किसानों की दो सौ बीघा जमीन पर बनेगा डिफेंस कॉरिडोर : जमीन का बैनामा कर किसान हुए मालामाल

UPT | एडीएम प्रशासन किसानों से बात करते हुए।

Sep 05, 2024 00:18

अलीगढ़ में किसानों की 200 बीघा जमीन पर डिफेंस कॉरिडोर का प्रोजेक्ट लगेगा। बुधवार को 20 करोड़ की धनराशि से 28 किसानों की जमीन का बैनामा कराया गया।

Short Highlights
  • 20 करोड़ की धनराशि से 28 किसानों से ली गई जमीन 
  • किसान समझौता पत्र भरने के लिए तहसीलदार से संपर्क करें 
Aligarh News : अलीगढ़ में किसानों की 200 बीघा जमीन पर डिफेंस कॉरिडोर का प्रोजेक्ट लगेगा। बुधवार को 20 करोड़ की धनराशि से 28 किसानों की जमीन का बैनामा कराया गया। जिससे जीटी रोड पर स्थित जसरथपुर और जुलूपुर सीहोर के किसान मालामाल हो गए। अलीगढ़ में डिफेंस कॉरिडोर परियोजना के द्वितीय चरण के लिए जिला प्रशासन द्वारा जीटी रोड पर जुलूपुर सिंहौर एवं जसरथपुर में किसानों की जमीन का अधिग्रहण किया गया। परियोजना के अन्तर्गत तहसील कोल के दोनों ग्रामों में निजी कृषकों की 81.0303 हेक्टेयर भूमि का समझौते के आधार पर व 6.8577 हेक्टेयर ग्राम समाज की भूमि का क्रय एवं पुर्नग्रहण करते हुए 87.8880 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाना प्रस्तावित है। 

20 करोड़ की धनराशि से 28 किसानों से ली गई जमीन 
एडीएम प्रशासन पंकज कुमार ने बताया कि डिफेंस कॉरिडोर में 20 करोड़ की धनराशि से 28 किसानों से एक दिन में लगभग 200 बीघा (11.7270 हेक्टेयर) भूमि का बैनामा परियोजना के पक्ष में किया गया है। बैनामा के उपरान्त किसानों के बैंक खाते में 07 कार्यदिवस के अन्दर सम्पूर्ण धनराशि पहुंच जायेगी. एक दिन में लगभग 200 बीघा भूमि का बैनामा कराया जाना परियोजना को अवश्य ही गति प्रदान करेगा। उन्होंने बताया कि 21 हैक्टेयर भूमि के बैनामा के लिए कोषागार से टोकन निर्गत हो चुके हैं। जिनका आगामी दो दिन में बैनामा कराया जाएगा। इसके बाद डिफेंस कॉरिडोर के द्वितीय चरण की लगभग आधी भूमि का अधिग्रहण हो जाएगा।  

किसान समझौता पत्र भरने के लिए तहसीलदार से संपर्क करें 
एडीएम प्रशासन ने बताया कि परियोजना के अन्तर्गत 20.4505 हेक्टेयर भूमि का डिफेन्स कॉरिडोर परियोजना के पक्ष में बैनामा निष्पादन की कार्यवाही और ग्राम जसरथपुर एवं जलूपुर सिहोर में 4.7568 हेक्टेयर भूमि का पुर्नग्रहण हो चुका है। निजी कृषकों की भूमि 39.2499 हेक्टेयर एवं पुर्नग्रहण के लिए 2.1009 हेक्टेयर भूमि शेष है। एडीएम ने बताया कि अवश्यकता के अनुरूप बची हुई भूमि को क्रय करने की कार्यवाही अतिशीघ्र पूर्ण कर ली जायेगी। उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा है कि यदि किसी किसान ने समझौता नहीं किया है तो वह तहसील कोल के तहसीलदार कार्यालय में सम्पर्क कर समझौता पत्र भर सकता है। अभी तीसरे चरण में भी जमीन का अधिग्रहण किया जाना बाकी है। तीसरे चरण में कोल तहसील के कीरतपुर निमाना में जमीन का चिन्हकन किया गया है और यहां किसानों से सीधे यूपीडा के नाम जमीन बैनामा कराएगी, वहीं प्रथम चरण में खैर के अंडला में डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में रक्षा उत्पादों का निर्माण शुरू हो गया है।  

Also Read