DDU गोरखपुर : मार्कशीट और डिग्री वितरण में देरी पर विश्वविद्यालय ने दी सफाई, बीएससी व बीकॉम का अंकपत्र जारी

UPT | दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय

Oct 08, 2024 13:51

बीए की मार्कशीट के संदर्भ में विश्वविद्यालय ने सूचित किया है कि ये भी तैयार हो चुकी हैं और शीघ्र ही जारी कर दी जाएंगी। इस प्रक्रिया में थोड़ा समय लगने का कारण कुछ विशेष परिस्थितियां हैं, जिनका समाधान किया जा रहा है।

Gorakhpur News :  दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय (DDU) ने मार्कशीट और डिग्री जारी करने को लेकर स्थिति स्पष्ट कर दी है। विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक बीए को छोड़कर बीएससी, बीकॉम, बीबीए समेत सभी स्नातक पाठ्यक्रमों की मार्कशीट कॉलेजों को जारी कर दी गई है। बीए की मार्कशीट भी तैयार हो गई है, जल्द ही उसे भी जारी कर दिया जाएगा।

डिग्री की हार्ड कॉपी उपलब्ध कराने की योजना
विश्वविद्यालय के अनुसार जिन विद्यार्थियों की अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा हो गई थी, लेकिन किसी अन्य सेमेस्टर के माइनर प्रश्नपत्र में बैंक लगा था या प्रैक्टिकल परीक्षा छूट गई थी, उनकी ओएमआर आधारित परीक्षा कराई जा रही है। परीक्षा पूरी होते ही उसके अंकों के साथ बीए की मार्कशीट जारी कर दी जाएगी। डिग्री के संबंध में विश्वविद्यालय ने जानकारी दी है कि कॉलेजों को अपने विद्यार्थियों के हिंदी नाम की जांच करने और उसमें संशोधन का तीन बार अवसर दिया गया, बावजूद इसके कार्य अधूरा रह गया। ऐसे में विश्वविद्यालय ने इस कार्य को स्वयं संपन्न कराया। इसके लिए सुधार व समर्थ पोर्टल का सहारा लिया गया। अब अंकपत्र के साथ डिग्री की हार्ड कॉपी भी उपलब्ध कराने की विश्वविद्यालय की योजना है। 
 

डिजिलॉकर पर अपलोड हो चुकी है डिग्री 
स्नातक व परास्नातक की अंतिम वर्ष की परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके विद्यार्थियों की डिग्री डिजिलॉकर पर अपलोड कर दी गई है। विश्वविद्यालय ने डिग्री की हार्ड कॉपी जारी होने तक प्रोविजनल डिग्री प्राप्त करने का विकल्प खुला रखा है। मार्कशीट की प्रमाणित प्रति भी वेबसाइट पर उपलब्ध है। जब तक हार्ड कॉपी नहीं मिल जाती, ऑनलाइन अंकपत्र व डिग्री से विद्यार्थी शैक्षणिक प्रक्रिया आगे बढ़ा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-डीडीयू गोरखपुर : परीक्षा परिणामों में अंकों के साथ छात्रों की रैंक भी होगी जारी, च्वाइस लॉक में होगी आसानी

कुलपति प्रो. पूनम टंडन ने कहा कि छात्रों को त्रुटिपूर्ण या अधूरी मार्कशीट नहीं मिलनी चाहिए। डिग्री भी त्रुटिरहित होनी चाहिए। इसी प्रयास में मार्कशीट और डिग्री की हार्ड कॉपी जारी करने में देरी हुई है। इसके बावजूद बीए को छोड़कर सभी स्नातक पाठ्यक्रमों की मार्कशीट कॉलेजों को भेज दी गई है। बीए की मार्कशीट भी तैयार है, इसे जल्द ही कॉलेजों को उपलब्ध करा दिया जाएगा। मार्कशीट के साथ ही डिग्री भी जारी की जाएगी। डिग्री डिजिलॉकर पर भी उपलब्ध है। छात्र वहां से इसे प्राप्त कर सकते हैं।
ये भी पढ़ें:- Gorakhpur News : डीडीयू में प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग शुरू, पहले दिन 8 हजार छात्रों ने किया च्वाइस लॉक

Also Read