मथुरा-पलवल क्षेत्र में रेल सुरक्षा ऑडिट : उत्तर मध्य रेलवे के अधिकारियों ने किया स्थिति का आकलन, समय समय पर होता रहता है निरीक्षण   

UPT | मथुरा-पलवल क्षेत्र में रेलवे सुरक्षा का आंतरिक ऑडिट करते उत्तर मध्य रेलवे के प्रमुख मुख्य संरक्षा अधिकारी।

Oct 25, 2024 14:27

रेल मंत्रालय सबसे व्यस्ततम और तेज ट्रेक नई दिल्ली - आगरा को लगातार और बेहतर करने में जुटा हुआ है। यही कारण है कि यहां पर रेलवे बोर्ड के प्रबंध निदेशक, चेयरमेन के साथ-साथ उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक समय-समय पर ट्रैक के निरीक्षण के लिए पहुंचते रहते हैं।

Agra News : रेल मंत्रालय लगातार नई दिल्ली-आगरा के सबसे व्यस्त और तेज रेल मार्ग को बेहतर बनाने में जुटा हुआ है। इस मार्ग की गुणवत्ता और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए रेलवे बोर्ड के शीर्ष अधिकारी, जैसे प्रबंध निदेशक, चेयरमैन और उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक, समय-समय पर निरीक्षण करते रहते हैं। इसी क्रम में अब उत्तर मध्य रेलवे के प्रमुख मुख्य संरक्षा अधिकारी (सीसीएसओ) जेबीएस बोरा ने मथुरा-पलवल क्षेत्र में रेलवे सुरक्षा का आंतरिक ऑडिट किया।


निरीक्षण के दौरान अधिकारियों की उपस्थिति
मथुरा-पलवल रेलवे डिवीजन के इस निरीक्षण के दौरान सीसीएसओ जेबीएस बोरा के साथ सीआरएसई सूरज प्रकाश, पीआर त्रिपाठी, सीएसई पीके वर्मा, एच के मोहंती और अभियंता गौरव वर्मा समेत कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। इस टीम ने क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों का निरीक्षण कर ट्रैक की सुरक्षा और संरचना की स्थिति का आकलन किया।

गहन निरीक्षण और गुणवत्ता की जांच
सेफ्टी ऑडिट के दौरान टीम ने कोसीकलां रेलवे स्टेशन, रुंधी यार्ड, प्वाइंट और क्रॉसिंग संख्या 201 का गहन निरीक्षण किया। इसके अलावा, एलएचएस संख्या 534, लेवल क्रॉसिंग 537/ट्रैफिक और 546/इंजी., गैंग यूनिट संख्या-12, कर्व संख्या-30 डाउन, गर्डर ब्रिज संख्या-1448/1, टीएसएस/होडल और एलडब्लूआर संख्या-24 डाउन का भी निरीक्षण किया गया। अधिकारियों ने रुंधी से पलवल रेल सेक्शन तक विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण भी किया, जिसमें ट्रैक की स्थिति का आकलन किया गया।

कर्मचारियों की दक्षता पर संतोष
निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने न केवल ट्रैक की गुणवत्ता और सुरक्षा को परखा, बल्कि रेलवे कर्मियों के बौद्धिक ज्ञान और उनकी दक्षता की भी जानकारी ली। अधिकारियों ने पाया कि कर्मचारियों का तकनीकी ज्ञान संतोषजनक है, जो रेलमार्ग की सुरक्षा बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

इस निरीक्षण का मुख्य उद्देश्य ट्रैक की गुणवत्ता और संरचना को सुरक्षित बनाना है, जिससे कि नई दिल्ली-आगरा मार्ग पर यात्री रेल सेवाओं की सुरक्षा और विश्वसनीयता में सुधार हो सके। यह कदम रेलवे की सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत करने के प्रयासों का हिस्सा है, जिससे यात्रियों को बेहतर और सुरक्षित यात्रा अनुभव मिल सके। 

ये भी पढ़े : सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला : आधार कार्ड उम्र निर्धारण के लिए वैध नहीं, स्कूल प्रमाणपत्र को माना सही आधार


ये भी पढ़े : कंगना रनौत की मुश्किलें बढ़ीं : मंडी सांसद को बुलंदशहर MP/MLA कोर्ट का समन, किसान आंदोलन पर दिया था विवादित बयान
 

Also Read