Chitrakoot News : भारतरत्न डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती मनाई, मिसाइलमैन से प्रेरणा लें बच्चे...

UPT | स्कूल में भारतरत्न डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती मनाते बच्चे।

Oct 15, 2024 16:29

चित्रकूट जिले के कछारपुरवा स्थित कंपोजिट विद्यालय में मंगलवार को भारतरत्न डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती राष्ट्रीय छात्र दिवस के रूप से मनाया गया। इस अवसर पर विकास पथ सेवा संस्थान के अध्यक्ष डॉ. प्रभाकर...

Chitrakoot News : चित्रकूट जिले के कछारपुरवा स्थित कंपोजिट विद्यालय में मंगलवार को भारतरत्न डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती राष्ट्रीय छात्र दिवस के रूप से मनाया गया। इस अवसर पर विकास पथ सेवा संस्थान के अध्यक्ष डॉ. प्रभाकर सिंह ने बच्चों को मिसाइलमैन डॉ. कलाम के अद्वितीय जीवन से प्रेरणा लेने की अपील की।

सभी के लिए प्रेरणाश्रोत रहे डॉ. कलाम
डॉ. प्रभाकर सिंह ने बच्चों को स्वास्थ्य, स्वच्छता और पौष्टिक भोजन के बाबत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्वस्थ शरीर ही जीवन में सफलता के मार्ग को प्रशस्त करता है। डॉ. सिंह की संस्था ने सभी बच्चों को शैंपू और फ्रूट जूस वितरित किया। डॉ. कलाम के व्यक्तित्व को याद करते हुए डॉ. सिंह ने कहा कि वे एक सर्वस्वीकृत भारतीय थे, जिनका जीवन हर जाति, धर्म और संप्रदाय के लोगों के लिए प्रेरणास्रोत है। उनका योगदान न केवल विज्ञान के क्षेत्र में था, बल्कि उनके नैतिक मूल्यों ने उन्हें एक आदर्श नेता के रूप में स्थापित किया।
विद्यालय के शिक्षक विद्या सागर सिंह ने डॉ. कलाम के जीवन संघर्ष की कहानी साझा करते हुए बताया कि कैसे अभावों के बीच भी उन्होंने अपनी शिक्षा पूरी कर देश की सेवा की। 'डॉ. कलाम का जीवन किसी भी प्रेरक उपन्यास से कम नहीं है। उन्होंने देश को मिसाइल टेक्नोलॉजी में आत्मनिर्भर बनाया और राष्ट्रपति के रूप में भारत को नई दिशा दी।'

कार्यक्रम में ये भी रहे मौजूद
कार्यक्रम में प्रधानाध्यापिका उषा रानी त्रिपाठी ने बच्चों से मेहनत और अनुशासन के साथ अपने लक्ष्यों को पाने की प्रेरणा दी। इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षक रचना यादव, गरिमा सिंह, ममता देवी, लव कुश सिंह और छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Also Read