Ballia News : एक स्कूल में बजी आपातकालीन घंटी, डेस्क के नीचे छिपे बच्चे, जानिए क्या है मामला

UPT | मॉक ड्रिल में भाग लेते छात्र-छात्राएं

Mar 07, 2024 20:25

जिले के सत्येंद्र इंटर कॉलेज में गुरुवार को राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से छात्र-छात्राओं को मॉक ड्रिल का अभ्यास कराया गया...

बलिया न्यूज : जिले के सत्येंद्र इंटर कॉलेज में गुरुवार को राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से छात्र-छात्राओं को मॉक ड्रिल का अभ्यास कराया गया। यहां एनडीआरएफ के उप महानिरीक्षक मनोज शर्मा के मार्गदर्शन में एनडीआरएफ समन्वयक व मुख्य एजेंसी के तौर पर इस कार्यशाला में कई विभागों के प्रतिनिधि मौजूद रहे। 

भूकंप आने की सूचना मिलते ही डेस्क के नीचे छिपे छात्र
इस मेगा मॉक ड्रिल अभ्यास का नेतृत्व एनडीआरएफ के उप कमांडेंट संतोष कुमार और इंस्पेक्टर गोपी गुप्ता ने किया। इस दौरान विद्यालय में आपातकालीन घंटी बजी। साथ ही पहले से ही प्रशिक्षित बच्चों को भूकंप आने की सूचना दी गई। आपातकालीन घंटी की आवाज सुनकर और भूकंप आने की सूचना मिलने ही ये बच्चे बिना घबराए अपनी अपनी डेस्क के बीच में उसे नीचे से पड़कर बैठ  दुबक गए। इस दौरान कुछ लोग बिल्डिंग के ऊपरी तल पर फंस गए। जिन्हे एनडीआरएफ की रोप रेस्क्यू टीम के बचावकर्ताओं ने रोप तकनीक का इस्तेमाल कर बाहर निकाला। इस दौरान टीम ने अत्याधुनिक उपकरणों से आपदा प्रबंधन की जानकारी दी। मौके पर एसडीएम निशांत उपाध्याय, तहसीलदार पंकज शाही, प्रधानाचार्य सत्येंद्र कुमार सिंह, अध्यापक व रेस्क्यू टीम के सदस्य मौजूद रहे।

Also Read