Kanpur News: प्रसिद्ध उद्योगपति सिंघानिया परिवार पर दर्ज हुआ मुकदमा, जानें क्या रही वजह

UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Oct 20, 2024 13:56

कानपुर जिले से एक चौका देने वाला मामला सामने आया है।जहां प्रसिद्ध उद्योगपति उदितपत सिंघानिया समेत पांच लोगों के खिलाफ फजलगंज थाने में एफआईआर दर्ज की गई है।यह एफआईआर जमीनी विवाद को लेकर कोर्ट के आदेश पर दर्ज हुई है।


Kanpur News:कानपुर जिले से एक जमीनी विवाद का मामला सामने आया है।जहां प्रसिद्ध उद्योगपति उदितपत सिंघानिया समेत पांच लोगों के खिलाफ फजलगंज थाने में एफआईआर दर्ज की गई है।यह एफआईआर जमीनी विवाद को लेकर कोर्ट के आदेश पर दर्ज हुई है।इस प्रकरण में उदितपत सिंघानिया के अलावा उनके पिता शरदपत सिंघानिया, भाई विदुषपत सिंघानिया, चाची मीनाक्षी सिंघानिया और भतीजे अद्वैत सिंघानिया को भी आरोपी बनाया गया है।

सिंघानिया परिवार पर दर्ज हुआ मुकदमा
पीड़ित प्रनवपत सिंघानिया ने दर्ज एफआईआर में बताया कि उसके बाबा हेमंतपत सिंघानिया अपने पिता राधाकिशन सिंघानिया के बाद बलदेव जी महाराज ट्रस्ट के चेयरमेन हुए थे।उसने बताया कि उसके चचेरे भाई उदितपत सिंघानिया और विदुषपत सिंघानिया ने बाबा को धोखा देकर उनके जीते जी 7 अक्टूबर 2013 को स्टैंडर्ड चार्टड बैंक शाखा न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी नई दिल्ली में बाबा के कूटरचित हस्ताक्षर बनाकर व केनरा बैंक शाखा न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी दिल्ली में बचत खाता खुलवाया था।
आरोप है कि उदितपत सिंघानिया और विदुषपत सिंघानिया ने बैंक अधिकारियों को पत्र व्यवहार के लिए अपने ऑफिस के पते का प्रयोग करने के लिए प्रार्थना पत्र दिया था, जिससे बाबा को इन खातों की जानकारी न हो पाई।

करोड़ो रु खाते से किए ट्रांसफर
पीड़ित का आरोप है कि चारों लोगों ने मिलकर कूटरचित दस्तावेज तैयार करके बैंक में खाते खोले और बाबा के नाम पर लोगों से करोड़ों रुपये इन खातों में लेकर स्थानांतरित कर लिए।एफआईआर में बताया गया है कि उदितपत सिंघानिया और विदुषपत सिंघानिया ने बाबा के नाम से लिए गए करोड़ों रुपयों का हकदार होने के बावजूद कूटरचित खातों के माध्यम से यह रुपया हड़प लिया।बाबा हेमंतपत सिंघानिया की मृत्यु 16 सितंबर 2020 को हो गई थी। इसके बाद कई लोग जब दिए गए धन की वसूली के लिए आवास पर आने लगे, तब पीड़ित को इस धोखाधड़ी का पता चला।

थाना प्रभारी ने दी जानकारी
वही एफआईआर में बताया कि 10 जून 24 की शाम सुयश अस्थाना उसके घर आया और उसके घर के अन्दर आते ही अद्वैत सिंघानिया ने उस पर बैट से हमला कर दिया।
थाना पुलिस ने सुयश का मेडिकल कराया परन्तु आरोपी पर कोई रिपोर्ट दर्ज नहीं की। अब सभी लोग उसे भी जान से मारने की धमकी दे रहे है। फलजगंज थाना प्रभारी सुनील कुमार सिंह ने बताया कि कोर्ट के आदेश पर रिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है।

Also Read