Agra News : त्यौहारों पर जिले में अवैध शराब की रोकथाम को विशेष चौकसी, जानें पूरा प्लान...

UPT | अभियान के बाबत जानकारी देते उत्तर प्रदेश आबकारी विभाग आगरा जोन के संयुक्त निदेशक श्याम प्रकाश चौधरी।

Oct 23, 2024 16:04

आगरा सहित पूरे प्रदेश में त्यौहारी सीजन शुरू होते ही अवैध शराब एवं नशीले पेय पदार्थ की बिक्री कुछ अधिक होने लगती है। आगरा राजस्थान, हरियाणा और मध्य प्रदेश से सटा हुआ है, यहां से बड़ी मात्रा में शराब की तस्करी होती है...

Short Highlights
  • पुलिस, जीआरपी, जीएसटी, राजस्व, आरटीओ के सहयोग से चला रहे विशेष अभियान।
  • सरकारी लाइसेंसधारी दुकानों पर भी रखी जा रही विशेष नजर।
  • हरियाणा एवं पंजाब से होने वाली शराब की तस्करी को रोकने के लिए विशेष दस्ते तैनात।
     
Agra News : आगरा सहित पूरे प्रदेश में त्यौहारी सीजन शुरू होते ही अवैध शराब एवं नशीले पेय पदार्थ की बिक्री कुछ अधिक होने लगती है। राजस्थान, हरियाणा और मध्य प्रदेश से आगरा सटा हुआ है। यहां से बड़ी मात्रा में शराब की तस्करी होती है। अन्य राज्यों से आने वाली कच्ची एवं अवैध शराब पर कड़ाई से रोक लगाने के लिए शासन ने निर्देश दिए हैं। इसी कड़ी में आगरा जोन के संयुक्त निदेशक श्याम प्रकाश चौधरी ने उत्तर प्रदेश टाइम्स को एक विशेष बातचीत में बताया कि शासन के निर्देशों के अनुपालन में दिवाली एवं अन्य पर्वों के मद्देनजर सीमावर्ती जनपदों में निगरानी रखी जा रही है।  

अवैध भंडारण को भी नष्ट करना है 
उत्तर प्रदेश आबकारी विभाग आगरा जोन के संयुक्त निदेशक श्याम प्रकाश चौधरी ने बताया कि शासन के निर्देशों के बाद पुलिस, जीएसटी, आरटीओ, राजस्व एवं जीआरपी के साथ अभियान चलाया जा रहा है। जिससे बाहर से आने वाली अवैध शराब की रोकथाम कड़ाई के साथ की जा सके। उन्होंने कहा कि यह विशेष अभियान सभी के सहयोग के साथ चलाया जा रहा है। अभियान हरियाणा से आने वाली कच्ची शराब, देसी शराब, अंग्रेजी शराब एवं किसी भी तरह की अवैध शराब की रोकथाम करना है। उन्होंने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत अवैध भंडारण को भी खोजकर उसे नष्ट करना है। 

सरकारी दुकानों की भी निगरानी
संयुक्त निदेशक ने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत वैध दुकानों की भी सतत निगरानी एवं निरीक्षण किए जा रहे हैं, जिससे सरकारी मदिरा की दुकानों से कोई अप्रिय घटना न हो सके। जनपदीय एवं निरीक्षक स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे ऐसी सभी सरकारी दुकानों पर विशेष निगरानी बनाए रखें। हरियाणा और पंजाब से अवैध शराब की तस्करी की जाती है, इसके लिए कोसी कलां एवं कुबेरपुर टोल पर भी टीम सतर्कता बरत रही हैं। दोनों ही जगह पर विभागीय कर्मचारियों एवं अधिकारियों द्वारा विशेष निगरानी की जा रही है। इसके साथ ही मुखबिर तंत्र को भी सक्रिय किया गया है। 

Also Read