12 सितंबर को मुख्यमंत्री करेंगे अटल आवासीय विद्यालय के सत्र का शुभारंभ : श्रमिकों के 280 बच्चों का प्रवेश परीक्षा से हुआ है चयन   

UPT | 12 सितंबर को मुख्यमंत्री करेंगे अटल आवासीय विद्यालय के सत्र का शुभारंभ

Sep 11, 2024 00:19

अलीगढ़ मंडल की कमिश्नर चैत्रा वी. की अध्यक्षता में कमिश्नरी सभागार में अटल आवासीय विद्यालय के सफल संचालन के लिए मण्डल स्तरीय बैठक आयोजित की गई।

Short Highlights
  • निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश 
  • विद्यालय में सड़क, बिजली, पानी, शौचालय व चिकित्सकीय व्यवस्था से कोई समझौता न हो  
  • 280 विद्यार्थियों का चयन प्रवेश परीक्षा के माध्यम हुआ है 
Aligarh News :  अलीगढ़ मंडल की कमिश्नर चैत्रा वी. की अध्यक्षता में कमिश्नरी सभागार में अटल आवासीय विद्यालय के सफल संचालन के लिए मण्डल स्तरीय बैठक आयोजित की गई। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की पहल पर पंजीकृत श्रमिकों के मेधावी बच्चों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए अटल आवासीय विद्यालयों का संचालन किया जा रहा है, जिसका मण्डल के विद्यार्थियों को लाभ भी प्राप्त हो रहा है। उन्होंने बताया  कि 12 सितम्बर को द्वितीय शैक्षणिक सत्र 2024-25 का शुभारंभ  मुख्यमंत्री द्वारा लखनऊ के अटल आवासीय विद्यालय से किया जा रहा है, जिसका विद्यालय परिसर में जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में सजीव प्रसारण किया जाएगा। 
 
निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश 
कमिश्नर ने उपश्रम आयुक्त एवं प्रधानाचार्य अटल आवासीय विद्यालय को निर्देशित किया कि 12 सितम्बर को आयोजित होने वाले कार्यक्रम के दृष्टिगत सभी प्रकार की तैयारियां पूर्ण कर ली जाएं। अधिशासी अभियंता विद्युत को कार्यक्रम के दौरान निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं । चारों जिलों के श्रम प्रवर्तन अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि अपनी देख-रेख में नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं को पूर्ण सुरक्षा के साथ अटल आवासीय विद्यालय में पहुंचाना सुनिश्चित करेंगे।

विद्यालय में सड़क, बिजली, पानी, शौचालय व चिकित्सकीय व्यवस्था से कोई समझौता न हो  
मण्डलीय अनुश्रवण समिति में अटल आवासीय विद्यालय के निर्माण एवं व्यवस्थाओं के संबंध में भी विचार विमर्श किया गया, जिसमें छात्रावास की चाहरदीवारी एवं अन्य व्यवस्थाओं के बारे में चर्चा की गई। कमिश्नर चैत्रा वी. ने निर्देशित किया कि विद्यालय में सड़क, बिजली, पानी, शौचालय एवं चिकित्सकीय व्यवस्था से कोई समझौता न किया जाए । एसटीपी संचालन के संबंध में अधिशासी अभियंता लोनिवि निर्माण खण्ड को निर्देशित किया गया कि विद्युत बैकअप की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। प्रधानाचार्य के द्वारा एसटीपी संयंत्र के संचालित न होने के जवाब में एक्सईएन ने स्वयं ही विद्युत बैकअप की समस्या को सामने रखा, जिस पर मण्डलायुक्त ने उक्त निर्देश दिए। उन्होंने सीडीओ प्रखर कुमार सिंह को निर्देशित किया कि वह एक बार विद्यालय भ्रमण अवश्य कर लें।  

280 विद्यार्थियों का चयन प्रवेश परीक्षा के माध्यम हुआ है 
डीएलसी सियाराम ने बताया कि अटल आवासीय विद्यालय में द्वितीय सत्र का शुभारंभ  मुख्यमंत्री द्वारा 12 सितम्बर को किया जा रहा है। शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए कक्षा 06 व 09 में अलग-अलग 70 छात्र व 70 छात्राएं कुल 280 विद्यार्थियों का चयन प्रवेश परीक्षा के माध्यम से घोषित परिणाम के आधार पर किया गया है। चयन के उपरांत सभी विद्यार्थियों की काउंसलिंग का कार्य भी पूर्ण कर लिया गया है। अटल आवासीय विद्यालय में विद्यार्थियों को पौष्टिक भोजन, सुरक्षा, फर्नीचर, यूनिफॉर्म, पाठ्य पुस्तकें एवं लेखन सामग्री, छात्रावास के लिए बेडिंग सामग्री, पुस्तकालय के लिए किताबें, खेलकूद सामग्री एवं अन्य उपयोग की वस्तुओं की व्यवस्थाएं एवं आपूर्ति सुनिश्चित कर ली गई है। 

Also Read