किसने रची साजिश : इंस्पेक्टर शैली राणा के साथ मारपीट में खुलासा, जांच में 11 पुलिसकर्मी दोषी मिले

UPT | आगरा इंस्पेक्टर शैली राणा

Aug 08, 2024 14:09

आगरा में इंस्पेक्टर शैली राणा के साथ हुई मारपीट के मामले में 11 पुलिस कर्मी दोषी पाए गए हैं। एसीपी सदर सुकन्या शर्मा ने अपनी जांच रिपोर्ट डीसीपी को सौंप दी है। इस रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि मेरठ...

Agra News : आगरा में इंस्पेक्टर शैली राणा के साथ हुई मारपीट के मामले में 11 पुलिस कर्मी दोषी पाए गए हैं। एसीपी सदर सुकन्या शर्मा ने अपनी जांच रिपोर्ट डीसीपी को सौंप दी है। इस रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि मेरठ से आए इंस्पेक्टर पवन कुमार के परिजनों को शैली राणा का सरकारी आवास थाना पुलिस ने ही दिखाया था।

ये है पूरी घटना 
मुजफ्फरनगर से विजिलेंस विभाग में तैनात इंस्पेक्टर पवन कुमार पिछले एक महीने से मेडिकल अवकाश पर थे। उन्होंने अपने घर से इलाहाबाद जाने की बात कहकर निकले थे और एक मोबाइल बंद कर लिया था, जिससे उनकी पत्नी गीता नागर से संपर्क नहीं हो पा रहा था। गीता नागर, उनके भाई ज्वाला सिंह, भाभी सोनिका और भतीजा दिग्विजय मेरठ से आगरा आए थे।
इंस्पेक्टर पवन कुमार को इंस्पेक्टर शैली राणा के सरकारी आवास पर पकड़ा गया। इस घटना के बाद विवाद हुआ और दोनों इंस्पेक्टरों के साथ मारपीट की गई। इस मारपीट के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गए थे। वीडियो में देखा गया कि पुलिसकर्मी मूकदर्शक बने रहे थे। पुलिस ने गीता नागर, ज्वाला सिंह और सोनिका को जेल भेज दिया था जबकि अन्य फरार हो गए थे।

ये भी पढ़ें : बदलता उत्तर प्रदेश : गाजियाबाद नगर निगम का नाम बदलकर होगा ग्रेटर गाजियाबाद नगर निगम, नागरिकों को मिलेंगे ये लाभ

पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई
घटना के बाद दो दरोगा सहित आठ पुलिस कर्मियों के खिलाफ डीसीपी सिटी सूरज कुमार राय ने उसी दिन कार्रवाई की थी। दो मुख्य आरक्षी विशाल और हरिकेश को निलंबित किया गया था, जबकि बाकी छह को लाइन हाजिर किया गया था। एसीपी सुकन्या शर्मा की जांच रिपोर्ट में तीन और पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश की गई है।

मुकदमे में धाराएं बढ़ सकती हैं
इंस्पेक्टर शैली राणा के कोर्ट में बयान दर्ज कराए गए थे, जिनका विवेचक ने अवलोकन किया है। इन बयानों के आधार पर मुकदमे में कुछ धाराएं और बढ़ सकती हैं। दूसरी तरफ, एसीपी सदर ने अपनी जांच रिपोर्ट सौंप दी है, जिसमें तीन और पुलिस कर्मियों के नाम खोले गए हैं।

ये भी पढ़ें : कैग रिपोर्ट : यूपी के कई सरकारी आयोजन घाटे में, आवास विकास ने खजाने में भरे 5000 करोड़ रुपये

पुलिस कर्मियों की भूमिका
जांच में पाया गया कि पुलिस कर्मियों ने घटना के समय मूकदर्शक बनकर अकर्मण्यता, अनुशासनहीनता और गोपनीयता भंग की थी। एसीपी ने जांच के दौरान यह भी पाया कि घटना के लिए थाना पुलिस ने साजिश रची थी। इंस्पेक्टर पवन कुमार की पत्नी को थाने से ही सूचना मिली थी और मेरठ से आने पर उन्हें शैली राणा का घर दिखाया गया था। मारपीट का वीडियो वायरल होना भी इस साजिश का हिस्सा था और इसके लिए वीडियो बनाने के इंतजाम किए गए थे।

Also Read