जिले की खराब रैंकिंग पर सख्त हुए डीएम : कई अफसरों को कारण बताओ नोटिस, कुछ का वेतन रोकने के निर्देश

UPT | डीएम ने निरीक्षण किया।

Jul 26, 2024 11:28

डीएम चन्द्र विजय सिंह ने गुरुवार को विकास, राजस्व एवं निर्माण कार्य सम्बंधी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। खराब प्रगति व जिले में रैकिंग अत्यंत खराब होने पर ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग के अधिशाषी अभियन्ता व राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के दोनों मिशन प्रबन्धक नगर निगम के अधीक्षण अभियन्ताओं का वेतन रोकने के निर्देश दिए

Short Highlights
  • डीएम ने सीएम डैश-बोर्ड के फ्लैगशिप प्रोजक्टों की जून 2024 की समीक्षा की
  • समय पर कार्य पूर्ण न करने तथा पोर्टल पर समय से डाटा फीड न करने पर गुस्सा

Ayodhya News :  मुख्यमंत्री कमाण्ड सेंटर द्वारा सीएम डैश-बोर्ड के फ्लैगशिप प्रोजक्टों की जून 2024 की जारी रैकिंग में जिले का प्रदर्शन काफी खराब रहा है। जिसके आधार पर डीएम चन्द्र विजय सिंह ने गुरुवार को विकास, राजस्व एवं निर्माण कार्य सम्बंधी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। खराब प्रगति व जिले में रैकिंग अत्यंत खराब होने पर ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग के अधिशाषी अभियन्ता व राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के दोनों मिशन प्रबन्धक (डिस्टिक कोआर्डिनेटर न होने पर), नगर निगम के अधीक्षण अभियन्ताओं का वेतन रोकने के निर्देश दिए। कहा कि स्वास्थ्य और शिक्षा समाज के दो ऐसे स्तम्भ हैं जिसके बिना विकास सम्भव नही है। उन्होंने शिक्षा एवं चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को समस्त कार्यो को पूर्ण गुणवत्ता के साथ करने के निर्देश दिए। बैठक में डीएम ने जिला विद्यालय निरीक्षक को बिना अनुमति के मुख्यालय छोड़ने तथा बैठक में अनुपस्थित रहने पर कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। बैठक में कई कार्यदायी संस्थाओं को निर्धारित समय पर कार्य पूर्ण न करने तथा पोर्टल पर समय से डाटा फीड न करने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया।

बैठक में सीडीओ ऋषिराज से कहा कि उनके द्वारा सीएम डैस-बोर्ड पोर्टल की नियमित समीक्षा व समय-समय पर प्रगति की सूचना फीड कराई जाए। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण एक सप्ताह में पूर्ण कराने तथा आपरेशन कायाकल्प के तहत टाइल्स का कार्य समय पर पूर्ण न होने पर कार्य को 5 दिन के अन्दर पूर्ण करने की चेतावनी भी डीएम ने दी। कहा ऐसा नहीं होने पर वेतन रोकते हुए एडवर्स एन्ट्री जारी की जाएगी। जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास की समीक्षा में कहा कि आपदा प्रभावित, दिव्यांगजनों एवं पात्र व्यक्तियों को सर्वे कराकर आवास आवंटन का कार्य पूर्ण कराया जाए। ग्राम पंचायतों में नमामि गंगे एवं पेयजल योजना के तहत नवनिर्मित पानी की टंकियों को ग्राम पंचायतों को जिला पंचायती राज अधिकारी एवं खण्ड विकास अधिकारी के संयुक्त हस्ताक्षर के पश्चात हैंडओवर करने के निर्देश दिए।

सिटी स्कैन की रिपोर्ट में भी गड़बड़ी, कारण बताओ नोटिस 
जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि जनपद में आकस्मिक स्थिति के लिए खड़ी 27 एम्बुलेंस का निरीक्षण कर स्थलवार रिपोर्ट प्रस्तुत करें इसके साथ ही सिटी स्कैन की रिपोर्ट में 1521 व्यक्तियों का स्कैन दिखाया जा रहा है जबकि पोर्टल पर केवल 905 का ही डाटा फीड है इसके लिए सम्बंधित को कारण बताओं नोटिस जारी करें। यह भी निर्देश दिए  कि जनपद के कुपोषित बच्चों के लिए 03 एनसीआर सेंटर 10-10 बेड के बनाये जाए जिसमें 01 जिला चिकित्सालय में तथा 02 स्वास्थ्य केन्द्रों पर एक सप्ताह के अन्दर बनाया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के कार्यो के सत्यापन के लिए कमेटी गठित करते हुए भौतिक निरीक्षण करने के निर्देश दिए। विद्युत विभाग में 96 विद्यालयों के विद्युत कनेक्शन के लिए धनराशि जमा होने पर भी केवल 08 विद्यालयों में कनेक्शन होने पर विभाग के एमडी को पत्र लिखकर कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। 

फील्ड में जाकर अद्यतन रिपोर्ट दें अधिकारी 
जिलाधिकारी ने कृषि विभाग के प्रधानमंत्री कुसुम योजना, शिक्षा विभाग के आपरेशन कायाकल्प, पशु चिकित्सा विभाग के गौवंशों का संरक्षण, पशु टीकाकरण आदि बिन्दुओं पर गहन समीक्षा की। बैठक के दौरान उपस्थिति अधिकारियों निर्देश दिये कि फील्ड में जाकर अद्यतन स्थिति का निरीक्षण कर शीघ्र रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अधिकारियों द्वारा अपने कार्य को गंभीरता से करते हुए निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति सुनिश्चित की जाए और जिसके द्वारा कार्य में शिथिलता पायी जाएगी उसके विरुद्ध कार्रवाई सुनिश्चित होगी। बैठक में नगर आयुक्त सहित अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व, जिला विकास अधिकारी, सम्बंधित जनपद स्तरीय अधिकारी व कार्यदायी संस्था के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Also Read