भारी बारिश को देखते हुए स्कूलों में अवकाश घोषित : बारिश और वज्रपात से बचने के लिए जारी की गई एडवाइजरी 

UPT | भारी बारिश को देखते हुए स्कूलों में अवकाश घोषित।

Sep 12, 2024 00:26

अलीगढ़ में भारी बारिश को देखते हुए बृहस्पतिवार को स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है। डीएम के आदेश पर सभी तरह के बोर्ड से जुडे कक्षा-12 तक के स्कूल बंद रहेंगे।

Aligarh News : अलीगढ़ में भारी बारिश को देखते हुए बृहस्पतिवार को स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है। डीएम के आदेश पर सभी तरह के बोर्ड से जुडे कक्षा -12 तक के स्कूल बंद रहेंगे। वहीं भारी वर्षा एवं वज्रपात से बचाव हेतु एडवाईजरी जारी की गई है। भारी वर्षा एवं वज्रपात से बचने और पूर्व चेतावनी के लिए दामिनी, सचेत एप का प्रयोग करने के निर्देश दिए गये हैं।  जिलाधिकारी

भारी बारिश की चेतावनी 
भारत मौसम विज्ञान विभाग, लखनऊ से प्राप्त सूचना के अनुसार जिले में भारी वर्षा एवं वज्रपात होने की चेतावनी जारी की गई है। यह चेतावनी को दृष्टिगत रखते हुए जिलाधिकारी द्वारा भारी वर्षा एवं वज्रपात से बचाव हेतु क्या करें और क्या न करें, के संबंध में एडवाइजरी जारी कर सभी को सचेत एंव सुरक्षित रहने कि अपील की गई है ।

भारी बारिश होने पर क्या करें  
पक्की छत के नीचे शरण लें । यदि आस-पास कोई सुरक्षित आश्रय स्थल न हो तो ऐसी स्थिति में अपने दोनो पैरो की एडियों को आपस में जोड़कर पंजे के बल हो जाये और अपने कानों को दोनो हाथो से ढ़ककर सिर को नीचे झुकाकर ऊकडू होकर बैठ जाये। यदि वाहन से यात्रा कर रहे हो तो वाहन के सभी शीशे ऊपर कर वाहन में ही रहें। खिड़कियों, दरवाजों एवं बरामदों से दूर रहें । बिजली के उपकरणों या तार के संपर्क में आने से बचें। मजबूत इमारत या वाहन में शरण लें। खुले मैदान या ऊँचे स्थानो से दूर रहें।

बारिश होने पर क्या न करें
पेड़ो के नीचे शरण न  लें। बिजली एंव टेलीफोन के खम्भों के नीचे शरण न लें। नल, फ्रिज व टेलीफोन आदि को न छुएं। धातु से बनी वस्तुओं को न छुएं। छतरी का प्रयोग न करें। फोन एंव टेलीविजन का प्रयोग न करें। खुले स्थानो में न रहें। उन्होंने जनहित में अपील किया है कि वज्रपात से बचने एवं पूर्व चेतावनी के दामिनी व सचेत एप का प्रयोग करें।

Also Read