लग्जरी कार से महंगा घोड़ा : 82 लाख रुपये का जोड़ा, पीते हैं घी और दूध; जानें इनकी खासियत

UPT | घोड़ा किंग

Oct 28, 2024 16:28

आगरा के बाह में चल रहे बटेश्वर पशु मेले में इस बार घोड़े-घोड़ियों की कीमतें और उनकी अनूठी खुराक लोगों के आकर्षण का मुख्य केंद्र बनी हुई हैं...

Agra News : आगरा के बाह में चल रहे बटेश्वर पशु मेले में इस बार घोड़े-घोड़ियों की कीमतें और उनकी अनूठी खुराक लोगों के आकर्षण का मुख्य केंद्र बनी हुई हैं। घोड़े और घोड़ियों का शौक लग्जरी गाड़ियों से भी मंहगा है। पूर्व मंत्री चौधरी उदयभान सिंह के बेटे शशांक चौधरी मेले में अपने तीन बेशकीमती घोड़े लेकर आए हैं, जिनकी कीमतें लग्जरी कारों से भी अधिक हैं।

82 लाख का जोड़ा, खास नस्ल और ऊंचाई
शशांक चौधरी ने अपने घोड़ों के लिए खास पहचान बनाई है। उन्होंने बताया कि पंजाब के प्रसिद्ध समुद्री नस्ल के नकुली घोड़े 'किंग' की कीमत 51 लाख रुपये तक की बोली लग चुकी है। इसके अलावा, 18 महीने के मारवाड़ी नस्ल के दूसरे घोड़े 'शेरू' की कीमत 31 लाख रुपये रखी गई है। इन घोड़ों की ऊंचाई और उनकी विभिन्न विशेषताओं ने इनकी कीमतें और भी ऊंची कर दी हैं। 'किंग' की ऊंचाई 66 इंच है, जो इसे और भी खास बनाती है।



खास है इन घोड़ों की खुराक 
इन घोड़ों की देखभाल भी काफी खास है। शशांक के अनुसार उनके घोड़े प्रतिदिन 10 किलो दूध और 8 किलो चने का सेवन करते हैं और सप्ताह में दो बार उन्हें 1 किलो घी भी दिया जाता है। इस अनोखी खुराक ने इनके स्वास्थ्य और शक्ति को विशेष रूप से बढ़ाया है, जिससे ये मेले में आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। बटेश्वर पशु मेले में इस साल पंजाबी, मारवाड़ी, नकुली, अबलक और काठियाबाड़ी जैसी खास नस्लों के घोड़े अपनी अनोखी खुराक और ऊंची कीमतों के साथ हर किसी का ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

सुंदरी और पदमनी हैं इनाम वाली घोड़ी
फिरोजाबाद के सलीमपुर के मलखान सिंह यादव भी इस मेले में अपनी प्रसिद्ध घोड़ियां लेकर आए हैं। नकुली नस्ल की 'सुंदरी' और 'पदमनी' की कीमत 31 और 25 लाख रुपये रखी गई है। मलखान सिंह का दावा है कि उनकी 12 महीने की घोड़ी सुंदरी के शरीर पर कोई दाग नहीं है और उसकी ऊंचाई 62 इंच है। उन्होंने चुनौती दी है कि इस उम्र और ऊंचाई की दूसरी घोड़ी दिखाने पर 10 हजार रुपये का इनाम दिया जाएगा।

Also Read