आगरा में मड कबड्डी लीग का आयोजन : खिलाड़ियों ने साझा की खेल की तकनीक और नियम

UPT | आगरा में मड कबड्डी लीग का आयोजन

Oct 12, 2024 18:34

मड कबड्डी लीग" आयोजन के लिए लीग के डेमोंसट्रेशन मैच और अभ्यास सत्र देश के विभिन्न राज्यों में आयोजित किये जा रहे हैं, जिसमें आगरा के युवा खेलकूद महासंघ की आगरा वॉरियर्स अकैडमी में भी...

Agra News : देशभर में "मड कबड्डी लीग" के आयोजन से पहले डेमोंस्ट्रेशन मैच और अभ्यास सत्र आयोजित किए जा रहे हैं। इसी क्रम में आगरा में युवा खेलकूद महासंघ की आगरा वॉरियर्स अकैडमी में भी डेमोंस्ट्रेशन मैच और अभ्यास सत्र का आयोजन किया गया, जिसमें देश के विभिन्न राज्यों से चयनित खिलाड़ियों ने भाग लिया। इस दौरान खिलाड़ियों ने अपने खेल कौशल का प्रदर्शन किया और खेल से जुड़ी तकनीकियों और बारीकियों पर चर्चा की। 

मड कबड्डी लीग का आयोजन
आयोजकों का कहना है कि "मड कबड्डी लीग" से पहले डेमोंस्ट्रेशन मैच आयोजित करना इसलिए जरूरी है ताकि खिलाड़ियों को लीग के दौरान सभी नियमों, तकनीकियों और सुरक्षा से संबंधित जानकारी प्राप्त हो सके। इस प्रकार के सत्रों से खिलाड़ी खेल के दौरान किसी प्रकार की गलती करने से बच सकते हैं और चोट लगने की संभावना भी कम होती है। 



कार्यक्रम का उद्घाटन
इस कार्यक्रम का उद्घाटन लॉर्ड शिवा कान्वेंट स्कूल के निदेशक गौरव झा और युवा खेलकूद महासंघ के राष्ट्रीय सचिव संतोष सिंह तरेटिया ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया। इस सत्र में देशभर से आए विभिन्न टीमों के कप्तानों ने भाग लिया, जिसमें राजस्थान से सचिन, गुजरात से नितिन, मध्य प्रदेश से रवि, उत्तराखंड से बृजेश कुमार और हरियाणा से करन शामिल थे। निर्णायक की भूमिका संजय लोधी और मनीष लोधी ने निभाई। 

भारत में खेल प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं
आयोजक सचिव का कहना है कि भारत में खेल प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। युवा खेलकूद महासंघ देशभर के खिलाड़ियों को मंच प्रदान करने के लिए निरंतर प्रयास कर रहा है। महासंघ जिला स्तर से लेकर प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर तक विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन करता है, ताकि प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को एक मंच मिल सके और वे देश का प्रतिनिधित्व कर सकें। 

खेल गांवों में जीवित
सचिव संतोष तरेटिया ने कहा कि भारत में "मड कबड्डी" का चलन धीरे-धीरे खत्म होता जा रहा है, लेकिन आज भी यह खेल गांवों में जीवित है। महासंघ इस खेल को पुनर्जीवित करने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से न केवल खेल को बढ़ावा मिलेगा बल्कि खिलाड़ियों को भी अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा, जिससे वे भविष्य में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व कर सकें।

Also Read