Kanpur District
ऑथर Lekhchand

Kanpur News : जनवरी से शुरू होगा यहां के स्टेशन का सौंदर्यीकरण, किया गया निरीक्षण

UP Times | Beautification of the station here will start from January inspection done

Dec 23, 2023 00:15

सेन्ट्रल रेलवे स्टेशन के सिटी साइड में बन रहे मेट्रो स्टेशन का काम दो महीने में पूरा करने का अल्टीमेटम महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे सतीश कुमार ने दिया है। वे विकास कार्यों का निरीक्षण करने आए थे।

Short Highlights
  • महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे ने विकास कार्यों का किया निरीक्षण
  • मेट्रो निर्माण एजेंसी को दो महीने में काम पूरा करने का दिया समय
Kanpur News : सेन्ट्रल रेलवे स्टेशन के सिटी साइड में बन रहे मेट्रो स्टेशन का काम दो महीने में पूरा करने का अल्टीमेटम महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे सतीश कुमार ने दिया है। वे विकास कार्यों का निरीक्षण करने आए थे। कैंट साइड में स्टेशन की इमारत में कोई तोड़फोड़ नहीं की जाएगी, उसका सौंदर्यकरण होगा। इसके लिए जनवरी से काम शुरू कर दिया जाएगा।

इन्‍होंने किया निरीक्षण 
शुक्रवार को महाप्रबंधक ने निरीक्षण के दौरान बताया कि सेन्ट्रल स्टेशन के सिटी साइड में चल रहे मेट्रो के निर्माण कार्य की वजह से अमृत भारत स्टेशन योजना का कार्य शुरू नहीं हो पा रहा है। इसको लेकर उन्होंने मेट्रो का निर्माण कर रही एजेंसी से बातचीत करके दो महीने में मेट्रो का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। वहीं महाप्रबंधक ने अमृत भारत स्टेशन के रूप में चयनित गोविन्दपुरी, पनकीधाम और कानपुर सेंट्रल स्टेशनों का गहन निरीक्षण किया। साथ ही अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत इन स्टेशनों पर चल रहे विकास कार्यों की जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान मुख्य प्रशानिक अधिकारी (निर्माण) मंजुल माथुर, सतेंद्र कुमार, एससी जैन, प्रभात रंजन, एके अग्रवाल, अजय कुमार, अजय सिंह, हिमांशु बडोनी, नवीन प्रकाश मौजूद रहे। 

पावर इलेक्ट्रॉनिक्स लैब का किया उद्घाटन
इस दौरान महाप्रबंधक ने कानपुर इलेक्ट्रिक लोको शेड को भी परखा। संरक्षा मानकों को ध्यान में रखकर कार्य करने के निर्देश दिए| उन्होंने शेड के निरीक्षण में इलेक्ट्रिक लोको शेड द्वारा विकसित पावर इलेक्ट्रॉनिक्स लैब का उद्घाटन किया। यह प्रयोगशाला आईजीबीटी पावर मॉड्यूल और ट्रैक्शन कनवर्टर, ऑक्स कनवर्टर, एचओजी कनवर्टर आदि के नियंत्रण कार्डों की मरम्मत का कार्य करेगी। इस प्रयोगशाला में कन्वर्टर्स के अलावा, इस लैब ने फॉग सेफ डिवाइस, ब्रेक पैनल कार्ड, टीआरडी सर्किट ब्रेकर कंट्रोल कार्ड की मरम्मत की है। लैब द्वारा कार्ड और मॉड्यूल की मरम्मत लागत बहुत कम है। बॉल ग्रिड माउंटेड प्रोसेसर को संभालने की और क्षमताएं विकसित की जा रही हैं।

यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलेंगी
अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत कानपुर सेन्ट्रल स्टेशन विकसित होने के बाद यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलने लगेंगी। स्टेशन परिसर में ही थ्री स्टार होटल, बड़ा सा कम्युनिटी सेन्टर और स्वचलित सीढ़ियां आदि की सुविधाएं देने की तैयारी है। इसके लिए रेल मंत्रालय ने भारीभरकम बजट आवंटित किया गया है। जिसके चलते यात्रियों की सुविधाओं को ध्‍यान में रखते हुए आगे की प्रकिया शुरू की जाएगी। वहीं स्‍टेशन के सौंदर्यीकरण की भी तैयारी है। जल्‍द ही स्‍टेशन को सुविधाओं से लैस करने के साथ ही उसको सुंदर बनाया जाएगा। 
 

Also Read