रामगढ़ताल में पर्यटकों को बड़ी सौगात : जल्द शुरू होगा फ्लोटिंग रेस्टोरेंट, सीएम योगी करेंगे शुभारंभ

UPT | फ्लोटिंग रेस्टोरेंट

Jul 02, 2024 09:31

‘फ्लोट’ नाम का यह रेस्टोरेंट पानी में स्थित होगा और उसमें पूर्वांचल के विशेष व्यंजनों का आनंद लिया जा सकेगा। इस परियोजना को अगले 15 दिनों के अंदर शुरू कर दिया जाएगा...

Short Highlights
  • इस परियोजना को अगले 15 दिनों के अंदर शुरू कर दिया जाएगा
  • आगंतुकों को स्वादिष्ट भोजन के साथ-साथ ताल के मनोरम दृश्यों का आनंद लेने का अवसर मिलेगा
Gorakhpur News : गोरखपुर की रामगढ़ ताल जल्द ही पर्यटकों के आकर्षण का एक नया केंद्र बनने जा रहा है, जिसमें फ्लोटिंग रेस्टोरेंट शामिल होगा। ‘फ्लोट’ नाम का यह रेस्टोरेंट पानी में स्थित होगा और उसमें पूर्वांचल के विशेष व्यंजनों का आनंद लिया जा सकेगा। इस परियोजना को अगले 15 दिनों के अंदर शुरू कर दिया जाएगा, जिसकी घोषणा अधिकारियों ने की है।

15 दिन के अंदर शुरू होगा
यह नवाचारी रेस्टोरेंट रामगढ़ ताल पर तैरता रहेगा, जो आगंतुकों को स्वादिष्ट भोजन के साथ-साथ ताल के मनोरम दृश्यों का आनंद लेने का अवसर प्रदान करेगा। गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने इस परियोजना पर लंबे समय से काम किया है और अब यह वास्तविकता बनने की कगार पर है। अधिकारियों के अनुसार, यह सुविधा आगामी 15 दिनों के भीतर शुरू हो जाएगी।

प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शामिल
यह परियोजना रामगढ़ ताल के कायाकल्प का एक महत्वपूर्ण अंग है। जहां रामगढ़ ताल, जो करीब 1700 एकड़ में फैला हुआ है, पहले कई वर्षों तक गंदगी से भरा रहा था। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल से इसे साफ़ करने और पर्यावरणीय रूप से सुधारने का कार्य किया गया है, जिससे यह ताल आजकल प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शामिल हो गया है। इस परियोजना के चलते युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़े हैं। यहां  पिछले साल दिसंबर में लेक क्वीन क्रूज सेवा आरंभ की गई थी, जो पहले से ही लोकप्रिय है।

100 पर्यटक बैठ सकेंगे
गौरतलब है कि रेस्टोरेंट का निर्माण अगस्त 2022 में शुरू हुआ था और अब पूरा हो चुका है। यह 9,600 वर्ग फुट क्षेत्र में फैला  तीन मंजिलों में व्याप्त है। जिसमें एक साथ 100 से अधिक पर्यटकों के बैठने की व्यवस्था है। इसके अलावा, लगभग 50 कर्मचारी यहां सेवाएं प्रदान करेंगे। रेस्टोरेंट का डिजाइन ऐसा है कि आगंतुक भोजन का आनंद लेते हुए ताल के सौंदर्य का अनुभव कर सकेंगे।

सीएम योगी करेंगे उद्घाटन
यह फ्लोटिंग रेस्टोरेंट न केवल पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा, बल्कि स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी गति प्रदान करेगा। इससे रोजगार के नए अवसर उत्पन्न होंगे और क्षेत्र में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। जीडीए उपाध्यक्ष आनंद वर्धन के अनुसार, फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा किए जाने की उम्मीद है।

Also Read