रोजगार मेला: नौकरी तलाश रहे युवाओं को मिला रोजगार,458 विद्यार्थियों का विभिन्न कंपनियों में हुआ चयन

UPT | रोजगार मेला

Oct 16, 2024 16:42

कानपुर में आज प्रादेशिक सेवायोजन के द्वारा गोविंद नगर स्थित डीबीएस कॉलेज में एक रोजगार मेले का आयोजन किया गया। जिसमें 15 कंपनियों ने भागीदारी की। साथ ही आयोजित हुए इस मेले में 1200 विद्यार्थियों ने भागीदारी निभाई जिसमे 458 विद्यार्थियों का विभिन्न कंपनियों में चयन हुआ।

Kanpur News: कानपुर में आज प्रादेशिक सेवायोजन के द्वारा गोविंद नगर स्थित डीबीएस कॉलेज में एक रोजगार मेले का आयोजन किया गया। जिसमें 15 कंपनियों ने भागीदारी की। रोजगार मेले में इस दौरान मुख्य अतिथि के रूप में गोविंद नगर विधानसभा से विधायक सुरेंद्र मैथानी उपस्थित रहे। वही इस रोजगार मेले के दौरान 1200 विद्यार्थियों ने भाग लिया था जिसमें करीब 458 विद्यार्थियों का विभिन्न कंपनियों में चयन भी हुआ है।

विधयाक सुरेंद्र मैथानी रहे मौजूद
रोजगार मेले में उपस्थित मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहे विधायक सुरेंद्र मैथानी ने सरकार द्वारा कौशल विकास व रोजगार सृजन के कार्यक्रमों की चर्चा करते हुए युवाओं से इन कार्यक्रमों व योजनाओं का लाभ उठाने की बात की।रोजगार प्राप्त करने की जगह रोजगार देने लायक बनाने के सरकारी प्रयासों से जुड़ने और स्वरोजगार हेतु कौशल प्राप्त करने की आज जरूरत बताई।वही इस दौरान उन्होंने डीबीएस महाविद्यालय के लिए अपनी विधायक निधि से एक स्मार्ट क्लास हेतु सहयोग देने पर भी अपनी सहमति व्यक्त की।

कॉलेज के प्राचार्य ने कहा
वही रोजगार मेले के दौरान कॉलेज की प्राचार्य प्रोफेसर अनिल कुमार मिश्रा ने रोजगार की चुनौतियों का सामना करने हेतु परंपरागत नौकरियों से कुछ अलग सोचने व नए क्षेत्रों में संभावना तलाशने की जरूरत बताई। इन्होंने महाविद्यालय में चल रहे रोजगार परक कार्यक्रमों की विस्तृत चर्चा करते हुए इससे छात्रों को जुड़ने की अपील की। प्राचार्य ने शिक्षण में गुणवत्ता बढ़ाने हेतु शैक्षिक नवाचारों व सुधारो की चर्चा करते हुए विद्यार्थियों को इस तरह से तैयार करने की जरूरत जताई।जिससे वे शिक्षा प्राप्त करने के उपरांत किस ना किसी कौशल में परंपरागत हो सके और रोजगार की समस्या से स्वयं निपटने में सक्षम बन सके।

458 विद्यार्थियों का विभिन्न कंपनियों में हुआ चयन
कार्यक्रम में मौजूद रहे प्रादेशिक सेवायोजन सहायक निदेशक उज्जवल कुमार सिंह ने मेले में आए विभिन्न कंपनियों का उनमें रिक्त पदों की प्रकृति पर चर्चा करते हुए छात्रों से अपनी योग्यता के अनुरूप इस मेले में सहभागिता की अपील की।रोजगार मेले के दौरान विभिन्न कंपनियों जैसे एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस,पीएनबी मैट लाइफ,एल.आई.सी।कान चैंबर,ए. एस  वर्ल्ड ग्रुप,द गोल इंडिया सुपर क्लाउड,मदरसन मेट ऑटोमोटिव, यजाकी इंडिया, करियर ब्रिज स्किल सॉल्यूशन ,ब्राइट फ्यूचर ऑर्गेनिक हर्बल एंड आयुर्वैदिक, हेडलाइन डिजिटल फ्यूचर आदि कई कंपनियों ने प्रतिभाग किया। वहीं इन कंपनियों द्वारा आयोजित किए गए रोजगार मेला में लगभग 1200 विद्यार्थियों ने अपनी सहभागिता निभाई जिसमें लगभग 458 विद्यार्थियों का विभिन्न कंपनियों में चयन हुआ।

Also Read