Kakori Train Action Centenary Festival : काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ पर शताब्दी महोत्सव का होगा आयोजन

UPT | बैठक करते जिलाधिकारी

Aug 08, 2024 23:02

जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी की अध्यक्षता में गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव की तैयारियों को लेकर बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में...

Agra News : जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी की अध्यक्षता में गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव की तैयारियों को लेकर बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में बताया गया कि जनपद में काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव के भव्य आयोजन के लिए शुक्रवार सुबह पालीवाल पार्क से शहीद स्मारक तक तिरंगा साइकिल यात्रा का आयोजन किया जाएगा। मुख्य अतिथि बेबी रानी मौर्य कैबिनेट मंत्री महिला कल्याण, बाल विकास एवं पुष्टाहार व जनप्रतिनिधिगण की उपस्थिति में शहीद स्मारक पर शहीदों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण किया जाएगा और काकोरी ट्रेन एक्शन की शताब्दी पर 100 तिरंगे गुब्बारे उड़ाए जाएंगे। साथ ही पुलिस बैंड द्वारा राष्ट्रधुन का वादन होगा।

मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का होगा सजीव प्रसारण
बैठक में बताया गया कि काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव पर सूर सदन प्रेक्षागृह में राष्ट्रभक्ति से पूर्ण विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम, सांस्कृतिक दलों द्वारा प्रस्तुत किए जाएंगे। काकोरी, लखनऊ से मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का सजीव प्रसारण के साथ काकोरी ट्रेन एक्शन पर आधारित लघु फिल्म का प्रसारण, अभिलेख और चित्र प्रदर्शनी लगाई जाएगी। कार्यक्रम में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों व शहीदों के परिजनों का सम्मान किया जाएगा।

विभिन्न प्रतियोगिताओं का होगा आयोजन
काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव पर जनपद में स्वतंत्रता संग्राम की घटनाओं व आजादी के ज्ञात और अज्ञात राष्ट्रीय, स्थानीय नायकों पर आधारित, सामान्य ज्ञान प्रतियोगिताओं के साथ-साथ सुलेख और निबंध, वाद विवाद प्रतियोगिता, चित्रकला और पेंटिंग प्रतियोगिता, काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव पर आधारित सेमिनार का आयोजन होगा। प्राथमिक, माध्यमिक विद्यालयों, विश्वविद्यालय में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
   
काकोरी शहीद स्मृति वाटिका और उपवन की स्थापना की जाएगी
बैठक में डीएफओ आदर्श कुमार ने बताया कि वन विभाग द्वारा भलोखर, फतेहाबाद-फिरोजाबाद मार्ग पर 151 पौधे रोपण कर काकोरी शहीद स्मृति वाटिका व शहीद स्मृति उपवन की स्थापना की जाएगी तथा शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया जाएगा। भानु चंद्र गोस्वामी ने संबंधित सभी विभागों से काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव को भव्य व गरिमापूर्ण उत्सव के साथ मनाए जाने के लिए समस्त तैयारियों को ससमय पूर्ण करने को निर्देशित किया।

यह अधिकारी रहे मौजूद
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रतिभा सिंह, डीएफओ आदर्श कुमार, अपर जिलाधिकारी (नगर) अनूप कुमार, जिला विकास अधिकारी राकेश रंजन, अपर नगरायुक्त सुरेन्द्र यादव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जितेंद्र कुमार गोंड सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

Also Read