर्ड के निदेशक विद्याधर शर्मा ने सभी आरआरबी जोनों को इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं। भर्तियां दो स्तरों पर की जाएंगी। एक 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए और दूसरी ग्रेजुएट युवाओं के लिए। सूत्रों के अनुसार, भर्ती प्रक्रिया 16 रेलवे जोनों और उत्पादन इकाइयों में संचालित की जाएगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बुलंदशहर-खुर्जा क्षेत्र में विकास की नई उड़ान
बुलंदशहर-खुर्जा विकास प्राधिकरण के महत्वाकांक्षी विस्तार की योजना तेजी से आगे बढ़ रही है। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष ने जिले की पांच तहसीलों से कुल 124 गांवों को शामिल करने का प्रस्ताव शासन को भेजा है। इस प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी मिलते ही ये गांव आधिकारिक तौर पर विकास प्राधिकरण का हिस्सा बन जाएंगे। यह कदम क्षेत्र में अवैध निर्माण और अनियोजित प्लॉटिंग पर अंकुश लगाने में मददगार होगा, साथ ही सुव्यवस्थित और समग्र विकास को बढ़ावा देगा। बुलंदशहर-खुर्जा विकास प्राधिकरण अपनी महायोजना 2031 के तहत एक बड़े विस्तार की ओर अग्रसर है। पिछले एक वर्ष से प्राधिकरण के अधिकारी जिले के 124 नए गांवों को शामिल करने की योजना पर काम कर रहे हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

दिल्ली-एनसीआर से गुजरेगा नया एक्सप्रेसवे
उत्तर प्रदेश के विकास में एक नया मील का पत्थर साबित होने वाला 380 किलोमीटर लंबा गाजियाबाद-कानपुर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे राज्य के 9 जिलों को जोड़ेगा। यह परियोजना न केवल यात्रा समय को कम करेगी, बल्कि क्षेत्र में आर्थिक विकास को भी गति प्रदान करेगी। 4 लेन का एक्सप्रेसवे, जिसे भविष्य में 6 लेन तक विस्तारित किया जा सकता है। नोएडा से कानपुर की यात्रा का समय 8 घंटे से घटकर लगभग 3.5 घंटे हो जाएगा। एक्सप्रेसवे के साथ-साथ औद्योगिक गलियारों का विकास प्रस्तावित है। यह एक्सप्रेसवे गाजियाबाद, हापुड़, बुलंदशहर, अलीगढ़, कासगंज, फर्रुखाबाद, कन्नौज, उन्नाव और कानपुर जिलों से होकर गुजरेगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी रोडवेज में 10,000 नए परिचालकों की होगी भर्ती
उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने गुरुवार को एक महत्वपूर्ण घोषणा की। उन्होंने यूपी रोडवेज में 10,000 नए परिचालकों की भर्ती करने का निर्देश दिया। यह निर्णय परिवहन निगम के सभागार में आयोजित एक समीक्षा बैठक के दौरान लिया गया, जिसमें वरिष्ठ अधिकारी और सभी क्षेत्रीय प्रबंधक शामिल थे। मंत्री ने कहा कि परिचालकों की कमी के कारण बहुत सी बसें ऑफ-रूट हो रही हैं, जिससे निगम को आर्थिक नुकसान हो रहा है। उन्होंने तकनीकी कर्मचारियों की कमी को भी दूर करने के निर्देश दिए। बैठक में परिवहन मंत्री ने बसों की मरम्मत, यात्री सुविधाओं और सेवा की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read

7 वर्षों में हुईं 12,964 पुलिस मुठभेड़, 207 अपराधी मारे गए, 17 पुलिसकर्मियों की गई जान

8 Sep 2024 12:13 AM

नेशनल UP News : 7 वर्षों में हुईं 12,964 पुलिस मुठभेड़, 207 अपराधी मारे गए, 17 पुलिसकर्मियों की गई जान

उत्तर प्रदेश में साल-2017 से लेकर 2024 तक यानी पिछले सात वर्षों में 12,964 पुलिस मुठभेड़ दर्ज की गईं। इन सात वर्षों में 207 अपराधियों को मारा... और पढ़ें