झांसी में गर्मी से राहत : 1 जून को बारिश के साथ तापमान में 7 डिग्री तक गिरावट की संभावना

UPT | झांसी में एक जून से हो सकती है बारिश

Jun 01, 2024 20:34

पिछले 6 दिनों से झांसी में गर्मी का कहर जारी है। मंगलवार को पारा 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो 132 साल में सबसे ज्यादा है। चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल हैं। तेज गर्मी के कारण दो लोगों की मौत भी हो चुकी है।

Short Highlights
  • 1 और 2 जून को तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है
  • तापमान में 7 डिग्री तक गिरावट आने की संभावना है
  • शुक्रवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है
Jhansi News : पिछले 6 दिनों से झांसी में तूफानी गर्मी लोगों को परेशान कर रही थी। 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा तापमान रिकॉर्ड तोड़ रहा था। लेकिन अब मौसम विभाग ने राहत की खबर दी है। 1 जून को झांसी में बारिश के साथ तापमान में 7 डिग्री तक गिरावट की संभावना है।

गर्मी से बेहाल हुए लोग
चिलचिलाती धूप और उमस ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया था। लगातार बढ़ते तापमान के कारण कई लोग बीमार भी पड़ गए थे। यहां तक कि भीषण गर्मी के चलते दो लोगों की मौत भी हो चुकी है।

आज से बदलेगा मौसम
कृषि विज्ञान केंद्र भरारी के मौसम वैज्ञानिक डॉ. आदित्य कुमार सिंह के अनुसार, 1 और 2 जून को झांसी में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। इससे तापमान में 7 डिग्री तक गिरावट आने की संभावना है।

इन दिनों इस प्रकार  रहेगा तापमान 
आज : 45 डिग्री सेल्सियस
1 जून : 43 डिग्री सेल्सियस
2 जून : 43 डिग्री सेल्सियस

नौतपा के बाद भी बढ़ता रहा तापमान
24 जून को अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस था। 25 मई से नौतपा शुरू होने के बाद से लगातार तापमान बढ़ता रहा। मंगलवार को अधिकतम तापमान 49 डिग्री और न्यूनतम तापमान 31.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था। गुरुवार को तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई। अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री रहा।

अब मिलेगी गर्मी से राहत
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, 1 जून से झांसी में गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। बारिश और तापमान में गिरावट से लोगों को काफी राहत मिलेगी।

Also Read