दुर्गा पूजा के दौरान सांप्रदायिक तनाव : आतिशबाजी को लेकर जमकर चले ईंट-पत्थर, कई घायल

UPT | मौके पर पहुंच एसपी और डीएम

Oct 10, 2024 12:08

गोंडा जिले में दुर्गा पूजा के अवसर पर दो समुदाय के बीच आतिशबाजी को लेकर जमकर ईंट-पत्थर चले। पत्थरबाजी की इस घटना में 10 से 12 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

Gonda News : उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में दुर्गा पूजा के अवसर पर एक घटना ने शांति भंग कर दी। छपिया थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले मसकनवा बाजार में देर रात को दो समुदायों के बीच विवाद उत्पन्न हो गया। इस विवाद ने देखते ही देखते हिंसक रूप ले लिया और जमकर ईंट-पत्थर चले। जिसमें कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। प्रशासन ने तुरंत कार्रवाई की और मौके पर मौजूद डीएम व एसपी की मदद से स्थिति को किसी तरह काबू में किया गया।



विवाद की शुरुआत
घटना मसकनवा बाजार की है जहां हर साल की तरह इस बार भी स्थानीय व्यापारी लालजी गुप्ता द्वारा मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की गई थी। दुर्गा पूजा के अंतर्गत मां दुर्गा की आंखों से पट्टी हटाने की रस्म देर रात संपन्न की गई। जिसके बाद श्रद्धालुओं ने आतिशबाजी शुरू कर दी। इसी दौरान दुर्गा पंडाल के ठीक सामने रहने वाले कुछ लोगों ने इस आतिशबाजी का विरोध किया। बताया जाता है कि असलम, सुल्तान और मुन्ना नाम के कुछ व्यक्तियों ने अपने परिवार के साथ मिलकर दुर्गा पूजा में शामिल लोगों से बहस की और गाली-गलौज करते हुए ईंट-पत्थर से हमला शुरू कर दिया।

ये भी पढ़ें : Ratan Tata Love Story : भारत-चीन के बीच आए दरार ने लूटा रतन टाटा का प्यार, जानें दिग्गज कारोबारी की अधूरी प्रेम कहानी...

आतिशबाजी को लेकर शुरू हुआ था विवाद
पत्थरबाजी की इस घटना में 10 से 12 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। मौके पर भगदड़ मच गई और माहौल तनावपूर्ण हो गया। दुर्गा पूजा के दौरान उत्पन्न इस हिंसा ने पूरे इलाके में भय और चिंता का माहौल पैदा कर दिया। स्थानीय लोगों का कहना है कि विवाद केवल आतिशबाजी को लेकर शुरू हुआ था, लेकिन धीरे-धीरे स्थिति इतनी बिगड़ गई कि हिंसा भड़क उठी।

प्रशासन की त्वरित कार्रवाई
सूचना मिलते ही गोंडा जिले की डीएम नेहा शर्मा और पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल ने मौके पर पहुंच गए और हालात को संभालने की कोशिश की। प्रशासन ने तुरंत दोनों पक्षों से बातचीत की और किसी तरह स्थिति को नियंत्रित किया गया। पुलिस की तुरंत कार्रवाई से बड़ी अनहोनी टल गई लेकिन घटना के बाद भी इलाके में तनाव है।

ये भी पढ़ें : काली शोभायात्रा में 'मौत का खेल' : गर्दन और पेट पर सेब रखकर काटने का खतरनाक प्रदर्शन, वायरल वीडियो ने मचाई सनसनी

आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज 
छपिया थाना पुलिस ने इस मामले को गंभीरता से लिया है। पुलिस ने हिंसा में शामिल एक दर्जन से अधिक लोगों के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। मामले की जांच शुरू कर दी गई है ताकि घटना की सच्चाई सामने आ सके और आरोपियों को उचित सजा दिलाई जा सके। प्रशासन ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है और आश्वासन दिया है कि दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Also Read