गंगा दशहरा और बकरीद को लेकर बैठक : डीएम और एसपी ने धर्मगुरुओं के साथ की बैठक, अधिकारियों को दिए निर्देश

UPT | गंगा दशहरा और बकरीद को लेकर बैठक

Jun 14, 2024 19:40

चित्रकूट डीएम अभिषेक आनंद की अध्यक्षता व पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार की उपस्थिति में आगामी गंगा दशहरा व ईद-उल-जुहा (बकरीद) त्योहार को जनपद में शान्तिपूर्ण एवं भाईचारे के साथ सम्पन्न कराए जाने के दृष्टिगत जिला स्तरीय पीस कमेटी की बैठक जिला कलेक्ट्रेट सभागार में हुई।

Chitrakoot News : चित्रकूट डीएम अभिषेक आनंद की अध्यक्षता व पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार की उपस्थिति में आगामी गंगा दशहरा व ईद-उल-जुहा (बकरीद) त्योहार को जनपद में शान्तिपूर्ण एवं भाईचारे के साथ सम्पन्न कराए जाने के दृष्टिगत जिला स्तरीय पीस कमेटी की बैठक जिला कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। बैठक में दोनों समुदायों के धार्मिक गुरु व गणमान्य लोगों के अलावा पुलिस अधिकारी व प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे। इस अवसर पर जनपद से आए मुस्लिम व हिन्दू धर्म गुरुओं व गणमान्य व्यक्तियों के द्वारा बताए गए सुझावों व समस्याओं को अमल करते हुए जिलाधिकारी द्वारा सम्बन्धित अधिकारियों को समाधान हेतु निर्देशित किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद चित्रकूट हमेशा से गंगा जमुनी तहजीब के रूप में जाना जाता है, इसलिए सभी से अपील की जाती है कि शान्तिपूर्ण ढंग से त्योहार को सम्पन्न कराने के लिये आपसी भाईचारे के साथ त्योहार मनाए।

अधिकारियों को दिए गए निर्देश
उन्होंने सभी उप जिला मजिस्ट्रेटों व पुलिस क्षेत्राधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण करते रहें। नमाज अदा करने के स्थल व ईदगाह के आस पास बेहतर साफ-सफाई, पेयजल, नगरीय क्षेत्रों में अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/पंचायत तथा ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायतों के द्वारा नालियों की सफाई सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने कहा कि ऐसे स्थलों को भी चिह्नित कर विशेष निगरानी रखी जाए, जहां पर सामूहिक रूप से कुर्बानी दी जाती हो। कुर्बानी दिये जाने वाले स्थलों पर गड्ढा खोदकर अपशिष्ट को वहीं ढक दिया जाए। ताकि इधर-उधर बिखरने न पाए। उन्होंने यह भी कहा कि प्रतिबन्धित पशुओं की कुर्बानी किसी भी दशा में न की जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि परम्परागत ढंग से चली आ रही व्यवस्थाओं के अतिरिक्त नई स्थलों पर कोई भी कार्य न करें।

सफाई का दायित्व हो सुनिश्चित
उन्होंने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद कर्वी तथा जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने-अपने क्षेत्रों में सफाई, प्रकाश एवं पेय जल का दायित्व सुनिश्चित करेंगे। अधिशासी अभियन्ता विद्युत को निर्देशित किया गया कि त्यौहारों पर विद्युत आपूर्ति निर्बाध रखे। मजिस्ट्रेट को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने-अपने चिह्नित स्थलों पर तहसीलदार, नायाब तहसीलदार आदि की ड्यूटी लगाना सुनिश्चित करेंगे। मुख्य चिकित्साधिकारी चिकित्सकों व अन्य स्टाफ की तैनाती सुनिश्चित करने के साथ ही एम्बुलेंस की भी व्यवस्था सुनिश्चित करायेंगे। 

गंगा दशहरा को लेकर भी निर्देश
​​​​​​जिलाधिकारी ने गंगा दशहरा त्यौहार की चर्चा करते हुए कहा कि रामघाट व अन्य घाटों पर जहां स्नान होते हैं। पर्याप्त मात्रा में बैरीकेडिंग तथा आवश्यकतानुसार जाली भी लगाया जाए तथा बच्चों व अन्य स्नानार्थियो के लिए जागरूकता हेतु साइन बोर्ड भी लगाए जाए। उन्होंने कहा कि दोनों त्यौहारों के दृष्टिगत पर्याप्त मात्रा में सुरक्षा व्यवस्था हेतु आदि की भी व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाए। पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह ने कहा कि जनपद का गौरवशाली इतिहास रहा है कि अमन चैन भाई-चारे के साथ हमेशा सभी के द्वारा मिल-जुलकर त्यौहार मनाया जाता रहा है।

अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील
उन्होंने सभी गणमान्य व्यक्तियों व अधिकारियों से भी अपील करते हुए कहा कि अराजक तत्वों के द्वारा सोशल मीडिया पर अनावश्यक अफवाह फैलाई जाती है। किसी के द्वारा बिना जाने समझे सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो अथवा अन्य कोई सामग्री को आगे न बढ़ाया जाए। यदि ऐसा कही कुछ होता है तो सम्बन्धित थाने पर सूचित कराया जाए, अन्यथा सम्बन्धित के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि खुले में कुर्बानी न हो, किसी भी सार्वजनिक स्थल पर कोई भी धार्मिक कार्य न किया जाए। कुर्बानी के उपरान्त अवशेष अपशिष्ट को सुरक्षित ले जाया जाए, ताकि किसी को किसी प्रकार की परेशानी न होने पाए। अफवाहों से दूर रहे, शान्ति भंग करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

बैठक में कई गणमान्य रहे उपस्थित
इस बैठक पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व उमेश चंद्र निगम, उप जिला अधिकारी कर्वी सौरभ यादव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी भूपेश द्विवेदी, अधिशासी अभियंता विद्युत दीपक सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी इंद्र नारायण सिंह, अधिशासी अधिकारी कर्वी लाल जी यादव,धार्मिक गुरुओं में जिला सह मंत्री विश्व हिंदू परिषद अर्चन, कामतानाथ मंदिर प्रमुख द्वारा चित्रकूट सर्वेश त्रिपाठी, राजेश सिंह, छोटेलाल निषाद, मोहम्मद नसीम, मुजीब खान, पेश इमाम काजी मोहम्मद लतीफ सहित धार्मिक गुरु उपस्थित थे।

Also Read