मां-पापा मैं बहुत थक गई हूं, इनको मौत से बदतर सजा देना : सुसाइड करने से पहले नवविवाहिता के थे ये शब्द, जानें पूरा मामला

UPT | मृतिका की फ़ाइल फ़ोटो

Oct 16, 2024 20:22

कानपुर के किदवईनगर थाना क्षेत्र के अंतर्गत कल मंगलवार को साकेतनगर की रहने वाली 28 वर्षीय नवविवाहिता की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी। जिसके बाद महिला के परिजनों ने ससुरालीजनों पर हत्या का आरोप लगाया था।जिसके बाद अब मृतिका के पास मिले सुसाइड नोट से जानकारी हुई है कि उसने ससुसराल वालो के जरिए होने वाले टॉर्चर के चलते जहर खा कर सुसाइड किया है।वही पुलिस ने सुसाइड नोट के आधार पर मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

Kanpur News : कानपुर के किदवईनगर थाना क्षेत्र के अंतर्गत कल मंगलवार को साकेतनगर की रहने वाली 28 वर्षीय नवविवाहिता की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी ।जिसके बाद महिला के परिजनों ने ससुरालीजनों पर हत्या का आरोप लगाया था।इधर अब इस घटना को लेकर नई जानकारी सामने निकलकर आई है।जिसमे मृतिका ने ससुसराल वालो के आएदिन होने वाले टॉर्चर के चलते जहर खा कर अपनी जान दे दी थी।मृतिका की मौत के बाद मृतिका के पास से मिले सुसाइड नोट से इसकी जानकारी हुई है।मृतिका ने सुसाइड करने से पहले दो पन्नो का एक सुसाइड नोट लिखा था जिसमे उसने अपनी पूरी बातों का जिक्र किया है।

सुसाइड नोट से हुआ खुलासा
बता दें कि उन्नाव की रहने वाली 28 वर्षीय लिटिल की शादी 26 जून 2023 को साकेत नगर के रहने वाले उदय से हुई थी। जिसके बाद कल लिटिल की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी। वही अब लिटिल की मौत के बाद उसमे नई जानकारी सामने आई है क्योंकि लिटिल की मौत से पहले लिटिल ने दो पन्नो का एक सुसाइड नोट लिखा था जो पुलिस ने बरामद कर लिया है। जिसमें उसने सुसाइड करने से पहले जिक्र किया है कि उसने ससुसराल वालो के टॉर्चर को देखते हुए यह कदम उठाया है।

सुसाइड नोट में क्या लिखा है
मैं थक गई हूं, अपनी जिंदगी से। ससुर हर वक्त छेड़ता और गलता करता है। पति से कहो तो कहते हैं तुम ऐसे ही कहती हो। सास से कहो तो कहती हैं वो बस औरतों के शरीर के साथ खेलते हैं करते कुछ नहीं। ससुर सबको बाहर भेज कर मुझे अकेले में परेशान करता है। मैंने कई बार मार खाई है। मुझे पति उदय से बहुत प्यार है, मैं उसके साथ जिंदगी जीना चाहती थी। पापा-मम्मी आपने बहुत समझाया पर मैं हार गई। मेरे भाई तुम सबने मुझे बहुत प्यार दिया मुझे माफ कर देना जीना मुश्किल था अब सब लोग अपना ध्यान रखना…लिटिल। इन्हें मौत से बद्तर सजा देना। उदय बहुत दुबले है। उन्हें कोई शारीरिक दुख न देना। मैं बहुत प्यार करती हूं, उनसे इस बात का ख्याल रखना। कहना बहुत कुछ है। पर क्या-क्या कहूं।

टॉर्चर करने की लिमिट की पार
टार्चर करने की हर लिमिट इन सास, ससुरस, देवर, बाबा सबने क्रास की है। काश मेरा पति ही मेरा होता तो मैं सब कुछ बर्दाशत कर लेती। पर वो भी उसी में शामिल है, तो मैं क्या करूं। मां-बाप रोज समझा रहे है। पर मैं उन्हें कैसे बताऊं कि मैं उदय के बिना नहीं रह पाती। उनके पास नहीं जा पाती हूं। उनको दूर से ही देखकर जीती हूं। मेरे भाई विवेक चंदन मम्मी पापा डेढ साल में सबने बहुत सताया है, सब लोग मुझे माफ कर देना। पन्नों के सुसाइड नोट पर लिखे कुछ इसी तरह के शब्दों में अपनी पीड़ा बयां की…लिटिल। 

ससुसराल वालो पर दर्ज हुआ मुकदमा
ये दर्द है साकेत नगर में 28 वर्षीय लिटिल मिश्रा का। जिसने अपनी ससुराल वालों से तंग आकर जहरीला पदार्थ खाकर मौत को गले लगा लिया। दो पन्ने के सुसाइड नोट के आधार पर पुलिस ने पति, सास-ससुर, देवर और ननद समेत 10 लोगों के खिलाफ दहेज हत्या की एफआईआर दर्ज की है। ससुराल वालों को हिरासत में लिया है।

मृतिका के पिता ने दी जानकारी
उन्नाव के भगवान खेड़ा में रहने वाले भरत लाल पांडेय ने बताया था कि 26 जून 2023 को बेटी लिटिल मिश्रा की शादी साकेत नगर डब्लू ब्लॉक निवासी उदय मिश्रा से की थी। उदय मिश्रा बेंगलुरु में इंजीनियर है। शादी में 13 लाख की कार, एसी, फ्रिज समेत 35 लाख का सामान दिया था। लेकिन, शादी के बाद से ससुराल वाले फॉर्च्यूनर कार और 5 लाख की डिमांड कर रहे थे। इसको लेकर उदय, सास दुर्गेश मिश्रा, सास पुष्पा मिश्रा, देवर सौम्यक मिश्रा समेत सभी ससुराल वाले आए दिन बेटी को मारते पीटते और भूखा रखते थे। पिता और भाई ने बताया कि ट्रांजेक्शन की हिस्ट्री है, कि उन लोगों ने कितनी बार कब-कब ससुरालीजनों को रुपये भेजे। आरोप है, कि ससुरालीजन बेटी का उत्पीड़न करके खाना नहीं देते जिससे वह बाथरूम में चोरी छिपे खाना खाती थी।

कमरे में अपने आपको रखती थी बंद
प्रताड़ना के कारण इतनी दहशत थी कि वह कमरे में अपने को ताले में बंद करके रखती थी। शादी के बाद से उन लोगों ने बहुत जुल्म ढहाए हैं। बुधवार को लिटिल मिश्रा का पैनल से मंझावन से डॉ अभिषेक गुप्ता, काशी राम ट्रामा के डॉ जेपी गुप्ता, सरसौल के डॉ सुमन यादव ने पोस्टमार्टम किया। जिसमें बिसरा सुरक्षित किया गया। हैंड राइटिंग एक्सपर्ट से सुसाइड नोट की जांच कराई जा रही है।  

जुएं में हार गया था 5 लाख रुपये
पिता भरतलाल पांडेय और भाई ने बताया कि 4 महीने पहले दामाद उदय जुएं में 5 लाख रुपये हार गया था। इसके चलते वह हम लोगों से 5 लाख रुपये की डिमांड कर रहा था। बताया कि 1.50 लाख रुपये हमने दिया भी था। इसके बाद भी फार्च्युनर कार और रुपये की डिमांड हो रही थी। मारपीट के चलते मायके वाले बेटी को अपने साथ ले गए थे। लेकिन, दो दिन पहले मंदिर जाने के बहाने पति लिटिल को मायके से ससुराल ले आया था। इसके बाद दहेज की मांग पूरी न होने पर घटना को अंजाम दे दिया।

बेटी ने पिता से कहा था लेकिन तब तक हो गई देर
भाई चंदन ने बताया कि वह खुद को कोस रहे हैं, कि वह तुरंत ही क्यों नहीं बहन के पास गए। जिससे उसकी जान बच सकती थी। बताया कि सोमवार रात को लिटिल ने पिता को फोन किया था। उसने कहा था कि पापा यहां से ले जाओ नहीं तो ये लोग मार डालेंगे। इस पर उन लोगों ने उसको समझाया और कहा कि मंगलवार सुबह तुम्हें लेने आएंगे। इसके बाद मंगलवार को फिर से लिटिल ने अपने पिता को फोन किया। कहा- पापा इन लोगों ने मुझे जहर दे दिया है, बचा लो…इसके बाद मायके पक्ष जैसे तैसे ससुराल पहुंचे जहां लिटिल अचेत पड़ी थी। आनन-फानन बेटी को अस्पताल ले गए जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

Also Read