उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Aug 23, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Aug 23, 2024 06:00

नोएडा में दोबारा बनाया जाएगा ट्विन टावर 
नोएडा में एक और ट्विन टावर के निर्माण की योजना तैयार की जा रही है, जो सेक्टर-45 में स्थित होगा। यह नया प्रोजेक्ट 4.76 एकड़ क्षेत्रफल में विकसित किया जाएगा और इसमें 3 बीएचके और 4 बीएचके अपार्टमेंट्स उपलब्ध होंगे। यह प्रोजेक्ट सिंगापुर की प्रतिष्ठित कंपनी एक्सपीरियन डेवलपर्स द्वारा तैयार किया जाएगा, जो नोएडा के रियल एस्टेट बाजार में अपनी पहली एंट्री कर रही है। नए ट्विन टावर में विदेशों जैसा सुपर लग्जरी लाइफस्टाइल प्रदान करने का दावा किया गया है, जिसमें सभी आधुनिक सुविधाएं शामिल होंगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी शिक्षा विभाग में 1024 नए पदों पर होगी भर्ती
उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग में बड़े पैमाने पर नियुक्तियां होने जा रही हैं। बेसिक शिक्षा निदेशालय ने लिपिक (कनिष्ठ सहायक) और आशुलिपिक के कुल 990 पदों पर भर्ती के लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) को ऑनलाइन अधियाचन भेज दिया है। इसके अलावा, खंड शिक्षा अधिकारियों (बीईओ) के 34 रिक्त पदों के लिए भी उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) को अधियाचन प्रेषित किया गया है। दरअसल, वर्तमान में माध्यमिक शिक्षा विभाग के विभिन्न कार्यालयों में कनिष्ठ सहायक के कुल 3197 स्वीकृत पदों में से 1515 पद रिक्त हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

जल संकट से निपटने के लिए बड़ा प्लान
सरकार ने जल संकट से निपटने के लिए एक बड़ा प्लान बनाया है, जिसके तहत पूरे साल जल संरक्षण पर काम किया जाएगा। केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के साथ मिलकर आईआईटी कानपुर के विशेषज्ञों ने एक खास कार्य योजना तैयार की है, जिसमें जल संरक्षण के लिए व्यापक प्रयास किए जाएंगे। इस योजना का उद्देश्य जल संकट को कम करना और देश में जल सुरक्षा को बढ़ावा देना है। बारिश के सीजन में नदियों के उफान और गर्मी में सूखने से जल संकट की स्थिति बनती है। इस समस्या से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने 330-35 का प्लान तैयार किया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

गंगा एक्सप्रेस-वे निर्माण में तेजी, कुआडाली में फ्लाईओवर पूरा
मेरठ से प्रयागराज तक निर्माणाधीन गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजना में प्रगति देखी जा रही है। हसनपुर तहसील क्षेत्र में, विशेष रूप से कुआडाली गांव के निकट, एक महत्वपूर्ण फ्लाईओवर का निर्माण पूरा हो चुका है। यह फ्लाईओवर उझारी और ढबारसी-आदमपुर मार्ग को जोड़ता है, जिससे स्थानीय यातायात में सुधार हुआ है। फ्लाईओवर के नीचे अंडरपास से वाहनों का आवागमन शुरू हो गया है, जो क्षेत्र के निवासियों के लिए राहत का कारण बना है। बता दें कि लगभग चार साल पहले शुरू हुई यह महत्वाकांक्षी परियोजना 2025 तक पूर्ण होने का लक्ष्य रखती है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

CISF ने निकाली 1 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती
केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने कांस्टेबल फायरमैन के 1130 पदों पर भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। यह भर्ती देशभर के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अस्थायी आधार पर की जाएगी। आवेदन प्रक्रिया 31 अगस्त 2024 से शुरू होगी और इच्छुक उम्मीदवार 30 सितंबर 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इस भर्ती में चयनित उम्मीदवारों को पे स्केल-3 के तहत 21,700-69,100 रुपये का वेतनमान मिलेगा। आवेदन के दौरान सामान्य, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये शुल्क देना होगा, जबकि एससी और एसटी वर्ग के लिए आवेदन निशुल्क होगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

शोध मेधा, छात्र कल्याण और कर्मयोगी छात्रवृत्तियों की अंतिम तिथि बढ़ी
लखनऊ विश्वविद्यालय ने शोध मेधा, छात्र कल्याण और कर्मयोगी छात्रवृत्तियों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। अब छात्र इन तीनों छात्रवृत्तियों के लिए पांच सितम्बर तक आवेदन कर सकते हैं। यह निर्णय विश्वविद्यालय प्रशासन ने उन छात्रों की अपील पर लिया है, जिन्होंने विभिन्न कारणों से समय पर आवेदन नहीं किया था और तिथि बढ़ाने की मांग कर रहे थे। डीएसडब्ल्यू प्रो वीके शर्मा ने बताया कि आवेदन प्रक्रिया पहले से ही शुरू हो चुकी थी। कई छात्रों ने आवेदन की समय सीमा के भीतर आवेदन नहीं किया, जिससे उन्हें छात्रवृत्ति प्राप्त करने में कठिनाई हो रही थी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read

भाजपा ने लिस्ट जारी की, राजनाथ, बालियान समेत यूपी के इन नेताओं को मौका

12 Sep 2024 11:55 PM

नेशनल सीएम योगी हरियाणा में स्टार प्रचारक : भाजपा ने लिस्ट जारी की, राजनाथ, बालियान समेत यूपी के इन नेताओं को मौका

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री संजिव बालियान, सुरेंद्र सिंह नागर, स्मृति ईरानी, हेमा मालिनी को शामिल किया गया है।  और पढ़ें