उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Sep 06, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Sep 06, 2024 06:00

लखनऊ-कानपुर राजमार्ग बनेगा यूपी का सबसे बड़ा औद्योगिक गलियारा
उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक गलियारे को बनाने की कवायद तेज हो गई है। लखनऊ-कानपुर का 80 किलोमीटर राजमार्ग प्रदेश का सबसे बड़ा औद्योगिक गलियारा बनेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूरे क्षेत्र का कायाकल्प करने वाली इस योजना का मास्टर प्लान तैयार करने का जिम्मा उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) को सौंपा था। इस पर यूपीसीडा ने एक्स-लीडा (लखनऊ औद्योगिक विकास प्राधिकरण) मास्टर प्लान-2041 तैयार किया है। इसे गुरुवार को जारी कर दिया गया है। योजना का मुख्य उद्देश्य लखनऊ-कानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग के 80 किलोमीटर के दायरे में औद्योगीकरण को बढ़ावा देकर इस क्षेत्र को एक प्रमुख आर्थिक गलियारे के रूप में विकसित करना है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में सजेगा कारीगरों का मेला
यूपी की योगी सरकार ने प्रदेश के कारीगरों को प्रोत्साहित करने के लिए एक बार फिर महत्वपूर्ण अवसर प्रदान किया है। एक जिला एक उत्पाद और प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत कारीगरों को राज्य स्तर पर अपने उत्पादों का प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा। इस अवसर पर एमएसएमई-विकास कार्यालय, कानपुर द्वारा 10 से 12 सितंबर, 2024 तक एक राज्य स्तरीय प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी। जिसका उद्देश्य विभिन्न जिलों से आए कारीगरों को अपने कौशल और उत्पादों का प्रदर्शन करने का प्लेटफॉर्म देना है। प्रदर्शनी में उत्तर प्रदेश के 25 जिलों के कारीगर अपने उत्पादों को प्रदर्शित करेंगे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यमुना प्राधिकरण की 450% तक महंगी हुई जमीन
दिल्ली एनसीआर में खुद का घर बनाने का सपना अब महंगा होता जा रहा है। खासकर यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में, जहां जमीन और फ्लैट की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। कोरोना के बाद यमुना एक्सप्रेसवे और इसके आसपास के क्षेत्र में फ्लैट की कीमत 170 प्रतिशत तक बढ़ चुकी हैं, वहीं प्लॉट की कीमत भी 450 प्रतिशत तक बढ़ चुकी हैं। कोविड के बाद 2020 में जब रियल एस्टेट मार्केट में हर तरफ सुस्ती थी, उस समय भी यमुना प्राधिकरण की प्रॉपर्टी के दाम गिरने के बजाय बढ़े थे। यमुना एक्सप्रेसवे और अन्य एक्सप्रेसवे की बेहतर कनेक्टिविटी के साथ-साथ नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण ने इन क्षेत्रों में कीमतों में और वृद्धि की उम्मीद को जन्म दिया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

विदेशी भक्त कर सकेंगे विश्वनाथ मंदिर को दान
काशी विश्वनाथ मंदिर में लगातार श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। जिसको देखते हुए एक नई योजना की पहल की गई है। विनियमन अधिनियम के तहत अब विदेश में बैठे बाबा विश्वनाथ के भक्त भी दान कर सकते हैं। बता दें कि देशी और विदेशी भक्तों की संख्या वाराणसी में लगातार नए रिकॉर्ड बना रही है। विदेश में रहने वाले बाबा विश्वनाथ के भक्त अब सीधे काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास को दान करके पुण्य अर्जित कर सकते हैं। यह सुविधा चार साल की अवधि के बाद पुनः उपलब्ध हुई है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अयोध्या-प्रयागराज हाईवे पर एक्सप्रेस-वे निर्माण की तैयारी
अयोध्या और प्रयागराज के बीच हाईवे के बाईं ओर अब फोरलेन की जगह एक नया एक्सप्रेस-वे का निर्माण होगा। इस 90 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे के निर्माण में कुल 5000 करोड़ रुपये की लागत आएगी, जिसमें भूमि अधिग्रहण के मुआवजे की राशि भी शामिल है। परियोजना को तीन साल के भीतर पूरा करने की योजना है। पूर्व में यात्रा के दौरान हो रही समस्याओं और लंबी दूरी की यात्रा में सुरक्षा की चिंताओं को देखते हुए मंत्रालय ने योजना में बदलाव किया है। अब अयोध्या-प्रयागराज हाईवे के बाईं ओर किसानों की भूमि का अधिग्रहण कर नया एक्सप्रेस-वे बनाया जाएगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

महाकुंभ-2025 में 7000 रोडवेज बसों के साथ 550 सिटी बसें भी संचालित करेगी योगी सरकार
परिवहन निगम आगामी महाकुंभ में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 7000 बसों का संचालन करेगा। प्रथम चरण में 3050 बसों का संचालन किया जाएगा, जबकि द्वितीय चरण में सभी 7000 बसों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। इसी तरह स्थानीय स्तर पर यात्रियों की सुविधा के लिए 550 सिटी बसों को भी संचालित किया जाएगा, जिसमें 200 बसों का संचालन नगरीय परिवहन द्वारा जबकि शेष 350 बसों का संचालन परिवहन निगम द्वारा किया जाएगा। परिवहन निगम मुख्यालय में गुरुवार को आगामी महाकुंभ मेले से संबंधित संचालन व्यवस्था के संबंध में सभी क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधकों के साथ अपर प्रबंध निदेशक द्वारा समीक्षा बैठक की गई।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

16 Sep 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें