गोरखपुर में 14 सितंबर से शुरू होगा स्वच्छता ही सेवा अभियान : चुनौतीपूर्ण स्थलों की पहचान और होगी सफाई

UPT | symbolic image

Sep 13, 2024 14:45

गोरखपुर जिले के शहर, कस्बों और ग्रामीण इलाकों में ऐसे स्थानों का चयन किया जाएगा जहां सफाई करना चुनौतीपूर्ण हो। ये स्थान वे होंगे जहां भीड़भाड़ अधिक रहती है और साफ-सफाई एक कठिन काम हो सकता है...

Gorakhpur News : गोरखपुर जिले के शहर, कस्बों और ग्रामीण इलाकों में ऐसे स्थानों का चयन किया जाएगा जहां सफाई करना चुनौतीपूर्ण हो। ये स्थान वे होंगे जहां भीड़भाड़ अधिक रहती है और साफ-सफाई एक कठिन काम हो सकता है। स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत इन स्थानों की सफाई की जाएगी। चयनित स्थलों को जियो टैग के साथ स्वच्छता ही सेवा पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। इसके बाद, सफाई के दौरान और सफाई के बाद की तस्वीरें भी पोर्टल पर अपलोड की जाएंगी।
नगर पंचायतों ने संभाली जिम्मेदारी इस अभियान को लेकर प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। महानगर क्षेत्रों में नगर निगम के द्वारा चुनौतीपूर्ण स्थलों का चयन किया जा रहा है, जबकि कस्बों में नगर पंचायतें इस जिम्मेदारी को संभाल रही हैं। ग्रामीण इलाकों में ग्राम पंचायतें चयनित स्थलों की पहचान करेंगी। इन स्थानों को ब्लैक स्पॉट के नाम से भी जाना जाएगा। 14 सितंबर से 1 अक्टूबर तक चलने वाले इस अभियान के दौरान इन स्थलों की सफाई की जाएगी और उसके बाद भी निगरानी रखी जाएगी। अभियान के तहत प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों और बाजारों को शामिल किया जाएगा। 17 सितंबर को श्रमदान के माध्यम से इन स्थलों की सफाई की जाएगी।

  स्वच्छता के प्रति लोगों को सजग किया जाएगा इस अभियान के दौरान लोगों को सरकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाएगी और उन्हें जागरूक किया जाएगा। प्रभावशाली क्षेत्रीय व्यक्तियों को ब्रांड एंबेसडर बनाकर स्वच्छता के प्रति लोगों को सजग किया जाएगा और सरकार द्वारा चलाए जा रहे कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी। सफाई कार्य में लगे श्रमिकों के स्वास्थ्य की जांच के लिए विशेष शिविर लगाए जाएंगे। स्वच्छता का संदेश फैलाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम जैसे स्वच्छता संवाद, रैलियां, मानव श्रृंखला और अन्य जागरूकता अभियान आयोजित किए जाएंगे।
14 सितंबर से 1 अक्टूबर तक  चलेगा सफाई अभियान
जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश ने बताया कि 14 सितंबर से 1 अक्टूबर तक जिले में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा मनाया जाएगा। इस दौरान शहर, कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई के दृष्टिकोण से चुनौतीपूर्ण स्थलों की पहचान की जाएगी और उन पर विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा। इसके साथ ही, सरकारी योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक करने का काम भी किया जाएगा।

Also Read