Agra News : आगरा में विजयादशमी उत्सव पर उमड़ा जोश, संघ स्वयंसेवकों का पथ संचलन आकर्षण का केंद्र

UPT | विजयादशमी उत्सव पर उमड़ा जोश

Oct 12, 2024 18:39

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के छह प्रमुख उत्सवों में से एक विजयादशमी उत्सव पर संघ के स्वयंसेवकों में शनिवार को विशेष उल्लास देखने को मिला। आगरा विभाग के तीन महानगरों पूर्व, पश्चिम, छावनी और तीन जिलों फतेहाबाद, सीकरी और रागबाग के सभी नगरों में उत्सव...

Agra News : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के छह प्रमुख उत्सवों में से एक विजयादशमी उत्सव पर शनिवार को पूरे जोश और उल्लास के साथ विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। आगरा विभाग के तीन महानगरों – पूर्व, पश्चिम, छावनी – और तीन जिलों फतेहाबाद, सीकरी, रागबाग के सभी नगरों में विजयादशमी के अवसर पर विशेष आयोजन किए गए। विजयादशमी का यह दिन संघ के स्वयंसेवकों के लिए विशेष महत्त्व रखता है, क्योंकि संघ की स्थापना इसी दिन 1925 में नागपुर में डॉ. केशव बलिराम हेडगेवार द्वारा की गई थी। 

स्वयंसेवकों ने प्रार्थना कर पथ संचलन निकाला
सुबह के सत्र में बौद्धिक कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिनमें वक्ताओं ने विषयों पर अपने विचार रखे। इसके बाद स्वयंसेवकों ने प्रार्थना कर पथ संचलन निकाला। पथ संचलन के दौरान स्वयंसेवक पूर्ण गणवेश में हाथों में दंड लेकर कतारबद्ध होकर चलते नजर आए। जगह-जगह लोगों ने स्वयंसेवकों के इस संचलन का स्वागत किया। खासकर लोहामंडी क्षेत्र में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने पथ संचलन पर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया, जो समाज में आपसी भाईचारे और सौहार्द का प्रतीक रहा।



घोष वादन की टोली भी आकर्षण का केंद्र रही
संचलन के साथ घोष वादन की टोली भी आकर्षण का केंद्र रही। घोष के स्वयंसेवकों ने शिवरंजनी, महिष और शिवाजी जैसी धुनों का वादन किया, जिसने पूरे माहौल को भक्ति और ऊर्जा से भर दिया। जयपुर हाउस स्थित वीर सावरकर नगर में आयोजित कार्यक्रम में विभाग प्रचारक आनंद जी ने स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि संघ अपनी स्थापना से लेकर आज तक समाज की सज्जन शक्ति का सहयोग लेकर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि नवरात्रि पूजन हमारे मन के विकारों का शमन करता है और विजयादशमी अच्छाई की जीत का प्रतीक है। 

आगरा विभाग में 72 कार्यक्रम आयोजित
विभाग प्रचार प्रमुख मनमोहन निरंकारी ने जानकारी दी कि विजयादशमी संघ के लिए विशेष महत्त्व रखती है, क्योंकि संघ की स्थापना इसी दिन हुई थी। इस वर्ष संघ अपने 99 वर्ष पूरे कर शताब्दी वर्ष में प्रवेश कर रहा है, जो एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। शनिवार को पूरे आगरा विभाग में 72 कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिनमें शारीरिक प्रदर्शन, दंड योग, नियुद्ध, योगासन और समता के साथ पथ संचलन प्रमुख आकर्षण थे। 

Also Read