Agra News : महिलाओं को स्वच्छता के लिए जागरूक किया, सैनिटरी नैपकिन की जानकारी दी...

UPT | मण्डलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में हुई आकांक्षा समिति की बैठक।

Oct 25, 2024 15:43

मण्डलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में आकांक्षा समिति की बैठक में प्रेरणा योजना के अन्तर्गत लड़ामदा बिचपुरी में स्थापित किए गये उद्यम इकाई में बनाए जा रहे सैनिटरी नैपकिन और उसकी पैकेजिंग के बाबत समीक्षा की गयी। महिलाओं में...

Agra News : मण्डलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में आकांक्षा समिति की बैठक में प्रेरणा योजना के अन्तर्गत लड़ामदा बिचपुरी में स्थापित किए गये उद्यम इकाई में बनाए जा रहे सैनिटरी नैपकिन और उसकी पैकेजिंग के बाबत समीक्षा की गयी। महिलाओं में मासिक धर्म स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने एवं सैनिटरी नैपकिन की उपयोगिता की जानकारी दी गई। इसके साथ ही ज्यादा से ज्यादा नैपकिन वितरण करने की रणनीति पर विस्तृत चर्चा की गयी। 

उत्पादन एवं प्रचार प्रसार टीम का चयन 
प्रेरणा योजना को सफल बनाने के लिए उत्पादन एवं प्रचार प्रसार टीम का चयन किया गया। मुख्य विकास अधिकारी प्रतिभा सिंह को निर्देश दिए गए कि उद्यम इकाई के बेहतर प्रबंधन करने के लिए उत्पादन, प्रचार प्रसार, वितरण और स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की एक साथ बैठक कर ली जाए। सैनिटरी नैपकिन का ब्लाॅक स्तर पर जिस स्वयं सहायता समूह द्वारा वितरण व जागरूकता अभियान चलाया जायेगा, उसकी सूची तैयार कर ली जाए। 

उत्पादन शीघ्र शुरू करने पर चर्चा
आगरा में समिति द्वारा मसाला मठरी केन्द्र में उत्पादन जल्द शुरू करने पर चर्चा की गयी। शहर में तीन जगहों पर केन्द्र शुरू करने पर विचार किया गया। इसकी रणनीति बनाते हुए बैठक में केन्द्र के प्रबन्धन हेतु विभिन्न टीमों का चयन किया गया, जिसमें समिति से जुड़ी महिलाओं को जिम्मेदारी दी गयी। मार्केटिंग, उत्पाद, बिक्री के लिए ऑउटलेट खोले जाने की योजना बनाई गयी। मसाला मठरी केन्द्रों पर मशीनरी स्थापित करने एवं संचालन करने हेतु सीएसआर के माध्यम से फण्ड जुटाने पर सहमति प्रदान की गयी। 

मंडलायुक्त ने दिए ये निर्देश
मण्डलायुक्त ने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि दोनों योजनाओं में तैयार की गयी रणनीति को 15 दिन में प्रारूप में उतारा जाए। 9 व 10 नवबंर को लखनऊ में होने वाले महोत्सव कार्यक्रम में आकांक्षा आगरा की स्टाॅल लगाये जाने का निर्णय लिया गया। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रतिभा सिंह, समिति उपाध्यक्ष विनीता बंगारी, प्रतिमा किशोर, सुभाषिनी पालीवाल, सृष्टि सिंह एसडीएम बाह, सरोज प्रशांत, दीपा रावत, ईशा पालीवाल, रेणुका डंग, किरन सिंह, रत्ना आस्थाना, रितु खण्डेलवाल, सुमन सुराना, दीपा माथुर, साक्षी अग्रवाल, अपर्णा पोद्दार आदि मौजूद रहे।

Also Read