बदलता उत्तर प्रदेश : एटा में औद्योगिक क्षेत्र को मिलेगा बढ़ावा, यूपीसीडा ने निवेशकों को दिया बड़ा तोहफा

UPT | Symbolic Photo

Oct 21, 2024 13:26

अलीगढ़ मंडल में औद्योगिक विकास को गति देने और निवेश बढ़ाने के प्रयासों के तहत उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) ने एटा में नए औद्योगिक क्षेत्र की घोषणा की है।

Aligarh News : अलीगढ़ मंडल में औद्योगिक विकास को गति देने और निवेश बढ़ाने के प्रयासों के तहत उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) ने एटा में नए औद्योगिक क्षेत्र की घोषणा की है। यह नया औद्योगिक क्षेत्र एटा के ओरनी मारहरा गांव में 32.188 हेक्टेयर क्षेत्रफल में विकसित किया जाएगा। यूपीसीडा ने ग्राम समाज की भूमि पर कब्जा कर लिया है। जहां औद्योगिक इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित किया जाएगा। इससे स्थानीय और बाहरी निवेशकों को बेहतर अवसर प्राप्त होंगे।



औद्योगिक विकास की आवश्यकता
उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं और नीतियां बनाई हैं। प्रदेश में निवेश का माहौल लगातार मजबूत हो रहा है और हर जिले में नई औद्योगिक इकाइयों की स्थापना की जा रही है। इसके बावजूद औद्योगिक भूमि की कमी कई जिलों में एक बड़ी समस्या बनी हुई है। विशेष रूप से अलीगढ़ में बड़े स्तर की औद्योगिक इकाइयां स्थापित करने के लिए यूपीसीडा के पास अब जमीन नहीं बची है। इस समस्या के समाधान के लिए यूपीसीडा नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। एटा में औद्योगिक भूमि की कमी को ध्यान में रखते हुए। यूपीसीडा ने ओरनी मारहरा गांव में 32.188 हेक्टेयर भूमि पर औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने का निर्णय लिया है। यहां पर निवेशकों को भूखंड उपलब्ध कराए जाएंगे। जिससे उद्योगों को स्थापित करने में आसानी होगी।

ये भी पढ़ें : मास्टर प्लान 2041 में बड़ी सौगात : जेवर एयरपोर्ट से नए नोएडा तक नया कनेक्शन, 16 किमी लंबे एक्सप्रेसवे को मिली हरी झंडी

भूमि का सर्वे
यूपीसीडा ने नए औद्योगिक क्षेत्र की भूमि का सर्वेक्षण पहले ही पूरा कर लिया है। वर्तमान में भूमि के लेआउट की योजना तैयार की जा रही है। जिसमें विभिन्न आकार के भूखंडों का सृजन किया जाएगा। इसमें 2 एकड़, 3 एकड़, 5-6 एकड़, और 10-12 एकड़ के भूखंड शामिल होंगे। जो निवेशकों की आवश्यकताओं के अनुसार होंगे। औद्योगिक क्षेत्र में निवेश करने के इच्छुक उद्यमियों के लिए यह भूमि उचित दरों पर उपलब्ध कराई जाएगी। आवंटन की दरें यूपीसीडा मुख्यालय द्वारा निर्धारित की जाएंगी। जिसके बाद भूखंडों का आवंटन शुरू होगा।

ग्राम समाज की भूमि का होगा इस्तेमाल
एटा में इस नए औद्योगिक क्षेत्र के विकास के लिए ग्राम समाज की भूमि का इस्तेमाल किया जा रहा है। स्थानीय प्रशासन ने इस भूमि को यूपीसीडा को सौंप दिया है ताकि औद्योगिक इकाइयों के लिए जगह उपलब्ध कराई जा सके। इससे पहले एटा में औद्योगिक विकास के लिए भूमि उपलब्ध नहीं थी और निवेशकों को भूमि की कमी का सामना करना पड़ता था। यूपीसीडा ने यह भी निर्णय लिया है कि भूखंडों का आवंटन विकसित इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ किया जाएगा या बिना इंफ्रास्ट्रक्चर के। यह निर्णय भविष्य में लिया जाएगा और इसके आधार पर निवेशकों को भूखंडों का आवंटन किया जाएगा।

ये भी पढ़ें : बदलता उत्तर प्रदेश : ग्रेटर नोएडा में बैठकर यूपी वालों ने 5 दिन में कमाए 3500 करोड़ रुपये, हस्तशिल्प मेला ने जीता विदेशियों का दिल

अलीगढ़ और हाथरस में औद्योगिक भूमि की स्थिति
अलीगढ़ में यूपीसीडा के पास अब औद्योगिक भूमि उपलब्ध नहीं है। तालानगरी और छेरत में सभी भूखंडों का आवंटन पहले ही हो चुका है और अब केवल रीसेल के कुछ ही प्लॉट बचे हैं। अलीगढ़ में नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने के लिए यूपीसीडा जमीन की तलाश कर रहा है। जब भी उपयुक्त भूमि मिलेगी। वहां नए औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना की जाएगी। हाथरस के सलेमपुर में भी औद्योगिक क्षेत्र के विकास के लिए यूपीसीडा ने चौथी बार टेंडर जारी किया है। पहले के तीन टेंडर में कोई भी एजेंसी टेंडर क्वालीफाई नहीं कर पाई। जिसके चलते यह प्रक्रिया अब चौथी बार दोहराई जा रही है।

Also Read