गणेश चतुर्थी और बारावफात पर पुलिस सतर्क : जुलूसों के मार्ग और विसर्जन स्थलों का निरीक्षण करने के निर्देश

UPT | Gorakhpur Police

Sep 13, 2024 15:04

गोरखपुर में गणेश चतुर्थी और बारावफात दोनों त्योहार 16 और 17 सितंबर को मनाए जाएंगे। गोरखपुर के एसएसपी ने इन त्योहारों को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने और अराजकतत्वों से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली है...

Gorakhpur News : गोरखपुर में गणेश चतुर्थी और बारावफात दोनों त्योहार 16 और 17 सितंबर को मनाए जाएंगे। गोरखपुर के एसएसपी ने इन त्योहारों को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने और अराजकतत्वों से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। एसएसपी डॉ. गौरव ग्रोवर ने बताया कि पुलिस की नजर सभी गतिविधियों पर रहेगी और थानों पर लगातार स्थानीय प्रतिष्ठित लोगों के साथ बैठकें की जा रही हैं। त्योहारों के दौरान किसी भी प्रकार की अशांति पैदा करने वालों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। जुलूसों या प्रतिमा विसर्जन के दौरान यदि कोई देश विरोधी नारे, पोस्टर या बैनर लगाएगा, तो उसके खिलाफ भी सख्त कदम उठाए जाएंगे।

डीजे संचालकों के साथ मीटिंग
एसएसपी ने बताया कि संभ्रांत व्यक्तियों, सिविल डिफेंस के अधिकारियों, जुलूस के आयोजकों, और गणेश पूजा के आयोजकों के साथ लगातार बैठकें चल रही हैं। सभी से अपील की जा रही है कि त्योहारों को आपसी सौहार्द्र और शांति के साथ मनाया जाए। डीजे संचालकों को थानों पर बुलाकर उनके साथ मीटिंग की जा रही है, जिसमें उन्हें बताया जा रहा है कि पूर्व निर्धारित मानकों के अनुसार ही डीजे संचालित होंगे। विशेष अपील की जा रही है कि युवा सोशल मीडिया पर ऐसा कोई पोस्ट न करें जो किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाए। पुलिस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर लगातार निगरानी रख रही है और उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।


प्रशासन की जनता से अपील प्रशासन ने जनता से अपील कर कहा कि यदि कोई व्यक्ति आराजकता फैलाने का प्रयास करता है या ऐसी बातें करता है जो समाज में वैमनस्यता पैदा करें, तो उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। जिन लोगों का ऐसा पुराना रिकॉर्ड है, उनके खिलाफ कार्रवाई करने और उन्हें प्रतिबंधित करने के निर्देश सभी थाना प्रभारियों को दिए गए हैं। ऐसे व्यक्तियों पर सतर्क निगरानी रखी जा रही है, दोनों प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से। प्रयास यह है कि कोई भी ऐसी घटना न घटे। जो भी व्यक्ति इस प्रकार के प्रयास करेगा, उसके खिलाफ सख्त कदम उठाए जाएंगे।
नोडल अधिकारियों की नियुक्ति गणेश प्रतिमाओं की स्थापना के स्थलों पर नोडल अधिकारियों की नियुक्ति कर दी गई है। सभी थाना प्रभारियों और गजेटेड अधिकारियों को इन स्थलों का दौरा करने के निर्देश दिए गए हैं। विसर्जन जुलूस और बारावफात के जुलूस के मार्ग का निरीक्षण भी मजिस्ट्रेट और आयोजकों के साथ किया जाएगा। जुलूस के समापन स्थल और प्रतिमा विसर्जन स्थल का भी निरीक्षण किया जाएगा। इन स्थलों की व्यवस्थाओं को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। 

Also Read