उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Sep 22, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Sep 22, 2024 06:00

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे : शिवालिक पहाड़ियों से होकर गुजरेगा गलियारा
दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे पर जल्द ही वाहनों की रफ्तार बढ़ने वाली है। अगर सब कुछ सही रहा, तो दिसंबर के अंत तक गागलहेड़ी से डॉट काली माता मंदिर तक 42 किलोमीटर का यह हिस्सा आम वाहनों के लिए खोल दिया जाएगा। इस परियोजना में शिवालिक पहाड़ियों के बीच से गुजरने वाला 12 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड रोड भी शामिल है, जो दून पहाड़ियों में अक्सर लगने वाले जाम से राहत दिलाएगा और यात्रियों को प्राकृतिक दृश्य का आनंद लेने का अवसर प्रदान करेगा। इस एक्सप्रेस-वे परियोजना को केंद्र सरकार ने 2020 में मंजूरी दी थी और जनवरी 2021 से इसका निर्माण कार्य प्रारंभ हुआ।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

दुबई-कतर की तर्ज पर 103 एकड़ में मोहान रोड पर बनेगा स्पेशल एजुकेशनल जोन
लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) शिक्षा के क्षेत्र में एक बड़ी पहल करने जा रहा है। एलडीए ने मोहान रोड योजना के तहत 103 एकड़ भूमि पर एक विशेष शैक्षिक क्षेत्र (स्पेशल एजुकेशनल जोन) विकसित करने की योजना बनाई है। एलडीए के पारिजात सभागार में योजना का खाका खींचा गया। मोहान रोड क्षेत्र उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा एजुकेशन हब बनने जा रहा है, जिसमें दुबई और कतर के प्रसिद्ध शिक्षा केंद्रों की तर्ज पर शिक्षा के विभिन्न स्तरों की सुविधाएं एक ही स्थान पर उपलब्ध होंगी। एलडीए की इस महत्वाकांक्षी योजना में एक ही जगह पर प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक और उच्च शिक्षा की पूरी व्यवस्था होगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

लखनऊ-प्रयागराज की गलियां अब दिखेंगी 3डी मेटावर्स पर
उत्तर प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों को 3D मेटावर्स प्लेटफॉर्म और ऑडियो टूर पोर्टल के जरिए पर्यटकों के लिए डिजिटल रूप से सुलभ बनाया जा रहा है। इस अत्याधुनिक परियोजना के तहत लखनऊ और प्रयागराज के 1500 प्रमुख स्थलों का 360-डिग्री पैनोरमिक डेटा एकत्र कर, उन्हें जियो-रेफरेंस मैप्स से जोड़ा जाएगा। इसके अलावा क्यूआर कोड इनेबल्ड ऑडियो टूर की सुविधा से प्रदेश के 100 प्रमुख स्थलों का वर्चुअल भ्रमण भी जल्द ही संभव होगा। पर्यटन विभाग ने इन दोनों प्रक्रियाओं को लेकर कार्य शुरू कर दिया है। एक यादगार पर्यटन अनुभव में एक पर्यटक की यात्रा में कई मुख्य प्वॉइंट्स होते हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

UPSC और SSC सहित इन एग्जाम में पारदर्शिता लाने के लिए बड़ा कदम
प्रतियोगी परीक्षाओं में धोखाधड़ी की घटनाओं को रोकने के लिए आधार आधारित प्रमाणीकरण की पहल शुरू की गई है। इस पहल के तहत केंद्र ने कई भर्ती निकायों को आधार आधारित सत्यापन का उपयोग करने की अनुमति दी है। हाल ही में आरपीएससी को भी अपनी परीक्षाओं में उम्मीदवारों की पहचान सत्यापित करने के लिए आधार आधारित प्रमाणीकरण का उपयोग करने की अनुमति दी गई है। राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने फर्जी अभ्यर्थियों और डमी कैंडिडेट्स की समस्याओं को रोकने के लिए आधार आधारित प्रमाणीकरण को मंजूरी दे दी है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अब राशन कार्ड से घर, फसल बीमा और फ्री सिलेंडर
भारत सरकार देश के नागरिकों के लिए कई योजनाएं संचालित करती है, जिनका लाभ करोड़ों लोगों को मिलता है। इनमें से एक महत्वपूर्ण योजना है नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट। जिसके तहत जरूरतमंद लोगों को फ्री राशन और कम कीमत पर राशन उपलब्ध कराया जाता है। इसके लिए राशन कार्ड का होना अनिवार्य है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि राशन कार्ड केवल राशन पाने का साधन नहीं है? इसके जरिए आप और भी कई सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। राशन कार्ड की शुरुआत भारत में 1940 में हुई थी और तब से यह हर राज्य में जारी किया जा रहा है।यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर बनेगा ग्रीन वॉकिंग जोन
नोएडा प्राधिकरण ने एक महत्वाकांक्षी योजना की घोषणा की है, जो नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे और मेट्रो लाइन के आसपास रहने वाले लोगों के जीवन में एक नया अध्याय जोड़ने वाली है। नोएडा प्राधिकरण ने एक्सप्रेसवे के दोनों ओर ग्रीन वॉकिंग जोन बनाने की योजना बनाई है। इस पहल का उद्देश्य निवासियों को ऑफिस या अन्य जगहों तक पैदल चलकर पहुंचने की सुविधा प्रदान करना है, जिससे सड़क पर यातायात का दबाव कम किया जा सके और रिहायशी क्षेत्रों में रहने वालों को एक आरामदायक वातावरण मिल सके। यह ग्रीन पाथवे नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे की ग्रीन बेल्ट में तैयार किया जाएगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

12वीं पास उम्मीदवारों के लिए रेलवे ने 3445 पदों पर निकाली वैकेंसी
रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने अंडर ग्रेजुएट लेवल एनटीपीसी भर्ती 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक उम्मीदवार अब www.rrbapply.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यह प्रक्रिया आज, 21 सितंबर 2024 से शुरू हुई है और आवेदन की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर 2024 है। इस भर्ती के तहत कुल 3445 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी, जिनमें कमर्शियल कम टिकट क्लर्क के 2022, ट्रेन क्लर्क के 72, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट के 361 और जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट के 990 पद शामिल हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read