कस्टम विभाग की बड़ी कार्रवाई : नेपाली ट्रक से 2.5 करोड़ का रक्त चंदन बरामद, 'पुष्पा' फिल्म की तरह किए कई राज्य पार

UPT | नेपाली ट्रक से 2.5 करोड़ का रक्त चंदन बरामद

Sep 13, 2024 01:21

महराजगंज में कस्टम विभाग ने एक महत्वपूर्ण कार्रवाई की है। भारत-नेपाल सीमा पर स्थित महराजगंज जनपद के सोनौली बॉर्डर के पास एक नेपाली नंबर की ट्रक से रक्त चंदन की लकड़ी बरामद की गई...

Maharajganj News : महराजगंज में कस्टम विभाग ने एक महत्वपूर्ण कार्रवाई की है। भारत-नेपाल सीमा पर स्थित महराजगंज जनपद के सोनौली बॉर्डर के पास एक नेपाली नंबर की ट्रक से रक्त चंदन की लकड़ी बरामद की गई है। इस लकड़ी को ट्रक की छत के दो लेयर के बीच छिपा कर रखा गया था।
ढाई टन रक्त चंदन की लकड़ी बरामद सूचना मिलने के बाद, कस्टम विभाग ने सोनौली स्थित एक गोदाम में छापेमारी की और भारी मात्रा में रक्त चंदन की लकड़ी बरामद की। कस्टम के डीसी वैभव सिंह ने बताया कि नेपाली नंबर की गाड़ी और गोदाम में छापेमारी करके लगभग ढाई टन रक्त चंदन की लकड़ी बरामद की गई है, जिसकी अनुमानित कीमत ढाई करोड़ रुपये है। रक्त चंदन, जो मुख्यत दक्षिण भारत में पाया जाता है, चीन पहुंचने पर इसकी कीमत कई गुना बढ़ जाती है।


इस फिल्म की तरह दिया घटना को अंजाम बरामद की गई रक्त चंदन की लकड़ी ने तस्करी के "पुष्पा" फिल्म की तरह कई राज्यों को पार किया और सोनौली बॉर्डर तक पहुंची। कस्टम विभाग ने नेपाली नंबर की ट्रक से इस लकड़ी को जब्त किया। कस्टम डीसी वैभव सिंह ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि महराजगंज जनपद के नौतनवा से नेपाल में रक्त चंदन की लकड़ी ले जाई जा रही थी। ट्रक की जांच के दौरान रक्त चंदन की लकड़ी बरामद की गई। इसके बाद एक गोदाम में छापेमारी की गई, जहां भारी मात्रा में रक्त चंदन की लकड़ी मिली। इस पूरे मामले की जांच की जा रही है ताकि यह पता लगाया जा सके कि यह चंदन कहां से आया और इसके पीछे कौन सा रैकेट काम कर रहा है।

Also Read