महराजगंज में अवैध मकान पर चला प्रशासन का बुलडोजर : हाईकोर्ट के बेदखली आदेश पर हुई कार्रवाई

UPT | ग्राम सभा की जमीन पर बने अवैध मकान पर बुलडोजर चलाया।

Sep 20, 2024 00:26

महराजगंज में घुघली थाना क्षेत्र के चौमुखा गांव के जखिरा स्थित ग्राम सभा की जमीन पर बने अवैध मकान पर प्रशासन का बुलडोजर चला। हाईकोर्ट के आदेश पर राजस्व व पुलिस टीम ने ...

Maharajganj News : महाराजगंज के घुघली थाना क्षेत्र के चौमुखा गांव में प्रशासन ने एक महत्वपूर्ण कार्रवाई की है। यहां ग्राम सभा की जमीन पर बने एक अवैध मकान को हटाने के लिए बुलडोजर चलाया गया। यह कदम हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार उठाया गया, जिसमें स्थानीय प्रशासन को निर्देशित किया गया था कि अवैध कब्जों को हटाया जाए।

केवल तीन डिसमिल में मकान बनाना था
जानकारी के मुताबिक, ग्राम सभा की 18 डिसमिल जमीन, जिसका नंबर 1151 है, को मालती देवी, पत्नी सदानंद को पट्टे पर दिया गया था। पट्टे की शर्तों के अनुसार, उन्हें केवल तीन डिसमिल में मकान बनाना था और बाकी की 15 डिसमिल जमीन पर पेड़ लगाने थे। लेकिन इस बीच, एक अन्य ग्रामीण ने अवैध तरीके से ग्राम सभा की इस जमीन पर मकान बनाकर कब्जा कर लिया था। यह मामला न्यायालय में लंबित था, और उच्च न्यायालय ने इस अवैध कब्जे के खिलाफ बेदखली का आदेश दिया था।

आगे भी होगी ऐसी कार्रवाई
तहसीलदार ने बताया कि सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा करना कानून का उल्लंघन है। उन्होंने आगे कहा, "हमने ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्णय लिया है। यह कार्रवाई एक मिसाल है और भविष्य में भी हम इसी तरह की कार्रवाई करते रहेंगे।"

कार्रवाई के दौरान मौजूद रहे
इस कार्रवाई के दौरान नायब तहसीलदार विवेक श्रीवास्तव, कानूनगो अशोक मिश्रा, हल्का लेखपाल राकेश सीतामणी, राकेश जायसवाल, प्रधान मोहन यादव और पुलिस की टीम भी उपस्थित थी। इस टीम ने मिलकर अवैध कब्जे को हटाने और ग्राम सभा की जमीन को मुक्त कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Also Read