दिवाली पर अधूरी उम्मीदें : त्योहार के समय 13 कर्मचारियों के घर में छाया अंधेरा, सात महीने से नहीं मिला वेतन

UPT | अलीगढ़ नगर निगम

Oct 28, 2024 16:33

नलकूप कर्मचारियों के लिए दिवाली का त्योहार निराशाजनक अनुभव बना हुआ है। पिछले सात महीनों से वेतन न मिलने के कारण इन कर्मचारियों के घरों में आर्थिक संकट गहराता जा रहा है।

Aligarh News : दिवाली का त्योहार जहां नगर निगम के स्थायी कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए खुशियां लेकर आ रहा है वहीं 13 नलकूप कर्मचारियों के लिए यह एक निराशाजनक अनुभव बना हुआ है। पिछले सात महीनों से वेतन न मिलने के कारण इन कर्मचारियों के घरों में आर्थिक संकट गहराता जा रहा है। महापौर से लेकर नगर आयुक्त तक, सभी से गुहार लगाने के बावजूद वेतन के नाम पर केवल आश्वासन ही मिला है। बिना वेतन के, इन कर्मचारियों के लिए दिवाली का त्योहार फीका होता जा रहा है और उनके परिवार वित्तीय समस्याओं से जूझ रहे हैं।



कैसे शुरू हुआ समस्या का सिलसिला?
जल निगम ने नगला मसानी, महेंद्र नगर कालीदह, भुजपुरा और मथुरा रोड पर नए नलकूपों का निर्माण करवाया था और इसके संचालन के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति की गई थी। ये कर्मचारी फरवरी 2024 तक जल निगम से वेतन पा रहे थे लेकिन मार्च 2024 में नगर निगम के जलकल विभाग ने इन नलकूपों को अपने अधिकार में ले लिया। जलकल विभाग को इन कर्मचारियों के वेतन की जिम्मेदारी दी गई लेकिन तब से अब तक इन कर्मचारियों को वेतन नहीं मिला है।

ये भी पढ़ें : यूपी के तीन सीमावर्ती जिले बने मुसीबत : नेपाल सीमा पर नो मैन्स लैंड पर बनी सड़कें, सुरक्षा बलों के लिए नई चुनौती

कर्मचारियों का दर्द और दिवाली का संकट
विष्णु कुमार, डाल चंद्र, जितेंद्र कुमार सारस्वत, भगवान सिंह, मानिक चंद्र, ओम प्रकाश, बिट्टू, जितेंद्र कुमार जैन, बबलू खान, शाहरुख, हनीफ, मुमताज अहमद और सूरज जैसे नलकूप कर्मचारियों के लिए सात महीने से वेतन न मिलना गंभीर आर्थिक चुनौती बन गया है। परिवार के दैनिक खर्चों और बच्चों की पढ़ाई जैसे आवश्यक कार्यों पर भी इसका असर पड़ रहा है। इन कर्मचारियों का कहना है कि दिवाली का त्योहार नजदीक होने के बावजूद उनके पास त्योहार मनाने के लिए साधन नहीं हैं। नगर निगम के अधिकारियों से बार-बार आग्रह करने के बावजूद वेतन के नाम पर केवल आश्वासन ही मिल रहा है।

ये भी पढ़ें : फ्लाई बिग एयरलाइंस के विमान में समस्याएं : मुरादाबाद-देहरादून और लखनऊ के लिए उड़ानों में कटौती, देहरादून फ्लाइट को अनुमति का इंतजार

दिवाली से पहले वेतन का वादा
नगर निगम के जलकल विभाग के अवर अभियंता नरेंद्र कुमार का कहना है कि इस मामले में कागजी प्रक्रिया जारी है और कर्मचारियों को दिवाली से पहले वेतन दिए जाने का प्रयास किया जा रहा है। लेकिन कर्मचारियों को इस बात पर शंका है कि हर बार की तरह इस बार भी केवल आश्वासन ही मिलेगा या सच में उनके परिवारों की दिवाली के लिए कोई मदद मिलेगी।

Also Read