10 फीट ऊंचाई से गिरे खरगोश की हड्डी टूटी : डाक्टर ने ढाई घंटे सर्जरी कर दिया नया जीवन, खरगोश की सर्जरी का जिले में पहला मामला

UPT | डा विराम ने घायल खरगोश का किया इलाज

Sep 20, 2024 12:48

अलीगढ़ में एक ख़रगोश की दस फुट ऊंचाई से गिरने के बाद पैर की फीमर बोन में फ्रैक्चर हो गया था । जिसे पशु चिकित्सक ने इलाज कर नया जीवन दिया।

Short Highlights
  • खरगोश के पैर में था मल्टीपल  फ्रैक्चर 
  • टूटी हड्डी की डाक्टर ने ढाई घंटे की सर्जरी
Aligarh news :   किसी इंसान के चोट लगने या हड्डी टूटने पर असहनीय दर्द होता है, वहीं, छोटे से जानवर के पैर की हड्डी टूट जाये तो समझिये उसे कितना दर्द  होता होगा। अलीगढ़ में एक ख़रगोश की दस फुट ऊंचाई से गिरने के बाद पैर की फीमर बोन में फ्रैक्चर हो गया था । जिससे पशु मालिक पारस घबरा गए। घायल खरगोश को कई जगह दिखाया, लेकिन राहत की उम्मीद उन्हें कहीं दिखाई नहीं दी।  

खरगोश के पैर में था मल्टीपल  फ्रैक्चर 

खरगोश करीब डेढ़ साल का है और पैर की हड्डी टूटने के चलते चलने फिरने में लाचार हो गया। पशु मालिक बताते है कि पहले उछलता - कूदता था, लेकिन ऊंचाई से गिरने के बाद उसका कूदना बंद हो गया और पीड़ा से कराहता था।  किसी ने उन्हें मानसरोवर इलाके में रहने वाले  डॉक्टर विराम के बारे में बताया। पशु मालिक पारस उसे उनके क्लीनिक पर लेकर गए। डॉ विराम ने खरगोश का एक एक्सरे करवाया और एक्सरे में उन्हें मल्टीपल फ्रैक्चर दिखाई दिया। डॉ विराम ने उन्हें सर्जरी की सलाह दी।  

टूटी हड्डी की डाक्टर ने ढाई घंटे की सर्जरी
 
घायल खरगोश का वजन ढाई से तीन किलो है। सर्जरी करने से पहले डाक्टर ने बड़ी सावधानी से एनेस्थीसिया की डोज दी, फिर करीब ढाई घंटे की सर्जरी और बड़ी मशक्कत के बाद 1.5mm की रोड और वायरिंग से उसकी हड्डी को सही किया गया।  इस बीच पशु मालिक ने खरगोश का रख रखाव किया। करीब एक महीने बाद अब खरगोश अपने पैर सही से जमीन पर रखने लगा और सही से चलते लगा। डॉ विराम ने बताया कि खरगोश में पैर की हड्डी टूटने का यह जिले में पहला केश मेरे पास आया था। उससे पहले छोटे जानवर जैसे कि कछुआ, चूहे, बिल्ली और डॉगी में अन्य प्रकार की जटिल समस्याओं की सर्जरी से निदान किया है और उन्हें नया जीवनदान प्रदान किया।  

Also Read