करहल उपचुनाव : दलित वोट बैंक पर सपा की नजर, कठेरिया समाज के लिए सामाजिक न्याय सम्मेलन माना जा रहा बड़ा सियासी कदम

UPT | साइकिल यात्रा का शुभारंभ।

Sep 15, 2024 21:57

करहल उपचुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी (सपा) ने दलित वोट बैंक को साधने के लिए एक बड़ी रणनीति बनाई है। इसके तहत सपा ने कठेरिया समाज के लिए सामाजिक न्याय सम्मेलन का आयोजन किया, जो पार्टी की एक बड़ी राजनीतिक चाल मानी जा रही है।

Mainpuri News : करहल उपचुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी (सपा) ने दलित वोट बैंक को साधने के लिए एक बड़ी रणनीति बनाई है। इसके तहत सपा ने कठेरिया समाज के लिए सामाजिक न्याय सम्मेलन का आयोजन किया, जो पार्टी की एक बड़ी राजनीतिक चाल मानी जा रही है। इस सम्मेलन के बाद साइकिल यात्रा का भी शुभारंभ किया गया, जिसमें सपा के कार्यकर्ता और पदाधिकारी गांव-गांव और घर-घर जाकर जनता से जुड़ने का प्रयास कर रहे हैं।

सामाजिक न्याय सम्मेलन और साइकिल यात्रा का आयोजन
करहल विधानसभा में सपा द्वारा आयोजित इस सामाजिक न्याय सम्मेलन में सैकड़ों नेता और कार्यकर्ता शामिल हुए। सम्मेलन में साइकिल यात्रा की शुरुआत की गई, जिसे पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव, पूर्व मंत्री सुभाषचंद्र यादव, एमएलसी मुकुल यादव, विधायक ब्रजेश कठेरिया और अन्य प्रमुख नेताओं ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस यात्रा का उद्देश्य उपचुनाव के लिए जनता के बीच जागरूकता फैलाना और सपा की नीतियों का प्रचार करना था।

कार्यक्रम में उपस्थित नेताओं ने पार्टी कार्यकर्ताओं को जोश से भर दिया और उन्हें उपचुनाव के लिए तैयार किया। इस दौरान पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव ने भाजपा पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि भाजपा की नीतियों से जनता त्रस्त हो चुकी है और अब वह बदलाव चाहती है। उन्होंने कहा कि हरियाणा और जम्मू-कश्मीर समेत अन्य स्थानों पर होने वाले चुनावों में भाजपा की हार निश्चित है, और यूपी के उपचुनावों में भी पार्टी को हार का सामना करना पड़ेगा।

दलित वोट बैंक पर सपा की नज़र
सपा की इस रणनीति के पीछे उद्देश्य है दलित वोट बैंक को एकजुट करना। कठेरिया समाज का यह सम्मेलन चौधरी नत्थू सिंह यादव महाविद्यालय में आयोजित किया गया, जहां सपा नेताओं ने दलित समाज के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने की कोशिश की। सम्मेलन में उपस्थित सपा नेताओं ने भाजपा सरकार की नीतियों की आलोचना की और जनता से समर्थन की अपील की।

भाजपा पर सपा का हमला
कार्यक्रम में पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव ने भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा की नीतियों ने आम जनता को मुश्किलों में डाल दिया है। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि जनता भाजपा सरकार को सत्ता से बेदखल करे। इस मौके पर कई अन्य नेताओं ने भी भाजपा के खिलाफ अपनी राय रखी और सपा को मजबूत बनाने का आह्वान किया।

सम्मेलन में प्रमुख नेताओं की भागीदारी
इस सामाजिक न्याय सम्मेलन में पूर्व विधायक रमेशचंद्र चंचल कठेरिया, जिला पंचायत सदस्य निखिल कठेरिया, और अन्य प्रमुख नेता जैसे राजीव कठेरिया, विजय कठेरिया और सुभाषचंद्र मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन विधानसभा महासचिव शिवकुमार ने किया, जबकि संयोजक जसकरन कठेरिया ने सभी अतिथियों का स्वागत किया।

सपा ने करहल उपचुनाव में दलित मतदाताओं को साधने के लिए इस रणनीति के तहत बड़ी चाल चली है, जिसका असर आगामी चुनावों में देखने को मिल सकता है।  

Also Read