Maharajganj News : पीएम आवास योजना की पहली किस्त मिलते ही प्रेमी संग भागीं महिलाएं, आंकड़े जानकर चौंक जाएंगे

UPT | पीएम आवास योजना की लाभार्थी पति को छोड़ प्रेमी संग फरार

Jul 05, 2024 11:50

उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले के निचलौल ब्लॉक में एक अभूतपूर्व घटना ने लोगों को हैरान कर दिया है। प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत चयनित 11 महिला लाभार्थियों ने अपने पतियों को छोड़कर कथित प्रेमियों के साथ फरार होने का निर्णय लिया। यह घटना तब सामने आई जब इन महिलाओं के बैंक खातों में योजना की पहली किस्त के रूप में 40,000 रुपये जमा किए गए।

Maharajganj News : यूपी के महराजगंज जनपद के निचलौल ब्लॉक में अजीबो गरीब मामला सामने आया है। इस ब्लॉक के नौ गांव की 11 महिलाएं पीएम आवास योजना (पीएमएवाई)  की पहली किस्त खाते में आने पर अपने पति को छोड़ प्रेमी संग फरार हो गई हैं। मामले का खुलासा होने पर क्षेत्र में चर्चाओं का बाजार गर्म है। वहीं पीड़ित पतियों ने ब्लॉक के उच्चाधिकारियों से मिलकर मामले से अवगत कराया है जिससे ब्लॉक के जिम्मेदार दूसरी किस्त भेजने रोक लगाने की कार्यवाही में जुट गए हैं। 

घर बनने से पहले उजड़ी गृहस्थी 
जनपद महराजगंज के निचलौल ब्लॉक के 108 गांव में वित्तीय वर्ष 2023-24 में 2350 लाभार्थियों का चयन हुआ था। इसमें से करीब 90 प्रतिशत से अधिक लाभार्थियों का आवास पूरा भी हो चुका है। वहीं इस योजना में महिलाएं भी शामिल हैं। इसी के तहत ब्लॉक क्षेत्र के ठूठीबारी, शीतलापुर, चटिया, रामनगर, बकुलडिहा, खेसहरा, किशुनपुर और मेधौली गांव की 11 महिला लाभार्थियों के खातों में जब आवास की पहली किस्त 40 हजार रुपये आई तो सभी 11 महिलाएं अपने पति को छोड़ आवास का पैसा लेकर अपने प्रेमी संग फरार हो गईं हैं। इस घटना के बाद पीड़ित पति तनाव में हैं और ब्लॉक के चक्कर लगा रहे हैं कि आवास के पैसे की रिकवरी का नोटिस उनके नाम से न कट जाए। पतियों को उम्मीद थी की पीएम आवास योजना के तहत उनका घर का सपना पूरा हो जाएगा लेकिन घर बनने से पहले ही गृहस्थी उजड़ गई।

मामले की जानकारी के बाद विभाग हुआ सक्रिय 
आवास का पैसे मिलने के बाद आवास का निर्माण नहीं होने पर अब विभाग सक्रिय हो गया है और ब्लॉक के सभी गांव में जांच पड़ताल शुरू कर दी गई है। वहीं इस सनसनीखेज मामले में निचलौल ब्लॉक की खंड विकास अधिकारी शमा सिंह ने बताया की महिलाओं को चिन्हित कर लिया गया है। मामले में उच्चाधिकारियों को अवगत कराया गया है, जो भी निर्देश मिलेगा इसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Also Read