एनकाउंटर के बाद जिले से राजधानी तक अलर्ट : बहराइच में धारा 163 लागू, लखनऊ डीजीपी मुख्यालय में बड़ी बैठक

UPT | बहराइच में हिंसा के आरोपियों के एनकाउंटर के बाद सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई

Oct 17, 2024 17:48

बहराइच पुलिस ने गुरुवार को हिंसा के आरोपियों का एनकाउंटर किया। इसमें मोहम्मद तालिब उर्फ सबलू व मोहम्मद सरफराज दो आरोपी घायल हो गए हैं...

Bahraich News : बहराइच पुलिस ने गुरुवार को हिंसा के आरोपियों का एनकाउंटर किया। इसमें मोहम्मद तालिब उर्फ सबलू व  मोहम्मद सरफराज दो आरोपी घायल हो गए हैं। दोनों को पैरों में गोली लगी है। दोनों आरोपियों को नानपारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में भर्ती कराया गया है।

एनकाउंटर के बाद कड़ी की सुरक्षा व्यवस्था
एनकाउंटर के बाद बहराइच पुलिस प्रशासन ने स्थानीय निवासियों से अपील की है कि वे अपने घरों में रहें और बाहर जाने से बचें। सुरक्षा कारणों से जिले में धारा 163 लागू की गई है, इसके तहत चार या चार से अधिक लोगों का एकत्रित होना प्रतिबंधित है। यह कदम शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए उठाया गया है और प्रशासन ने सभी नागरिकों से सहयोग की अपील की है। एनकाउंटर के बाद बहराइच में सुरक्षा व्यवस्था को कड़ा किया गया है। पुलिस की कई टीमें विभिन्न क्षेत्रों में तैनात की गई हैं, ताकि किसी भी अप्रिय स्थिति को समय रहते रोका जा सके। प्रशासन ने स्थानीय नागरिकों को सुरक्षित रखने के लिए चौकसी बरतने के निर्देश दिए हैं।

लखनऊ में हो रही है बैठक
एनकाउंटर के बाद की स्थिति की समीक्षा के लिए लखनऊ में डीजीपी मुख्यालय में एक महत्वपूर्ण बैठक चल रही है। इस बैठक में सभी आला अधिकारी मौजूद हैं और स्थिति को समझने एवं समाधान के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। लखनऊ से कुछ अधिकारियों को बहराइच भेजा जा सकता है। ताकि स्थानीय लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकें। इस समय प्रशासन की प्राथमिकता शांति व्यवस्था को बनाए रखना है। 



अफवाहों पर न दें ध्यान
बहराइच और लखनऊ के बीच इस घटनाक्रम ने सुरक्षा को लेकर गंभीरता को और बढ़ा दिया है। प्रशासन पूरी तरह से सक्रिय है। सभी से अपील की जा रही है कि वे संयम बरतें और किसी भी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान न दें ।

आरोपियों ने पुलिस पर की फायरिंग
एसपी वृंदा शुक्ला ने बताया कि जिन पांच लोगों को एनकाउंटर के बाद गिरफ्तार किया गया है। उनमें मोहम्मद फ़हीन (नामजद),  मोहम्मद तालिब उर्फ सबलू, मोहम्मद सरफराज (नामजद), अब्दुल हमीद (नामजद),  मोहम्मद अफजल है। पहले दो की निशानदेही पर मर्डर में प्रयुक्त हुए हथियार की बरामदगी के लिए जब पुलिस पहुंची तो आरोपियाें द्वारा वहां रखे हथियारों से पुलिस पर फायरिंग की गई। जवाबी फायरिंग में दोनों को गोली लगी है। अधिकारी ने बताया कि हथियार को नेपाल सीमा के पास नामपाड़ा क्षेत्र में छुपा कर रखा गया था। रामगोपाल के मर्डर में उपयोग किया गया हथियार बरामद कर लिया गया है।

दुर्गा प्रतिमा का विर्सजन यात्रा के दौरान हुई घटना
महराजगंज बाजार में बीते रविवार को दुर्गा प्रतिमा का विर्सजन हो रहा था। यात्रा में शामिल लोग नाचते-गाते और जयकारा लगाते जा रहे थे। इसी दौरान दूसरे समुदाय के लोगों ने डीजे बंद करने को कहा, इसी बात को लेकर विवाद हो गया। मामला बढ़ने पर गैर समुदाय के लोगों ने भीड़ पर पथराव शुरू कर दिया। इसके बाद उपद्रवियों की ओर से फायरिंग शुरू हो गई। फायरिंग में रेहुवा मंसूर गांव का रहने वाला राम गोपाल मिश्रा (22) पुत्र कैलाश नाथ घायल हो गया। उसे जिला अस्पताल भेजा गया, जहां उसकी मौत हो गई।

Also Read