डीएम नेहा शर्मा की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक : स्कूली बच्चों की सुरक्षा और यातायात नियमों का पालन प्राथमिकता

UPT | समिति की बैठक

Sep 23, 2024 20:14

डीएम ने सड़क सुरक्षा समिति के सदस्यों को निर्देशित किया कि स्कूली वाहनों का परमिट और फिटनेस शीघ्रता से कराएं, अन्यथा ऐसे वाहनों का रजिस्ट्रेशन निरस्त कर दिया जाएगा। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि कोई वाहन जांच में गलत पाया गया तो ...

Gonda News : जिला अधिकारी नेहा शर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सड़क सुरक्षा समिति की महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। इस बैठक का मुख्य उद्देश्य सड़क सुरक्षा को सुनिश्चित करना और स्कूली बच्चों की सुरक्षा को प्राथमिकता देना था। डीएम ने स्पष्ट रूप से कहा कि यातायात नियमों का पालन करना सभी की जिम्मेदारी है, जिसमें शिक्षण संस्थान और अभिभावक भी शामिल हैं।

स्कूली वाहनों का परमिट
बैठक में डीएम ने सड़क सुरक्षा समिति के सदस्यों को निर्देशित किया कि स्कूली वाहनों का परमिट और फिटनेस शीघ्रता से कराएं, अन्यथा ऐसे वाहनों का रजिस्ट्रेशन निरस्त कर दिया जाएगा। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि कोई वाहन जांच में गलत पाया गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने विशेष रूप से यातायात नियमों के प्रवर्तन की आवश्यकता पर जोर दिया, जिसमें बैकलाइट, हेडलाईट, इण्डीकेटर का सही उपयोग, दो पहिया वाहनों में हेलमेट का उपयोग और चार पहिया वाहनों में सीट बेल्ट का प्रयोग शामिल है। इसके साथ ही, व्यवसायिक वाहनों और ट्रैक्टर-ट्रालियों में रिफ्लेक्टर के प्रयोग को भी अनिवार्य किया गया।



सिग्नल लाइट और कैमरे की व्यवस्था
बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि शहर में गुरु नानक चौराहा, अम्बेडकर चौराहा और झूलेलाल चौराहे पर सिग्नल लाइट और ऑटोमेटिक कैमरे की व्यवस्था जल्द की जाएगी। इसके अलावा, हाईवे किनारे स्थित ढाबों और पेट्रोल पंपों पर यातायात नियमों के प्रति जागरूकता फैलाने की भी बात हुई। डीएम ने नगर पालिका गोण्डा को निर्देश दिया कि मनकापुर बस स्टॉप और वी-मार्ट के सामने अवैध रूप से लगे सब्जी और फल के ठेलों को तत्काल हटाया जाए, अन्यथा कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी, नगर पालिका के ईओ, आरटीओ, एक्सईएन विद्युत सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे। 

Also Read