किसान दिवस : ई-केवाईसी नहीं कराने वालों की अटक जाएगी सम्मान निधि, कहीं आप भी तो उसमें नहीं

UPT | किसान दिवस का आयोजन हुआ।

Feb 21, 2024 21:29

उप कृषि निदेशक ने पिछले माह आयोजित किसान दिवस की अनुपालन आख्या से किसानों को अवगत कराया। बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत जिन किसानों का भूलेख अंकन छूट गया है वे अपने क्षेत्र के लेखपाल से संपर्क कर भूलेख अंकन करा लें।

Short Highlights
  • पिछले किसान दिवस की अनुपालन आख्या नहीं भेजने पर बिजली निगम के अधिकारियों पर नाराज हुए सीडीओ
Deoria News (बैकुंठ नाथ शुक्ल) : विकास भवन के गांधी सभागार में बुधवार को किसान दिवस का आयोजन किया गया। मुख्य विकास अधिकारी प्रत्युष पांडेय ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि अनुपालन आख्या के साथ संलग्नक जरूर भेजें। जिससे शिकायतों के अनुपालन की स्थिति का सही पता लगाया जा सके। बिजली निगम की ओर से पिछले किसान दिवस की अनुपालन आख्या नहीं भेजने पर चेतावनी पत्र प्रेषित करने के निर्देश दिया। 

उप कृषि निदेशक ने पिछले माह आयोजित किसान दिवस की अनुपालन आख्या से किसानों को अवगत कराया। बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत जिन किसानों का भूलेख अंकन छूट गया है वे अपने क्षेत्र के लेखपाल से संपर्क कर भूलेख अंकन करा लें। जिन कृषकों का अभी तक ई-केवाईसी नहीं हुआ है वो भी ई-केवाईसी जरूर करा लें, अन्यथा उनका प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का पैसा नहीं आएगा। 

पीएम-कुसुम सोलर पम्प योजना के बारे में बताया कि इस योजना में कुल 435 का लक्ष्य प्राप्त हुआ था, जिसके सापेक्ष कुल 232 किसानों ने बुकिंग किया है। अबतक कुल 160 किसानों ने बैंक में धनराशि जमा की है। इसके अलावा उप कृषि निदेशक ने सोलर के क्षमतावार अनुदान के बारे में किसानों को जानकारी दी।

ड्रिप स्प्रिंकलर पर मिल रहा 65 से 75 प्रतिशत अनुदान
जिला उद्यान अधिकारी ने बताया कि विभाग में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत ड्रिप स्प्रिंकलर पर 65 से 75 प्रतिशत का अनुदान है। आरकेवीवाई योजना में बागवानी (आम, अमरूद, केला एवं पपीता) की खेती पर 50 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है। इसके अलावा साक-भाजी की खेती पर 40 प्रतिशत का अनुदान देय है। इसी तरह से अनुसूचित जनजाति के लिए साक-भाजी की खेती पर 75 प्रतिशत अनुदान देने की योजना है।

दुधारू गाय पालक को 15 हजार रुपये तक प्रोत्साहन
मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने बताया कि जनपद में इस समय योजना के तहत यदि 45 दिन के भीतर गाय बच्चा दिया होगा और गाय 10 लीटर से 15 लीटर तक दूध दे रही होगी तो विभाग की ओर से 10 हजार से 15 हजार तक प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसके लिए किसान भाई अपने विकास खंड के पशु चिकित्साधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। पशुधन बीमा योजना की भी विस्तृत जानकारी किसान भाइयों को दी गई है। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने बताया कि इस समय हमारे यहां बछिया पैदा करने का सेक्स सीमेन आ गया है। पशुपालन केंद्रों पर तीन सौ रुपये की दर से सेक्स सीमेन मिल रहा है।

3705 लाख रुपये किसानों का गन्ना मूल्य बकाया
जिला गन्ना अधिकारी ने बताया कि इस वर्ष में गन्ना के कुल 3705 लाख रुपये भुगतान के लिए अवशेष है। अब तक कुल 11 लाख रुपये का भुगतान किया गया है। अधिशासी अभियंता विद्युत ने बताया कि बिजली निगम में पीएम सूर्य घर मुफ्त विद्युत योजना के तहत घरेलू उपयोग के लिए सौर ऊर्जा लगवाने पर 60 प्रतिशत का अनुदान देय है। 
 

Also Read