Kanpur News : सीएसजेएम विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर की उपलब्धि, दुनिया के शीर्ष वैज्ञानिकों में शामिल

UPT | सीएसजेएम विवि. के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. राकेश कुमार शर्मा।

Sep 19, 2024 02:14

कानपुर के छत्रपति शाहू जी महाराज (सीएसजेएम) विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। जीव विज्ञान विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. राकेश कुमार शर्मा ने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय की हाल ही में...

Kanpur News : कानपुर के छत्रपति शाहू जी महाराज (सीएसजेएम) विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। जीव विज्ञान विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. राकेश कुमार शर्मा ने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय की हाल ही में अपडेट की गई दुनिया के शीर्ष 2% सबसे प्रभावशाली वैज्ञानिकों की सूची में स्थान प्राप्त किया है। यह मान्यता स्कोप्स उद्धरण डेटा पर आधारित है, जो अकादमिक और शोध प्रकाशनों के सबसे प्रसिद्ध वैश्विक डेटाबेस में से एक है। 

वीसी ने दी बधाई
डॉ. राकेश कुमार शर्मा को जैव प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विशेष रूप से माइक्रोबायोलॉजी की सब कैटगरी में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए स्वीकार किया गया है। डॉ. शर्मा की इस उपलब्धि पर विवि के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने बधाई देते हुए कहा कि यह पूरे विवि के लिए गौरव का क्षण है। विवि में बीते दिनों में रिसर्च का बेहतर वातावरण बना है। हमारी कोशिश है कि विवि में सभी को हरसंभव संसाधन मुहैया कराए जाएं। स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय की रैंकिंग, जो सालाना जारी की जाती है, दुनियाभर के वैज्ञानिकों की पहचान कराती है और उन्हें सम्मानित करती है, जिन्होंने उद्धरण प्रभाव, एच-इंडेक्स, सह-लेखक-समायोजित श्राइबर इंडेक्स और अन्य प्रमुख प्रदर्शन संकेतकों के आधार पर अपने संबंधित क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। डॉ. शर्मा का इस विशिष्ट सूची में शामिल होना उनके उत्कृष्ट शोध कार्य और उनके वैज्ञानिक प्रकाशनों के व्यापक प्रभाव को रेखांकित करता है। उनके अभिनव कार्य ने अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं में कई उच्च उद्धृत पत्रों के प्रकाशन को जन्म दिया है, जिससे सैद्धांतिक और अनुप्रयुक्त माइक्रोबायोलॉजी दोनों में वैज्ञानिक समझ बढ़ी है। 

सभी के समर्थन से हासिल हुई उपलब्धि
अपनी उपलब्धि पर डॉ. राकेश कुमार शर्मा ने कहा कि मैं वैज्ञानिकों के ऐसे प्रतिष्ठित समूह के बीच पहचाने जाने पर बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं। यह उपलब्धि कुलपति, मेरे सहयोगियों, शोध विद्वानों, छात्रों और सीएसजेएम विश्वविद्यालय, कानपुर के प्रशासन के समर्थन के बिना संभव नहीं होती। मेरा मानना है कि यह मान्यता भारत में किए जा रहे अत्याधुनिक शोध का प्रमाण है और मुझे उम्मीद है कि यह हमारे देश के युवा वैज्ञानिकों को अभिनव और प्रभावशाली शोध करने के लिए प्रेरित करेगी। सीएसजेएम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक ने डॉ. शर्मा को इस उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए बधाई देते हुए कहा कि स्टैनफोर्ड की शीर्ष 2% सूची में डॉ. शर्मा का नाम शामिल होना हमारे विश्वविद्यालय में अकादमिक और अनुसंधान उत्कृष्टता को उजागर करता है। यह उपलब्धि सीएसजेएम में पूरे शैक्षणिक समुदाय के लिए प्रेरणा है।

Also Read