बलिया स्कूल के शिक्षक को मिला NCC में लेफ्टिनेंट का पद : विद्यार्थियों के लिए प्रेरणा का स्रोत, 180 कोर्स पूरे करके बनाई मिसाल

UPT | शिक्षक पंकज सिंह हुए एनसीसी के लेफ्टिनेंट पद से हुए सम्मानित

Oct 10, 2024 17:19

यूपी के बलिया से बड़ी खबर सामने आई है। बलिया के सनबीम स्कूल के शिक्षक और खेल विभाग के प्रमुख पंकज सिंह को एनसीसी के लेफ्टिनेंट पद से सम्मानित किया गया है। परिश्रम ही सफलता की आधारशिला है...

Ballia News : यूपी के बलिया से बड़ी खबर सामने आई है। बलिया के सनबीम स्कूल के शिक्षक और खेल विभाग के प्रमुख पंकज सिंह को एनसीसी के लेफ्टिनेंट पद से सम्मानित किया गया है। परिश्रम ही सफलता की आधारशिला है। मनुष्य में सफल होने की प्रबल इच्छा होनी चाहिए। इस विचार को प्रमाणित करते हुए पंकज सिंह ने एनसीसी ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी, कांपटी नागपुर (महाराष्ट्र) से प्रशिक्षण प्राप्त कर लेफ्टिनेंट का पद हासिल किया।

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश से था खास लगाव : रतन टाटा ने कहा था- यूपी ने चुराया मेरा दिल, बचपन से बुलंदी तक ऐसा था सफर...

180 कोर्स किए थे पूरे
बता दें कि उन्होंने यह प्रतिष्ठित पद 29 जुलाई से 9 अक्टूबर तक चलने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम में 180 कोर्स पूरा करके और कठिन ट्रेनिंग के बाद प्राप्त किया है। इससे पहले, विद्यालय के शिक्षक राजेंद्र सिंह ने भी एनसीसी की इसी संस्था से प्रशिक्षण प्राप्त किया था। पंकज सिंह की इस सफलता से विद्यालय का परिवार बहुत खुश है। 



उपलब्धि ने त्योहार की खुशी को और बढ़ाया
इस अवसर पर विद्यालय निदेशक डॉ. कुंवर अरुण सिंह ने कहा कि पंकज सिंह की उपलब्धि ने त्योहार की खुशी को और बढ़ा दिया है। उन्होंने बताया कि यह विद्यालय जिले का पहला निजी विद्यालय है, जिसे एनसीसी की वरीयता प्राप्त हुई है। विद्यार्थियों को 90 यूपी बटालियन और 93 यूपी बटालियन द्वारा प्रशिक्षण दिया जाता है।विद्यालय ने एनसीसी के कैडेटों को उच्चतम प्रशिक्षण देने के लिए अपने अध्यापकों को प्रशिक्षित करने के लिए अकादमी भेजा था। 

विद्यार्थियों के लिए प्रेरणा का स्रोत
श्री सिंह ने कहा कि पंकज सिंह की यह सफलता विद्यार्थियों के लिए प्रेरणा का स्रोत बनेगी और उन्हें अपने कर्तव्यों के प्रति परिश्रम को प्राथमिकता देने के लिए प्रेरित करेगी। विद्यालय की प्रधानाचार्या डॉ. अर्पिता सिंह ने कहा कि विद्यालय हमेशा अपने विद्यार्थियों के हित को प्राथमिकता देता है। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों के कल्याण के लिए ही विद्यालय अपने अध्यापकों को आवश्यकतानुसार निरंतर प्रशिक्षित करता रहता है।

Also Read