Jhansi News : बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में 2.21 लाख परीक्षार्थी लेंगे हिस्सा

UPT | झांसी।

May 26, 2024 01:27

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के संयोजन में 9 जून को आयोजित होने वाली राज्य संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए 51 जनपदों में 470 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। लोकसभा चुनाव के चलते कई जनपदों में परीक्षा केंद्रों का अनुमोदन लंबित है, जिससे प्रशासन पूरी तैयारी में जुटा हुआ है। इस वर्ष 2.21 लाख परीक्षार्थी परीक्षा देंगे, जिसमें वाराणसी सबसे अधिक केंद्रों वाला जनपद है।

Jhansi News : बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के संयोजन में होने वाली राज्य संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए 51 जनपदों में 470 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इस बार छात्र संख्या कम होने के कारण हापुड़, बागपत समेत 24 जनपदों में परीक्षा केन्द्र नहीं बनाए गए हैं। सबसे अधिक 25,850 परीक्षार्थी वाराणसी में परीक्षा देंगे, जिसके लिए 52 परीक्षा केन्द्र प्रस्तावित किए गए हैं। 9 जून को आयोजित हो रही बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में इस बार 2.21 लाख परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे।

लोकसभा चुनाव के चलते अनुमोदन लंबित
परीक्षा को शांतिपूर्ण और नकलविहीन कराने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा जिला प्रशासन से परीक्षा केन्द्रों का अनुमोदन कराया जा रहा है। लोकसभा चुनाव के चलते कई जनपदों से अभी तक जिलाधिकारी का अनुमोदन नहीं मिला है। इसके लिए शिक्षकों को प्रभारी बनाकर जनपदों से सम्पर्क किया जा रहा है। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. मुकेश पाण्डेय और कुलसचिव दिनेश कुमार सिंह ने सभी 15 विश्वविद्यालयों के कुलपति और कुलसचिव के साथ वर्चुअल बैठक कर शांतिपूर्ण परीक्षा कराने को लेकर चर्चा की।

प्रमुख जनपदों में परीक्षा केन्द्रों का वितरण
प्रदेश में 51 जनपदों में ही परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। वाराणसी में 52, इलाहाबाद (प्रयागराज) में 33, गोरखपुर में 30, बलिया में 20, जौनपुर में 19, गाजियाबाद में 18, अम्बेडकर नगर में 17, लखनऊ, आगरा और कुशीनगर में 15-15 परीक्षा केन्द्र प्रस्तावित हैं। इसके अलावा, आजमगढ़, कानपुर नगर, गाजीपुर, देवरिया में 14-14, मेरठ में 11, गौतमबुद्ध नगर, अलीगढ़ और चन्दौली में 10-10 केन्द्र बनाए गए हैं। अन्य जनपदों में 10 से कम परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। जिलाधिकारी के अनुमोदन के बाद परीक्षा केन्द्रों को अंतिम रूप दिया जाएगा।

Also Read